Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Kashmir News: अगले दो सालों में जम्मू-कश्मीर के हर घर में लगा होगा स्मार्ट मीटर, लोगों को चौबीसों घंटे मिलेगी बिजली

Jammu-Kashmir News जम्मू-कश्मीर में लोगों को उन्नत और बेहतर बिजली सप्लाई मिल सके। इसके लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। बिजली विभाग ने यह दावा किया है कि साल 2026 तक प्रदेश में एक भी घर ऐसा नहीं रहेगा जहां स्मार्ट मीटर नहीं लगा हो। प्रशासन ने कहा है प्रदेश में लोगों को चौबीसों घंटे बिजली मुहैया करवाई जाएगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 09 Mar 2024 02:52 PM (IST)
Hero Image
Jammu-Kashmir News: अगले दो सालों में जम्मू-कश्मीर के हर घर में लगा होगा स्मार्ट मीटर

जागरण संवाददाता, जम्मू। लोगों को चौबीस घंटे बिजली मुहैया करवाने का प्रयास कर रहे बिजली विभाग ने दावा किया है कि वर्ष 2026 तक प्रदेश में एक भी घर बिना स्मार्ट मीटर के नजर नहीं आएगा।

प्रीपेड मीटर लगाने के चल रहे प्रयास

विभाग का कहना है कि जम्मू कश्मीर ही एक ऐसा केंद्र शासित प्रदेश है, जहां उपभोक्ताओं को आज भी बिना मीटर के बिजली सप्लाई दी जा रही है, लेकिन जिन क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगे हैं, वहां बिजली आपूर्ति में काफी सुधार हुआ है। बिजली विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में आधुनिक प्रीपेड मीटर लगाने के प्रयास चल रहे हैं, ताकि बेहतर आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

बिजली सेवा फ्री नहीं उपलब्ध कराई जा सकती

प्रवक्ता ने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रसारित की जा रही सूचनाओं को निराधार बताया। विभाग का कहना है कि बिजली सेवा निश्शुल्क उपलब्ध नहीं करवाई जा सकती, क्योंकि बिजली पैदा करने और उसे उपभोक्ता तक पहुंचाने में विभाग का काफी खर्च होता है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पीर-पंजाल की पहाड़ियों के बीच कमल खिलाने की जुगत में जुटी भाजपा, पीएम मोदी के दौरे से बदला माहौल

बिजली कटौती का तुरंत पता लगेगा

वहीं, प्रवक्ता का कहना है कि जम्मू कश्मीर में आज भी देश की सबसे सस्ती बिजली उपभोक्ताओं को दी जा रही है। स्मार्ट बिजली मीटर लगने के बाद बिजली की मांग और वितरण का समाधान होगा। स्मार्ट मीटर से बिलिंग में भी कटौती होगी और उसमें पारदर्शिता भी बनी रहेगी। साथ ही स्मार्ट मीटर से बिजली कटौती का तुरंत पता लगेगा और उसकी बहाली की प्रक्रिया भी त्वरित होगी।

यह भी पढ़ें- Jammu News: शंकराचार्य मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी! 126.58 करोड़ से होगा रोपवे का निर्माण; 1100 फीट की राह आसान