Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K Weather: पहाड़ों पर बर्फबारी-मैदानों में दिखे बादल, मुगल रोड बंद; IMD ने की मौसम को लेकर की ये बड़ी भविष्यवाणी

Jammu Kashmir Weather कश्मीर में सूखी सर्दी का दौर अब पूरी तरह से खत्म हो गया है। गुलमर्ग समेत घाटी के कई पर्वतीय क्षेत्रों में रविवार को तड़के हिमपात हुआ। तीन दिन पहले हुई बर्फबारी के चलते मुगल रोड रविवार को भी बंद रहा। यह मार्ग राजौरी-पुंछ के रास्ते शोपियां होते हुए कश्मीर से जोड़ता है। चार दिन से जम्मू समेत संभाग के मैदानी क्षेत्रों में अच्छी धूप निकली है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 29 Jan 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
Jammu Weather: पहाड़ों पर बर्फबारी-मैदानों में दिखे बादल। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर/जम्मू। कश्मीर में सूखी सर्दी का दौर अब पूरी तरह से खत्म हो गया है। गुलमर्ग समेत घाटी के कई उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में रविवार को तड़के हिमपात हुआ। मैदानी क्षेत्रों में देर शाम तक वर्षा तो नहीं हुई, किंतु घने बादल छाए हुए थे और वर्षा की पूरी संभावना बनी हुई है। मौसम ऐसा ही रहता है तो सोमवार को भी ऊंची पहाड़ियों पर अच्छी बर्फबारी हो सकती है।

बर्फबारी के कारण मुगल रोड बंद

तीन दिन पहले हुई बर्फबारी के चलते मुगल रोड रविवार को भी बंद रहा। यह मार्ग राजौरी-पुंछ के रास्ते शोपियां होते हुए कश्मीर से जोड़ता है। इधर, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिना किसी व्यवधान के यातायात जारी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार फरवरी के पहले सप्ताह तक घाटी के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर पर बर्फबारी होने की संभावना है। जम्मू में रविवार दोपहर तक अच्छी धूप रही और शाम को हल्के बादल छा गए।

23 जनवरी की रात को 2.3 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का

पिछले चार दिन से जम्मू समेत संभाग के मैदानी क्षेत्रों में अच्छी धूप निकल रही है। इससे दिन और रात का पारा अचानक से चढ़ा है। अधिकतम तापमान तेजी से उछलकर दोगुने आंकड़े को छूने लगा। रविवार को यहां दिन का तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो 24 जनवरी को 11.3 के आंकड़े पर था। इस अवधि में न्यूनतम तापमान साढ़े चार गुना उछला है। 27 जनवरी की रात को पारा 9.1 के अंक पर था, जो 23 जनवरी की रात को 2.3 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया था।

यह भी पढ़ें: Jammu News: घाटी में बदलाव ला रहे स्टार्टअप, केंद्रीय मंत्री बोले- कृषि Startups हब के रूप में उभर रहा है जम्मू कश्मीर

ऊंचे इलाकों में बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में छाए बादल 

ऊंचे इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बादल छाए रहने के कारण रविवार को कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर पहुंच गया। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग, टंगमर्ग, गुरेज, सोनमर्ग और कुपवाड़ा जिले के कई इलाकों में पहाड़ों पर हिमपात हुआ है। श्रीनगर शहर सहित कश्मीर के मैदानी इलाकों में आसमान बादलों से घिरा हुआ है।

पहलगाम में माइनस 0.8 डिग्री सेल्सियस रहा पारा

इससे उम्मीद है कि प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में भी वर्षा या बर्फबारी हो सकती है। बादल छाए रहने के कारण रात के तापमान में काफी वृद्धि हुई है। श्रीनगर शहर में शनिवार की रात को न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात की तुलना में पांच डिग्री से अधिक की वृद्धि है। यहां अधिकतम तापमान 8.9 डिग्री रहा।

पहलगाम में यह माइनस 0.8 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में माइनस 0.6 डिग्री सेल्सियस और कुपवाड़ा में 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बता दें कि वर्तमान में कश्मीर में सबसे ठंडे 40 दिनों का चिल्ले कलां का दौर चल रहा है। यह वह अवधि होती है जब इस पूरे क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान काफी गिर जाता है जिससे जल निकाय और पाइपों में पानी जम जाता है।

किंतु इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ। 21 दिसंबर से शुरू हुआ चिल्ले कलां 25 जनवरी तक सूखा ही रहा। इसके बाद सिर्फ दो बार हिमपात हुआ, वह भी इतना नहीं कि पहाड़ों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ जाए। मैदानी इलाके तो अब तक हिमपात के लिए तरस रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Rajouri News: नौशहरा सुरंग के दोनों भाग मिले, जम्मू से पुंछ का सफर 40 किमी होगा कम... यात्रा का समय भी घटा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर