Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुहाना हुआ घाटी का मौसम, कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी तो मैदानी क्षेत्रों में हुई बारिश-ओलावृष्टि; भूस्खलन से NH बंद

Snowfall in Jammu-Kashmir कश्मीर के ऊंचे इलाकों में शुक्रवार सुबह ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई। जम्मू संभाग में भारी बारिश और ओलावृष्टि के बाद निचले क्षेत्रों में पानी भर गया है। वहीं जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 44 मेहर रामबन में भूस्खलन के चलते गाड़ियों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। बर्फबारी होने से पर्यटक खुश नजर आ रहे हैं।

By ashok sharmaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 03:21 PM (IST)
Hero Image
कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी तो मैदानी क्षेत्रों में हुई बारिश-ओलावृष्टि (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। Snowfall in Jammu-Kashmir: कश्मीर के ऊंचे इलाकों में शुक्रवार सुबह ताजा बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई। जम्मू संभाग में भारी बारिश और ओलावृष्टि के बाद निचले क्षेत्रों में पानी भर गया है।

जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद

जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग, राजौरी से कश्मीर को जोड़ने वाला मुगल रोड बंद हो गया है। जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 44 मेहर रामबन में भूस्खलन के चलते गाड़ियों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है।

इन जगहों पर हुई बर्फबारी

एक अधिकारी ने कहा कि राजदान दर्रा, पीर की गली, जोजिला दर्रा, सिंथन टॉप, सोनमर्ग और गुलमर्ग सहित घाटी के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में भारी बारिश हुई। लगातार बर्फबारी के कारण राजदान, जोज्जिला, किश्तीवाड़-अनंतनाग और मुगल रोड समेत कई सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं। 

जम्मू में कहां कितनी हुई बारिश

जम्मू में संभाग के जिला जम्मू में सबसे ज्यादा 42.0 एमए बारिश दर्ज की गई। कटड़ा में 33.4 एमएम, बनिहाल में 21.4 एमएम, बटोत में 17.2 एमएम भद्रवाह में 3.2 एमएम बारिश दर्ज की गई।जम्मू संभाग के कईग् क्षेत्रों में भारी ओलावरिष्ट हुई। इससे बासमती की फसल का भारीी नुकसान हुआ है।

बारिश-बर्फबारी से तापमान में गिरावट

रात करीब दो बजे गर्ज के साथ तेज बारिश शुरू हुई और बारिश का यह सिलसिला सुबह 11.00 बजे तक जारी रहा। बारिश की संभावना अभी भी बनी हुई है।इस बीच कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में बारिश हुई। जिसके परिणामस्वरूप अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई।

 जम्मू का अधिकतम तापमान 21.0

जम्मू का अधिकतम तापमान 21.0, न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर का अधिकतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में 17.5 एमएम बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें- CRPF के जवान ने खुद को गोलीमार कर की आत्महत्या, ड्यूटी के दौरान की फायरिंग; काजीगुंड के जवाहर सुरंग इलाके में थी तैनाती

11 से 17 नवंबर तक शुष्क रहेगा मौसम 

मौसम विभाग ने दोपहर बाद से वर्षा में धीरे-धीरे कमी आने की भविष्यवाणी की है। निदेशक मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर सोनम लोटस ने कहा कि 11 से 17 तारीख तक मौसम का पूर्वानुमान मुख्य रूप से शुष्क परिस्थितियों और गर्म दिनों का संकेत देता है। कुपवाड़ा प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा 11 से 17 नवंबर तक मौसम शुष्क रहेगा। 

यह भी पढ़ें- Jammu Weather Update: जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में तेज बर्फबारी शुरू, मुगल रोड हुआ बंद