Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड, कुपवाड़ा में हिमस्खलन की चेतावनी जारी; मुगल रोड सहित तीन मार्ग तीसरे दिन भी बंद

जम्मू कश्मीर में मौसम में सुधार आया और उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी (Snowfall in Jammu Kashmir) व निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला थम गया लेकिन मुगल रोड श्रीनगर-लेह हाईवे कुपवाड़ा-करनाह व बांडीपोरा-गुरेज रोड तीसरे दिन भी बंद रहे। प्रशासन ने अगले 24 घंटों में कश्मीर के कुपवाड़ा में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। वहीं 10 दिसंबर तक मौसम शुष्क रेहगा।

By rohit jandiyalEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 12:12 PM (IST)
Hero Image
कुपवाड़ा में हिमस्खलन की चेतावनी जारी, मुगल रोड सहित तीन मार्ग तीसरे दिन भी बंद

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Avalanche warning in Kupwara: जम्मू कश्मीर में मौसम में सुधार आया और उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी (Snowfall in Jammu Kashmir)  व निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला थम गया, लेकिन मुगल रोड, श्रीनगर-लेह हाईवे, कुपवाड़ा-करनाह व बांडीपोरा-गुरेज रोड तीसरे दिन भी बंद रहे।

कुपवाड़ा में हिमस्खलन की चेतावनी जारी

प्रशासन भारी मशीनरी के साथ रास्ते खोलने में जुटा हुआ है। इस बीच, ठंड का प्रकोप भी बना रहा। जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार को अगले 24 घंटों में कश्मीर के कुपवाड़ा में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। वहीं, मौसम विभाग ने 10 दिसंबर तक मौसम के मिजाज शुष्क बने रहने तथा इस दौरान ठंड में और अधिक बढ़ोतरी आने व शीतलहर चलने की संभावना जताई है।

कॉलेजों व विश्वद्यालयों में पड़ी सर्दियों की छुट्टियां

ठंड को देखते हुए कश्मीर में कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में भी सर्दियों के अवकाश की घोषणा कर दी गई है, जबकि स्कूलों में समय से पहले ही सर्दियों के अवकाश की घोषणा कर दी गई थी। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते वीरवार को दिनभर गुलमर्ग समेत जम्मू कश्मीर के अधिकांश ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई थी।

ठंड के चलते घर में दुबके रहे लोग

शुक्रवार को श्रीनगर समेत अधिकतर क्षेत्रों में आसमान बादलों से ढका रहा और ठंड के चलते लोग घरों में दुबके रहे। जम्मू में सुबह धूप निकल आई और ठंड से राहत मिली। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 4.7, काजीगुंड में 2.2, पहलगाम में 0.2, कुपवाड़ा में 2.6, जम्मू में 10.7 और गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान -1.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें- Jammu News: पाक की हर नापाक कोशिश फेल, सुरक्षाबलों ने 3 घुसपैठिए किए ढेर; 36 किलो नशीला पदार्थ बरामद

लोगों को सावधानी बरतने की एडवाइजरी जारी

इस बीच, जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार अगले 24 घंटों में कुपवाड़ा जिले में समुद्रतल से 2800 मीटर ऊपर कम खतरे के स्तर वाला हिमस्खलन आ सकता है। अधिकारियों ने इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और अगले आदेश तक हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से बचने की भी सलाह दी।

यह भी पढ़ें- Earthquake in Ladakh: लद्दाख में कांपी धरती, सुबह महसूस हुए भूकंप के हल्के झटके; रिक्टर स्केल पर 3.4 दर्ज की गई तीव्रता