Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Snowfall: बर्फबारी से खिल उठी कश्मीर की वादियां, पर्यटकों के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी (Snowfall in Jammu Kashmir) और बारिश की शुरुआत हो चुकी है। इसके बाद यहां और ज्यादा ठंड बढ़ने के आसार हैं। मौसम को लेकर चेतावनी भी जारी की गई है। बर्फबारी की वजह से कई पहाड़ी इलाकों से संपर्क टूटने के आसार हैं। बर्फबारी की वजह से बीते दिन भी बांडीपोरा-गुरेजकुपवाड़ा-करनाह तथा मरगन टॉप यातायात के लिए बंद रहे।

By lalit kEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 01:01 PM (IST)
Hero Image
जम्मू कश्मीर में बर्फबारी के साथ हुई दिन की शुरुआत

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में आज दिन की शुरुआत बारिश व बर्फबारी (Snowfall in Jammu Kashmir) के साथ हुई। जिससे मौसम में ठंडक का एहसास होना शुरू हो गया। प्रदेश के उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में सोमवार सुबह हल्की बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार तक उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी व मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसकी वजह से तापमान में पांच से सात डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होगी। वहीं, सोमवार सुबह बारिश के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनिहाल में पत्थर गिरने से यातायात प्रभावित हो गया। उधर ताजा बर्फबारी के चलते मुगल रोड पर भी यातायात बंद कर दिया गया। जम्मू में सुबह करीब नौ बजे बारिश शुरू हुई और कुछ देर के लिए मूसलादार बारिश होने के बाद मध्यम बारिश लगातार जारी है।

रुक-रुककर हुई हल्की बर्फबारी

अगर रविवार की बात करें तो जम्मू का अधिकतम तापमान तीस डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था, जिसमें सोमवार सुबह बारिश के चलते पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते ऊपरी इलाकों में रुक-रुक कर हल्की बर्फबारी व वर्षा जारी रही।

बर्फबारी के चलते दूसरे दिन भी बांडीपोरा-गुरेज,कुपवाड़ा-करनाह तथा मरगन टॉप यातायात के लिए बंद रहे। मौजूदा मौसम में कश्मीर के ऊपरी इलाके दो बार बर्फ की पतली चादर से ढक चुके हैं। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 22.0 व न्यूनतम 8.6 डिग्री, पहलगाम में अधिकतम तापमान 14.9 व न्यूनतम 4.5 डिग्री, गुलमर्ग में अधिकतम तापमान 10.4 व न्यूनतम 2.8 डिग्री दर्ज किया गया।

पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क संपर्क टूटने के भी आसार

मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार, मंगलवार को भी पूरा दिन जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में रुक-रुककर बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है। उसके बाद बुधवार से 22 अक्टूबर तक मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग ने अपनी चेतावनी में पहाड़ी क्षेत्रों का दौरा करने से पहले ट्रैफिक विभाग से संपर्क करने की सलाह देते हुए कहा है कि बारिश व बर्फबारी के चलते उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क संपर्क टूटने के भी आसार है।

यह भी पढ़ें: कुलगाम जिले के कई हिस्सों में ओलावृष्टि हुई, तापमान में आई गिरावट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर