Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Snowfall: वैष्णो देवी धाम सहित कश्मीर के कई इलाकों में हुई बर्फबारी, मौसम विभाग ने फरवरी में जताई ये संभावना

कश्मीर में बीते कई दिनों से बर्फबारी और बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत में हल्का हिमपात देखने को मिला। वहीं कश्मीर (Jammu Kashmir Snowfall) के ऊंचाई वाले कई इलाकों में भी ताजा बर्फबारी देखने को मिली। बर्फबारी और बारिश के कारण जम्मू-कश्मीर के तापमान में काफी गिरावट की गई है।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 31 Jan 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
वैष्णो देवी धाम सहित कश्मीर के कई इलाकों में हुई बर्फबारी।

संवाद सहयोगी, कटरा/श्रीनगर। कई दिनों के इंतजार के बाद जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और बारिश का मौसम देखने को मिला। कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई। गुलमर्ग, सोनमर्ग और पहलगाम के पर्यटक रिसॉर्ट्स में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई। वहीं, माता वैष्णो देवी के धाम में भी बर्फबारी देखने को मिली।

बीते दो-तीन दिनों से मौसम लगातार बिगड़ा हुआ है हालांकि, बीते मंगलवार को दिनभर हल्की बारिश जारी रही। इसके साथ ही लगातार बर्फीली हवाएं चलती रहीं। वहीं, बुधवार तड़के भी श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान हल्की बारिश का सामना करना पड़ा।

त्रिकूट पर्वत में हुई हल्की बर्फबारी

बुधवार तड़के मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत की ऊपरी चोटियों पर हल्का हिमपात दर्ज किया गया। करीब 2 से 3 इंच ताजा हिमपात दर्ज किया गया, जो कुछ देर के बाद पिघल भी गया। दूसरी ओर मां वैष्णो देवी की यात्रा करने पहुंचे श्रद्धालुओं को फिलहाल मायूसी ही हाथ लगी है क्योंकि बिगड़े मौसम के बावजूद अभी तक भैरव घाटी के साथ ही मां वैष्णो देवी भवन परिसर व अन्य स्थानों पर जारी सीजन का हिमपात देखने को नहीं मिला है, जिसका श्रद्धालु बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

मौसम के चलते हेलीकॉप्टर सेवा हुई प्रभावित

वहीं, मौसम के तेवर लगातार बिगड़े हुए हैं, बुधवार को दिनभर आसमान पर बादलों का जमघट लग रहा। मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत पर भी बादलों का जमघट देखने को मिला जिसके चलते बाद दोपहर कटरा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा प्रभावित हुई। लेकिन, दूसरी और मां वैष्णो देवी भवन मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा के साथ ही मां वैष्णो देवी भवन तथा भैरव घाटी के मध्य चलने वाली रोपवे केवल कार सेवा आम दिनों की तरह सुचारू है। श्रद्धालुओं ने यात्रा के दौरान इन सेवाओं का लाभ उठाया।

31 जनवरी को 9 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

बीते 30 जनवरी को 12000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजरी लगाई थी। वहीं, 31 जनवरी यानी बुधवार बाद दोपहर तीन बजे तक करीब 9000 से श्रद्धालु पंजीकरण करवाकर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।

ये भी पढ़ें: J&K Weather : हिमपात के साथ कश्मीर में चिल्ले कलां समाप्त, जम्मू में दो माह के बाद हुई वर्षा; जानें आज का मौसम

कश्मीर के इन इलाकों में भी जबरदस्त बर्फबारी

अधिकारियों ने बताया कि अनंतनाग जिले के कोकेरनाग, कुपवाड़ा के हंदवाड़ा और बांदीपोरा जिले के गुरेज में भी बर्फबारी दर्ज की गई। श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर जोजिला अक्ष सहित जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में ताजा बर्फबारी की खबरें हैं। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार और गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी की संभावना जताई है। साथ ही कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला, गांदरबल, शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग में कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है।

तीन से चार फरवरी हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना

इसके साथ ही 2 फरवरी को अलग-अलग ऊंचाई वाले स्थानों पर बहुत हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। साथ ही 3 से 4 फरवरी तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की संभावना है, जिसके बाद 10 फरवरी तक मौसम शुष्क रहेगा। 20 दिन की 'चिल्ला-ए-खुर्द' (छोटी ठंड) और 10 दिन की 'चिल्ला-ए-बच्चा' (बच्चों की सर्दी) के साथ 'चिल्ला-ए-कलां' की समाप्ति के बाद भी कश्मीर में ठंड की स्थिति जारी है। इस बीच पूरी कश्मीर घाटी में रात के तापमान में सुधार हुआ है।

ये भी पढ़ें: Srinagar Accident: एलओसी के पास गहरी खाई में गिरा वाहन, सात लोगों की मौत; कई घायल