Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बलिदानी अमर रहे के नारों से गूंज रहा जम्मू कश्मीर, दिल्ली के अमृत वाटिका रखी जाएगी शहीदों के घरों की मिट्टी

Jammu News देश के लिए प्राणों की आहुति देने वाले जम्मू कश्मीर के वीरों के घरों की मिट्टी को दिल्ली भेजने की तैयारियां जोरों पर है। जम्मू कश्मीर में गली मोहल्लों में बलिदानी अमर रहे के नारों से गूंज रहे हैं। नई दिल्ली में बलिदानियों की याद में बन रही अमृत वाटिका में शहीदों के घरों की मिट्टी रखी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 09:36 AM (IST)
Hero Image
बलिदानी अमर रहे के नारों से गूंज रहा जम्मू कश्मीर

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu-Kashmir News:  देश के लिए प्राणों की आहुति देने वाले जम्मू कश्मीर के वीरों के घरों की मिट्टी को दिल्ली भेजने की तैयारियां जोरों पर है।

जम्मू कश्मीर में गली, मोहल्लों में बलिदानी अमर रहे के नारों से गूंज रहे हैं। नई दिल्ली में बलिदानियों की याद में बन रही अमृत वाटिका के लिए जम्मू कश्मीर के बलिदानियों के घरों की मिट्टी से भरे कलश 29, 30 अक्टूबर को भेजे जाने हैं।

दिल्ली भेजी जाएगी बलिदानियों के घरों की मिट्टी

इस समय प्रदेश के सभी हिस्सों में बलिदानियों के घरों की मिट्टी के कलश ब्लॉक मुख्यालय तक पहुंचाए जा रहे हैं। वहां से इन्हें जिला मुख्यालय व उसके बाद दिल्ली भेजने के लिए प्रदेश मुख्यालय तक पहुंचाया जाएगा।

केंद्र सरकार के मेरी मिट्टी मेरा देश अभियान को कामयाब बनाने में सहयोग दे रही प्रदेश भाजपा इस समय गांवों, वार्डों में रखी गई बलिदानियों की घरों की मिट्टी को ब्लॉक मुख्यालय तक पहुंचाने के लिए रैलियां निकाल रहे हैं।

12 अक्टूबर तक खंड विकास अधिकारियों को सौंपनी है मिट्टी

ब्लॉक मुख्यालय में बलिदानियों की घरों की मिट्टी को खंड विकास अधिकारियों को सौंपने का सिलसिला 12 अक्टूबर तक चलेगा। वहीं, जम्मू नगर निगम के विभिन्न वॉर्डों के पार्षद अपने अपने वॉर्ड से बलिदानियों के घरों की मिट्टी लेकर 13 अक्टूबर को शहर के महाराजा हरि सिंह पार्क से शहर की गुलशन ग्राउंड तक रैली निकालेंगे।

प्रदेश भाजपा ने मंगलवार को जम्मू जिले के अखनूर, अरनिया व डंसाल ब्लॉक में रैलियां निकाल कर बलिदानियों के घरों की मिट्टी ब्लाक अधिकारियों को सौंपी।

जम्मू जिले के बीस ब्लॉकों में निकाली जा रहीं रैलियां

वहीं, भलवाल, चौकी चौरा में 11 अक्टूबर को रैलियां निकाली जाएंगी। जम्मू के सीमावर्ती सुचेतगढ़ के साथ सतवारी ब्लॉक में बलिदानियों के घरों की मिट्टी ब्लॉक स्तर पर सौंपने का कार्यक्रम 12 अक्टूबर को होगा। भाजपा की साउथ जिला इकाई की प्रधान रेखा महाजन ने जागरण को बताया कि जम्मू जिले के बीस ब्लॉकों में ऐसी रैलियां निकाली जा रही हैं।

यह भी पढ़ें- Shopian Encounter: शोपियां में चल रही मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों का तलाशी अभियान जारी

5 अक्टूबर से शुरू हुआ था मिट्टी पहुंचाने का काम

ब्लॉक स्तर पर बलिदानियों के घरों की मिट्टी पहुंचाने का कार्यक्रम 5 अक्टूबर को शुरू हुआ था। जम्मू जिला के साथ प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऐसे कार्यक्रम जारी हैं। भाजपा के साथ प्रदेश प्रशासन के अधिकारी, सुरक्षाबल भी इस अभियान को कामयाब बनाने में अपना पूरा सहयोग दे रहे हैं।

सोमवार को मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत जम्मू के सीमांत इलाकों में सीमा सुरक्षा बल की ओर से चलाए गए अभियान में केंद्रीय विदेश, संस्कृति राज्यमंत्री मिनाक्षी लेखी ने हिस्सा लिया था।

यह भी पढ़ें- Jammu News: कश्मीर में भ्रष्टाचार के मामले में महिला कर्मी सेवा मुक्त, पेंशन और भत्ते भी नहीं मिलेंगे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर