Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi: नवरात्र को लेकर सज गया मां वैष्णो का दरबार, दिव्यांगों के लिए ये खास सुविधाएं रहेंगी मुफ्त

शारदीय नवरात्र को लेकर देशभर से भारी संख्या में श्रद्धालुओं का कटरा पहुंचाना शुरू हो गया है। श्राइन बोर्ड भी श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। इसके साथ ही नवरात्र के दौरान माता वैष्णों देवी मंदिर ( Vaishno Devi temple) यात्रा पर आने वाले दिव्यांग श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड की तरफ से सभी सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी।

By Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 10:01 PM (IST)
Hero Image
मां वैष्णो देवी के मंदिर में दिव्यांगों के लिए ये खास सुविधाएं रहेंगी मुफ्त।

राकेश शर्मा, कटरा। शारदीय नवरात्र शुरू होने में अब मात्र एक दिन ही शेष है और देशभर से भारी संख्या में श्रद्धालुओं का कटरा पहुंचाना शुरू हो गया है। श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं की सुविधाओं में कोई कमी नहीं छोड़ रहा है। इसी कड़ी में नवरात्र के दौरान यात्रा पर आने वाले दिव्यांग श्रद्धालुओं को सभी सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी। दिव्यांग श्रद्धालुओं को घोड़ा, पालकी, बैटरी कार से लेकर मां के विशेष दर्शन और भोजन भी निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।

सजावट की बात करें तो आधार शिविर कटरा से माता वैष्णो देवी के भवन तक अलौकिक छटा देखते ही बन रही है। भवन परिसर में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार और कई देवी-देवताओं की फल व फूलों से सजी मूर्तियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्राचीन गुफा के बाहर पवित्र अटका स्थल के साथ ही कृत्रिम गुफाओं की सजावट की गई है। भवन परिसर में करीब एक किलोमीटर क्षेत्र को भव्य रूप देने के लिए करीब 500 कारीगर पिछले कई दिनों से जुटे हैं।

16,000 श्रद्धालुओं ने करवाया अपना पंजीकरण

भवन परिसर में प्राचीन गुफा का मॉडल, भगवान गणेश, शिव परिवार, राम दरबार, राधा कृष्ण, मां वैष्णो देवी के नौ रूप (नवदुर्गा पंडाल), वीर हनुमान, भगवान विष्णु आदि की मूर्तियां स्थापित की गई हैं। यात्रा मार्ग पर आदिकुंवारी मंदिर परिसर, गर्भ जून गुफा, भैरव घाटी स्थित बाबा भैरवनाथ मंदिर, नए ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार, दर्शनी ड्योढ़ी, छांजी छत्त, हिमकोटी में भी भव्य समावट की गई है। वहीं, नवरात्र से पहले ही यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होना शुरू हो गई है। शुक्रवार देर शाम तक करीब 16,000 श्रद्धालुओं ने अपना पंजीकरण करवाकर यात्रा शुरू की।

ये भी पढ़ें: श्रीनगर की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में नहीं अदा हुई जुम्मा की नमाज, Israel-Palestine conflict के चलते लगाई रोक

दिव्यांग श्रद्धालुओं का विशेष ध्यान

नवरात्र के दौरान दिव्यांग श्रद्धालुओं को यात्रा के प्रवेशद्वार दर्शन ड्योढ़ी पर घोड़ा, पिट्टू, पालकी और भवन मार्ग पर बैटरी कार सेवा भी निश्शुल्क उपलब्ध होगी। इसके साथ उन्हें भवन पर बिना इंतजार किए विशेष दर्शन भी करवाए जाएंगे। यही नहीं, दिव्यांग श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड भोजन भी निशुल्क उपलब्ध करवाएगा। इसको लेकर श्राइन बोर्ड ने कटरा के निहारिका कांप्लेक्स के साथ ही प्रवेशद्वार दर्शन ड्योढ़ी, आद्कुंवारी मंदिर क्षेत्र, भवन आदि स्थानों पर विशेष टीमें तैनात कर दी है। बता दें कि जारी वर्ष में चैत्र नवरात्र में करीब 350 दिव्यांग श्रद्धालुओं ने इन सुविधाओं का लाभ उठाया था।

अब 18 घंटे उपलब्ध होगा आरएफआइडी यात्रा कार्ड

नवरात्र में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने से किसी भी परेशानी से बचने के लिए श्राइन बोर्ड ने आरएफआइडी यात्रा कार्ड देने के समय में करीब तीन घंटा बढ़ोतरी की है। अब श्रद्धालुओं को 18 घंटे तक आरएफआइडी यात्रा कार्ड उपलब्ध होगा। श्रद्धालु कटरा में विभिन्न स्थानों पर स्थापित पंजीकरण केंद्रों के साथ ही जम्मू एयरपोर्ट तथा जम्मू रेलवे स्टेशन के समीप वैष्णवी धाम से आरएफआइडी यात्रा कार्ड तड़के चार से रात्रि दस बजे तक हासिल कर सकते हैं। हालांकि सामान्य दिनों में यात्रा कार्ड लेने की समय अवधि सुबह पांच से रात्रि 8:10 बजे तक है। पंजीकरण के लिए श्राइन बोर्ड के सभी 37 केंद्रों को सुचारू किया जाएगा।

प्रथम नवरात्र से स्काईवाक की मिलेगी सुविधा :

भवन पर भीड़ से बचने के लिए बनाया गया नवदुर्गा पथ (स्काईवाक) रविवार प्रथम नवरात्र को श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग और वैष्णो देवी के पुजारियों की ओर से विधिवत पूजा के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। इस स्काईवाक का वीरवार को राष्ट्रपति द्रौपती मुर्म ने उद्घाटन किया था। इस स्काईवाक से होकर श्रद्धालुओं दर्शन करने जाएंगे और पुराने रास्ते से ही निकासी होगी।

ये भी पढ़ें: Jammu News: तीन दिवसीय दौरे पर सरसंघचालक मोहन भागवत, संगठन के 100 साल पूरे होने को लेकर करेंगे चर्चा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर