Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: CUET के रिजल्ट का इंतजार कर रहे जम्मू-कश्मीर के विद्यार्थी, मेरिट के आधार पर होगा एडमिशन

Jammu News अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को अब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के परिणाम का इंतजार है क्योंकि रिजल्ट के आधार पर बनी मेरिट से ही जम्मू-कश्मीर के कॉलेजों में दाखिला होगा। इस बार बारहवीं कक्षा के अंकों का कोई मूल्यांकन नहीं होगा। यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम घोषित होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग अधिसूचना जारी करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sun, 25 Jun 2023 08:16 AM (IST)
Hero Image
CUET के रिजल्ट का इंतजार कर रहे जम्मू-कश्मीर के विद्यार्थी

राज्य ब्यूरो, जम्मू। अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को अब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के परिणाम का इंतजार है। विद्यार्थियों की नजरें परिणाम पर इसलिए भी लगी है कि उनके अंक कितने आएंगे और मेरिट के हिसाब से क्या मनपसंद कोर्स में दाखिला मिल पाएगा या नहीं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करते हुए इस साल से जम्मू-कश्मीर में सभी विश्वविद्यालयों ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में भाग लिया है।

किसके अधीन आते हैं जम्मू के कॉलेज

जम्मू कश्मीर के सारे डिग्री कॉलेज, जम्मू विश्वविद्यालय, कश्मीर विवि, क्लस्टर विवि जम्मू और क्लस्टर विवि श्रीनगर के अधीन आते हैं। जम्मू संभाग के डिग्री कॉलेज जम्मू विवि, कश्मीर संभाग के कश्मीर विवि के अधीन आते हैं। जम्मू शहर के पांच कॉलेज, क्लस्टर विवि जम्मू और श्रीनगर शहर के पांच कालेज क्लस्टर विवि श्रीनगर के अधीन आते हैं।

पोर्टल पर उपलब्ध होगी जानकारी

यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम घोषित होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग अधिसूचना जारी करेगा। इसके लिए एक पोर्टल लांच होगा जिसमें विद्यार्थियों को एक ही फॉर्म में जम्मू कश्मीर के चारों विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में दाखिला के लिए आवेदन फार्म भरना होगा। उसी हिसाब से काउंसलिंग होगी और विद्यार्थियों के दाखिले एंट्रेंस टेस्ट के अंकों के परिणाम पर होंगे।

बारहवीं कक्षा के अंकों का नहीं होगा मूल्यांकन

इस बार बारहवीं कक्षा के अंकों का कोई मूल्यांकन नहीं होगा। उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव डॉ. रवि शंकर शर्मा ने कहा कि दाखिले की तैयारी कर ली गई है। परिणाम घोषित होने के बाद विभाग अधिसूचना जारी कर विद्यार्थियों को आवेदन की जानकारी देगा। जो विद्यार्थी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देने से वंचित रह गए हैं, उनको दाखिलों का मौका दिया जाएगा।

मेरिट से तैयार होगा मापदंड

इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग मेरिट पर दाखिले के लिए मापदंड तय करेगा। इसकी अलग से बाद में अधिसूचना जारी होगी। करीब अस्सी हजार से अधिक विद्यार्थियों ने कॉमन यूनिवर्सिटी टेस्ट दिया था लेकिन बाहरी राज्यों में परीक्षा केंद्र बनने के कारण बढ़ी संख्या में विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे इसलिए अब उन विद्यार्थियों को बारहवीं कक्षा के अंकों के मेरिट पर दाखिला होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें