Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: सुरुईंसर झील को अभी प्रवासी बत्तखों के पहुंचने का है इंतजार

जम्मू की फेमस झील सुरुईंसर में अभी प्रवासी पक्षियों के आने का पक्षी प्रेमियों को इंतजार है। हालांकि इन दिनों तमाम सभी वेटलैंड पर प्रवासी पक्षी अच्छी संख्या में पहुंच रहे हैं लेकिन सुरुईंसर को अभी इन मेहमानों के आने का इंतजार है। स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि यहां पर प्रवासी पक्षी उसी समय पहुंचते हैं जब खूब ठंड पड़ रही होती है।

By guldev rajEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 01:43 PM (IST)
Hero Image
Jammu News: सुरुईंसर झील की मनमोहक तस्वीर

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू की प्रसिद्ध झील सुरुईंसर में अभी प्रवासी पक्षियों के पहुंचने का पक्षी प्रेमियों को इंतजार है। हालांकि इन दिनों तमाम सभी वेटलैंड पर प्रवासी पक्षी पहुंच रहे हैं और वहां पर परिंदों की रौनक साफ दिखाई देती है। लेकिन सुरुईंसर को अभी इन मेहमानों के आने का इंतजार है। हालांकि बड़े जल कौए की उपस्थित यहां पर है।

लेकिन लोगों का कहना है कि बरस में अधिकतर समय यह जल कौए सुरुईंसर में नजर आते ही हैं। हमें तो प्रवासी बत्तखों को देखना है जोकि झील के मध्य में बैठती हैं और लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं।

अभी सुरुईसंर की झील में नहीं हैं यह पक्षी

लेकिन अभी सुरुईसंर की झील में यह पक्षी नहीं हैं। यहां के स्थानीय निवासी कृष्ण चंद ने बताया कि कई बार इन दिनों प्रवासी पक्षी यहां पर पहुंच चुके होते हैं। लेकिन अभी नहीं आए। शायद ठंड कम है अभी। यहां पर प्रवासी पक्षी उसी समय पहुंचते हैं जब खूब ठंड पड़ रही होती है।

यह भी पढ़ें: Jammu: गंग्याल के शंकर कालोनी में केमिकल फैक्ट्री में लगी आग,दमकल कर्मी रहे मौजूद; पुलिस ने लोगों को घर से निकाला बाहर

पक्षी पर्यटकों का खींचती है ध्यान 

हालांकि इनकी संख्या 100-150 से ज्यादा नहीं रहती। लेकिन झील के बीचों-बीच में बैठकर यह पक्षी पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींच लेती हैं। वैसे भी प्रवासी पक्षियों का यहां आना शुभ माना जाता है। वहीं रौनक लाल ने बताया कि उनकी नजर में यह बतखें एक सी ही हैं।

लेकिन अब पता चला है कि कई तरह की बत्तखें आती हैं। यहां सबसे बड़ी बात यह है कि प्रवासी पक्षी पूरी तरह से सुरक्षित हैं क्योंकि जैसे सुरुईसंर झील में मछली पकड़ना मना है, ऐसे ही पक्षियों को तंग करना भी मना है।

पक्षी यहां पर पहुंच कर इस झील की बढ़ाते हैं शोभा

इसलिए चाहे कुछ दिन ही सही, यह पक्षी यहां पर पहुंच कर इस झील की शोभा को बढ़ाते हैं। वन्यजीव संरक्षण विभाग को ऐसे बंदोबस्त करने चाहिए यहां पर प्रवासी पक्षियों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाए।

यहां पर ऐसा वातावरण तैयार किया जाना चाहिए कि अधिक से अधिक विदेशी मेहमान बत्तखें यहां पर आएं और झील में बैठकर समय गुजारें।

यह भी पढ़ें: Lal Singh Case: मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार लाल सिंह की जमानत होगी या नहीं? इस दिन आएगा अदालत का फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर