Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather: कठुआ में 46 डिग्री पहुंचा तापमान, लोगों का गर्मी से बुरा हाल; दो जून तक मौसम में नहीं कोई राहत

जम्मू-कश्मीर में गर्मी से लोग बेहाल हैंकश्मीर के सभी 10 जिलों में तापमान 30 डिग्री से ऊपर चल रहा है। वहीं कठुआ में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं मौसम विभाग के अनुसार दो जून तक मौसम में कोई भी बदलाव नहीं है। इसके चलते आरटीआई कार्यकर्ता रमण शर्मा ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में याचिका दायर की है। इसमें स्कूलों में जल्द छुट्टियां घोषित करने की गुहार लगाई है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 28 May 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
कठुआ में 46 डिग्री पहुंचा तापमान, लोगों का गर्मी से बुरा हाल।

जागरण संवाददाता, कठुआ। जम्मू-कश्मीर में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और अधिकतम तापमान नये रिकॉर्ड बना रहा है। प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों के अलावा पहाड़ व पर्यटक स्थल भी तप रहे हैं। भद्रवाह में अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री व पहलगाम में 28.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। इससे इन क्षेत्रों में राहत पाने आए पर्यटक भी बेहाल दिखे। पिछले कई दिनों से कश्मीर के सभी 10 जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है।

कठुआ में 46 डिग्री पहुंचा पारा

इसी तरह जम्मू में इस मौसम का सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले रविवार को अधिकतम पारा 42.5 डिग्री रहा था। इसी तरह कठुआ जिला पूरे प्रदेश में सबसे गर्म रहा और अधिकतम पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया। कठुआ में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में अभी और गर्मी बढ़ने की संभावना जताई है। वातावरण में आग बरसने जैसा माहौल बन चुका है, लोगों का दिन में घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

दो जून तक राहत के नहीं आसार

वहीं, मौसम विभाग ने तापमान में और अधिक बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है। ऐसे में अभी लोगों को अभी गर्मी में तपना पड़ सकता है। तीन दिन पहले अचानक तूफान से एक दिन के लिए हल्की राहत मिली थी, लेकिन उसके दूसरे दिन ही दोबारा तापमान बढ़ना शुरू हो गया है, जो अभी 46 डिग्री तक पहुंच चुका है, अभी 2 जून तक राहत के आसार नहीं है।

ये भी पढ़ें: Weather Update: जम्मू कश्मीर में गर्मी के टूटे सभी रिकॉर्ड, 42.5 डिग्री पहुंचा पारा; बिजली कटौती से हाल बेहाल

घरों से निकलने से बच रहे लोग

सूर्य देव हर दिन अपना प्रचंड रूप दिखा रहे हैं, जिससे हर दिन गर्मी बढ़ रही है। प्रचंड गर्मी के कारण सोमवार को भी लोगों का हाल बेहाल रहा। गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर बहुत कम निकले और अधिक समय घरों में दुबके रहे। दिन ढलने तक शहर की मुख्य सड़कें, मार्ग व बाजार वीरान नजर आए। दिन-रात व्यस्त रहने वाली सड़क पर भी इक्का-दुक्का लोग ही चलते हुए नजर आए। दिन ढलने के बाद ही लोग बाहर निकले और अपनी जरूरत का सामान लेकर वापस अपने घरों को लौट गए।

मानवाधिकार आयोग में छुट्टियों को लेकर याचिका दायर

जम्मू में पड़ रही भीषण गर्मी को देख सूचना का अधिकार अधिनियम (आरटीआई) कार्यकर्ता रमण शर्मा ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में याचिका दायर की है। इसमें स्कूलों में जल्द छुट्टियां घोषित करने की गुहार लगाई है। उन्होंने आयोग में याचिका दायर कर आग्रह किया कि भीषण गर्मी में बच्चों की सेहत को देखते हुए जम्मू के समर जोन में जल्द छुट्टियां डाली जाएं। उन्होंने इस समय जम्मू में पड़ रही भीषण गर्मी का जिक्र करते हुए कहा है कि जम्मू के कई स्कूलों में कूलिंग की पर्याप्त सुविधाएं नहीं है जिससे बच्चों की सेहत को खतरा है।

ये भी पढ़ें: दैनिक जागरण की खबर का असर: कटड़ा में जलसंकट के बीच सक्रिय हुआ प्रशासन, श्रद्धालुओं को जल्द मिलेगी राहत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर