Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K: बडगाम और उरी में लश्कर आतंकियों के छह सहयोगी गिरफ्तार, कई हथियार बरामद; 15 अगस्त पर रची थी हमले की साजिश

Lashkar-E-Taiba Terrorist Associated Arrested जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। सुरक्षाबलों ने कश्मीर घाटी में अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए बुधवार और वीरवार की मध्यरात्रि को लश्कर ए तैयबा के छह ओवरग्राउंड वर्करों को गिरफ्तार किया है। इनमें से तीन जिला बडगाम में और तीन उत्तरी कश्मीर के जिला बारामुला के उड़ी में पकड़े गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 10 Aug 2023 10:08 AM (IST)
Hero Image
बडगाम और उरी में लश्कर आतंकियों के छह सहयोगी गिरफ्तार

श्रीनगर, आईएएनएस। Lashkar-E-Taiba Terrorist Arrested: जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। उन्होंने प्रदेश के दो अलग-अलग स्थानों से छह संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है। सुरक्षा बलों के साथ मिलकर मध्य कश्मीर के बडगाम जिले से प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से जुड़े तीन आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है।

वहीं, बारामूला पुलिस और सेना के संयुक्त अभियान के दौरान भी उरी से भी तीन आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है। सुरक्षाबलों ने कश्मीर घाटी में अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए कुल छह आतंकी सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है। 

बडगाम और उरी से छह आतंकी सहयोगी गिरफ्तार

आतंकवादी सहयोगियों के पास से कई हथियार भी बरामद किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक पुलिस ने सेना (62 आरआर) के साथ मिलकर जिला बडगाम के खानसाहब इलाके में 3 आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार किया। उनकी पहचान क्रेमशोरा निवासी क़ैसर अहमद डार , वागर निवासी ताहिर अहमद डार और वागर निवासी आकिब रशीद गनी के रूप में की गई है।

स्वतंत्रता दिवस पर हमले के लिए आतंकियों तक पहुंचा रहे थे हथियार

इनके पास से पांच ग्रेनेड, एसाल्ट राइफल की दो मैगजीन व 57 कारतूस, एक पिस्तौल व अन्य साजो सामान पकड़ा गया है। पकड़े गए ओवरग्राउंड वर्करों ने बताया कि उनके पास से बरामद ग्रेनेड व पिस्तौल उन्हें उनके हैंडलर ने कुछ सक्रिय आतंकियों तक पहुंचाने का जिम्मा सौंपा था। इन हथियारों का इस्तेमाले स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षाबलों के अलावा भीड़ भरे इलाकों में हमलों के लिए होना था।

भारी मात्रा में हथियार बरामद

बडगाम से पकड़े गए आतंकियों के सहयोगियों के पास से एक चीनी हथगोला, दो मैगजीन और 57 जिंदा राउंड सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद किया गया है। इसी दौरान जिला बारामुला में सेना की 16 सिखलाइ रेजिमेंट और पुलिस के एक संयुक्त गश्तीदल ने एलओसी के साथ सटे चरुंडा उरी में एक संदिग्ध को देखा। गश्तीदल को देखते संदिग्ध युवक ने भागने का प्रयास किया,लेकिन जवानों ने उसका पीछा कर उसे पकड़ लिया।

उरी में पकड़े गए आतंकी सहयोंगियों से भी बरामद हुए हथियार

उसकी तलाशी लेने पर उसके पास से दो ग्रेनेड मिले। उससे पूछताछ की गई तो उसने अपने दो अन्य साथियों अहमद दीन और मोहम्मद सदीक खटाना के बारे में बताया। अहमद दीन और सदीक को भी सुरक्षाबलों ने उनके ठिकानों से पकड़ लिया। उनके पास से दो ग्रेनेड, एक चाइनीज पिस्तौल, एक मैगजीन और चार कारतूस मिले हैं।

मामले की जांच में जुटी पुलिस

संबधित अधिकारियों पकड़े गए ओवरग्राउंड वर्करों ने बताया कि उनके पास से बरामद ग्रेनेड व पिस्तौल उन्हें उनके हैंडलर ने कुछ सक्रिय आतंकियों तक पहुंचाने का जिम्मा सौंपा था। इन हथियारों का इस्तेमाले स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षाबलों के अलावा भीड़ भरे इलाकों में हमलों के लिए होना था। फिलहाल,इन सभी से अलग अलग पूछताछ हो रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें