Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: जम्मू में आतंकी हमला इस बात का है संकेत..., कश्मीर को लेकर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कह दी बड़ी बात

कठुआ के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दौरा करने के बाद केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा कि आतंकियों का जम्मू क्षेत्र (Terrorist in Jammu) में हमला करना इस बात का संकेत है कि आतंकी कश्मीर घाटी में दवाब महसूस कर रहे हैं। हालांकि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि वो स्थानीय लोग सफल नहीं होने देंगे क्योंकि वो पारंपरिक रूप से राष्ट्रवादी और देशभक्त हैं।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 12 Jun 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
कश्मीर को लेकर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कह दी बड़ी बात (फाइल फोटो)।

पीटीआई, जम्मू। कठुआ में आतंकी हमले के बाद केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि आतंकवादियों का कश्मीर से जम्मू क्षेत्र की ओर ध्यान केंद्रित करना इस बात का संकेत है कि वे घाटी में दबाव में हैं। उन्होंने कहा कि वे यहां सफल नहीं होंगे क्योंकि स्थानीय निवासी पारंपरिक रूप से अपने चरित्र में 'राष्ट्रवादी और देशभक्त' हैं।

आतंकवादी हमले में एक नागरिक घायल

कठुआ के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दौरा करने के बाद पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार आतंकवाद के खिलाफ 'शून्य सहिष्णुता' रखती है और इस क्षेत्र को खतरे से मुक्त करने के लिए यही नीति अपनाई जाएगी। जहां ओम प्रकाश का हालचाल जानने के लिए गए थे, जिन्हें मंगलवार रात हीरानगर सेक्टर के एक गांव में आतंकवादी हमले में बाएं ऊपरी अंग में गोली लगी थी।

15 घंटे से अधिक चले अभियान में एक सीआरपीएफ जवान बलिदान

दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी और एक सीआरपीएफ जवान 15 घंटे से अधिक समय तक चले अभियान में मारे गए, जो आज दोपहर समाप्त हुआ। आतंकवादियों का कश्मीर से इस (जम्मू) क्षेत्र की ओर ध्यान केंद्रित करना इस बात का संकेत है कि वे घाटी में दबाव में हैं। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कश्मीर में जिस तरह से उन पर (सुरक्षा बलों द्वारा) दबाव डाला जा रहा है, उससे वे अपना ध्यान (इस क्षेत्र पर) केंद्रित करने को मजबूर हुए हैं, लेकिन वे यहां सफल नहीं होंगे।

जम्मू में आतंकवादियों का सफल होना नामुमकिन- जितेंद्र सिंह

उन्होंने कहा कि जम्मू क्षेत्र में आतंकवादियों के सफल न होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि पूरा क्षेत्र, चाहे वह हीरानगर हो या कोई अन्य स्थान, यह क्षेत्र राष्ट्रवादी और देशभक्त आबादी से भरा हुआ है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि हमें लोगों का पूरा समर्थन प्राप्त है और इसका ज्वलंत उदाहरण हीरानगर मुठभेड़ है (जहां लोगों ने दो आतंकवादियों को देखकर शोर मचाया था)। निराश आतंकवादी साजिश के तहत इस तरफ आ सकते हैं, लेकिन वे कभी सफल नहीं होंगे।

सिंह ने केंद्र सरकार में अपनी स्थिति बरकरार रखने के लिए उधमपुर संसदीय क्षेत्र से तीसरी बार जीत हासिल की। ​​प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद यह कठुआ का उनका पहला दौरा था, जो उनके गृह निर्वाचन क्षेत्र का भी हिस्सा है।

पीएम मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ की जीरो टॉलरेंस की घोषणा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ 'जीरो टॉलरेंस' की घोषणा की है और भविष्य की कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करने के लिए उसी नीति का पालन किया जाएगा। हीरानगर मुठभेड़ रविवार शाम के बाद से जम्मू क्षेत्र में तीसरा आतंकी हमला था, जब रियासी जिले में शिव खोरी मंदिर के पास आतंकवादियों ने तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस को निशाना बनाया था, जिसमें नौ लोग मारे गए थे और 41 घायल हो गए थे।

डोडा जिले के छतरगला में राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की संयुक्त चौकी पर एक अन्य आतंकवादी हमले में छह सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। उन्होंने लोगों से घबराने की अपील करते हुए कहा कि संबंधित संस्थानों ने (घटनाओं का) संज्ञान लिया है और हमें सुरक्षा विशेषज्ञों से सुझाव भी मिले हैं। इन सुझावों पर गृह मंत्रालय और संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Kathua Encounter: 'यह अमरनाथ यात्रा में खलल डालने की साजिश...', कठुआ मुठभेड़ के बाद जम्मू ADGP का बड़ा बयान

कठुआ प्रशासन के लगातार संपर्क में- केंद्रीय मंत्री

मंत्री ने कहा कि वह कठुआ के उपायुक्त, कठुआ के एसएसपी और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) के साथ लगातार संपर्क में हैं, जो मुठभेड़ स्थल पर मौजूद थे और उस घर के सदस्यों के साथ भी, जिसे आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने निशाना बनाया था। केंद्रीय मंत्री सिंह ने दोनों आतंकवादियों को मार गिराकर कम समय में अभियान पूरा करने के लिए सुरक्षा बलों की सराहना की।

छतरगला घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इलाके में पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात हैं, लेकिन अगर सेना की जरूरत पड़ी तो वह भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने पुलिस, सुरक्षा एजेंसियों और नागरिक प्रशासन के बीच तालमेल की सराहना करते हुए कहा कि हमें क्षेत्र के लिए सुरक्षा सुझाव भी मिले हैं और इन्हें संबंधित विभागों को भेज दिया गया है।

अमरनाथ यात्रा को बाधित करने का प्रयास- जितेंद्र सिंह

यह पूछे जाने पर कि क्या जम्मू में आतंकी गतिविधियों में तेजी आगामी अमरनाथ यात्रा को बाधित करने का प्रयास है, मंत्री ने कहा कि हमारे पड़ोसी देश पिछले 70 वर्षों से ऐसा कर रहे हैं, लेकिन मुद्दा यह है कि हमारे पास किस प्रकार की तैयारियां हैं।

उन्होंने कहा कि वे क्या कर रहे हैं, यह हमारी चिंता का विषय नहीं है, लेकिन मोदी के नेतृत्व में हम कई गुना अधिक सक्षम हो गए हैं और वे इसके बारे में जानते हैं। रविवार देर रात हीरानगर के एक गांव में केमिस्ट अमरजीत शर्मा की गला रेतकर हत्या में मारे गए दो आतंकवादियों की संभावित संलिप्तता के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसी संभावना है और पुलिस इसकी जांच करेगी।

ये भी पढ़ें: Reasi Terror Attack: आतंकियों के लिए सभी रास्ते बंद! रियासी में आसान नहीं शरण, जंगलों से लेकर पहाड़ों तक हर जगह सेना का जाल