Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: जमानत पर छूटा आतंकी यासिर भट्ट कुलगाम से लापता, ग्रेनेड हमले में ली थी दो की जान; जम्मू में हाई अलर्ट

साल 2019 में मार्च के महीने में जम्मू बस स्टैंड पर ग्रेनेड हमला करने वाले आतंकी यासिर जावेद भट्ट इन दिनों जमानत पर बाहर चल रहा था। लेकिन अभी कुछ दिनों पहले ही वो कश्मीर के कुलगाम से लापता हो गए। 15 अगस्त से पहले उसके गायब होने के चलते सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस महकमें की चिंताएं बढ़ गई हैं।

By surinder raina Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 02 Aug 2024 06:54 PM (IST)
Hero Image
जमानत पर छूटा आतंकी यासिर भट्ट कुलगाम से लापता, पुलिस ने लगाए पोस्टर।

जागरण संवाददाता, जम्मू। मार्च 2019 में जम्मू बस स्टैंड पर ग्रेनेड हमला करने वाले आतंकी यासिर जावेद भट्ट के कश्मीर के कुलगाम से लापता हो गया है। इसके बाद जम्मू में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वतंत्रता दिवस के ठीक पहले आतंकी के गायब होने के बाद सुरक्षा एजेंसियां भी सतर्क हो गई हैं और यही कारण है कि पुलिस ने पूरे जम्मू में विभिन्न जगहों पर यासिर के फोटो चस्पा करके लोगों को सतर्क करना शुरू कर दिया है।

ग्रेनेड हमले में दो लोगों की हुई थी मौत

यासिर को जम्मू पुलिस ने मार्च 2019 में जम्मू बस स्टैंड पर हुए ग्रेनेड हमले के बाद गिरफ्तार किया था। इस शक्तिशाली विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई थी जबकि 32 घायल हुए थे। इस हमले में अनंतनाग जिले के मट्टन गांव के 32 वर्षीय निवासी मोहम्मद रियाज और उत्तराखंड के एक किशोर मोहम्मद शारिक की मौत हो गई थी।

हिजबुल मुजाहिदीन के साथ जुड़ा था यासिर जावेद

पुलिस के अनुसार, यासिर जावेद भट्ट आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के साथ जुड़ा था। कुलगाम के खानपोरा-दस्सेन गांव के निवासी यासिर को हिजबुल मुजाहिदीन के जिला कमांडर फारूक अहमद भट, जिसे उमर के नाम से भी जाना जाता है, ने हमले को अंजाम देने का निर्देश दिया था। यासिर जम्मू बस स्टैंड पर हमले से एक दिन पहले कुलगाम से निकला था। बस स्टैंड में हमले के बाद वह जम्मू से भागने की कोशिश कर रहा था लेकिन नगरोटा में सतर्क पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया था।

ये भी पढ़ें: Kanwar Yatra 2024: गंगाजल कंधे पर लेकर हरिद्वार से अमरनाथ के लिए पैदल निकला सोनू, अटूट श्रद्धा देखकर लोग अचंभित

लापता होने के कारण हाई अलर्ट जारी

हमले के समय यासिर के नाबालिग होने के कारण उसे जमानत दे दी गई थी और वह अपने घर कुलगाम में ही रह रहा था। उसके लापता होने के कारण हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। खुफिया एजेंसियों को संदेह है कि यासिर स्वतंत्रता दिवस या उसके आसपास किसी बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम दे सकता है।

इस आशंका को देखते हुए जम्मू में उसके छिपने के संभावित ठिकानों पर विशेष नजर रखी जा रही है। पुलिस ने लोगों से भी अपील की है कि वे कहीं अगर इस संदिग्ध को देखें तो तुरंत पुलिस को सूचित करें। पुलिस ने जम्मू में होटल व गेस्ट हाउस मालिकों से भी इस संदिग्ध पर नजर रखने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें: Maa Vaishno Devi: वैष्णो धाम में फिर दिखा श्रद्धालुओं का उत्साह, बैटरी कार और हेलीकॉप्टर सेवा हुई बहाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर