Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kathua Encounter: एक मिनट में 700 गोलियां... आतंकी हमलों में टेरिरिस्ट कर रहे इस अमेरिकी राइफल का इस्तेमाल, जानिए इसकी खासियत

जम्मू-कश्मीर में बीते वर्षों में हुए आतंकी हमलों में सेना के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन रहे है आतंकियों के पास अत्याधुनिक हथियार। दरअसल आतंकियों के पास से बरामद हुई एम 4 कार्बाइन राइफल अमेरिका में निर्मित होती है जिससे एक मिनट में 700 से ज्यादा फायरिंग होती हैं। वहीं सबसे बड़ा सवाल है कि ये अमेरिकी बंदूक आतंकियों के हाथ कैसे लगी। जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 10 Jul 2024 08:57 PM (IST)
Hero Image
आतंकी हमलों में टेरिरिस्ट कर रहे अमेरिकी राइफल M4 कार्बाइन का इस्तेमाल।

पीटीआई, जम्मू। पिछले कुछ वर्षों से जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी अमेरिकी निर्मित एम4 कार्बाइन असॉल्ट राइफलों का इस्तेमाल करते पाए गए हैं। वहीं, कठुआ सहित हाल के हमलों के दौरान इस राइफल के और अधिक इस्तेमाल के बाद स्थिति चिंताजनक बनी हुई है।

बता दें कि साल 2021 में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के हटने के बाद उनके 'बचे हुए' हथियार पाकिस्तानी आकाओं के माध्यम से उग्रवादियों तक पहुंच गए हैं। एम4 कार्बाइन एक हल्का, गैस से चलने वाला, एयर-कूल्ड, मैगजीन-फीड और कंधे से फायर किया जाने वाला हथियार है, जिसका कोलैप्सिबल स्टॉक 1994 से सेवा में है।

एम-4 कार्बाइन की खासियत

साल 1980 के दशक से 500,000 से अधिक इकाइयों के उत्पादन के साथ, एम4 कई वेरिएंट में उपलब्ध है। दावा किया जाता है कि इस राइफल की राउंड फायरिंग दर 700-970 राउंड प्रति मिनट है और इसकी प्रभावी फायरिंग रेंज 500-600 मीटर है। M4 कार्बाइन राइफलों को 1980 के दशक में डिजाइन और विकसित किया गया था और इनका नाटो द्वारा बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था, जिसमें कथित तौर पर पाकिस्तानी विशेष बलों और सिंध पुलिस की विशेष सुरक्षा इकाई सहित कई सेनाओं के साथ सेवा में एक संस्करण भी शामिल है।

राइफल से निकलती हैं स्टील की घातक गोलियां

इस राइफल का इस्तेमाल सीरियाई गृहयुद्ध, इराकी गृहयुद्ध, यमनी गृहयुद्ध, कोलंबियाई संघर्ष, कोसोवो युद्ध, 9/11 के बाद इराक और अफगानिस्तान युद्ध सहित कई युद्धों में किया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा इन असॉल्ट राइफलों का लगातार इस्तेमाल, 2021 में अफगानिस्तान से बाहर निकलते समय अमेरिकी सेना द्वारा हथियार और गोला-बारूद छोड़ने का परिणाम है और इस्तेमाल की जाने वाली स्टील की गोलियों की अधिक घातक प्रकृति के कारण यह चिंता का विषय है।

अफगानिस्तान से लौटे अमेरिकी सैनिकों के हथियार आतंकियों के लगे हाथ

रक्षा विशेषज्ञ लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुलकर्णी ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकियों की वापसी के बाद, उन्होंने हथियारों और गोला-बारूद का एक बड़ा भंडार छोड़ दिया है। हालांकि अमेरिकियों का दावा है कि उन्होंने उनमें से अधिकांश को नष्ट कर दिया है। लेकिन मुझे लगता है कि विहितकरण और उस तरह की चीजों के साथ, ये हथियार आतंकवादियों के हाथों में पड़ गए हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस है, जो जम्मू और कश्मीर में अपने 'नापाक इरादों' को आगे बढ़ाने के लिए M4 कार्बाइन राइफल जैसे परिष्कृत हथियारों के साथ आतंकवादियों की मदद कर रही है।

अमेरिकी सेना के बचे हथियार ISI को मिले- विशेषज्ञ

भारतीय सेना में अपने कार्यकाल के दौरान जम्मू और कश्मीर में सेवा देने वाले कुलकर्णी का मानना ​​है कि अमेरिकी सेना के बचे हुए हथियार अब ISI को मिल गए हैं, जो उनका इस्तेमाल आतंकवादियों को प्रशिक्षित करने के लिए कर रही है। उन्होंने कहा कि M4 राइफलों में स्टील की गोलियां होती हैं जिनकी निश्चित पैठ होती है और आमतौर पर उनका इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकि वे विभिन्न प्रकार के प्रतिबंधों के अंतर्गत आती हैं।

7 नवंबर 2017 को हुई थी एम4 कार्बाइन राइफल की बरामदगी

कुलकर्णी ने कहा, "लेकिन आप पाएंगे कि अमेरिकियों ने (अफगानिस्तान में) गोला-बारूद का इतना बड़ा ढेर छोड़ दिया है, जो कहीं अधिक परिष्कृत है।" जम्मू-कश्मीर में एम4 कार्बाइन राइफल की बरामदगी का पहला मामला 7 नवंबर 2017 को सामने आया था, जब जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर के भतीजे तल्हा रशीद मसूद को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में मुठभेड़ में मार गिराया गया था।

पुलवामा में दूसरी बार बरामद हुई थी एम4 कार्बाइन

साल 2018 में कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों ने दूसरी बार हथियार बरामद किया था, जब अजहर का एक और भतीजा उस्मान इब्राहिम मारा गया था। बाद में 11 जुलाई, 2022 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में एक मुठभेड़ स्थल से एक एम4 कार्बाइन राइफल बरामद की गई, जहां जैश-ए-मोहम्मद कमांडर कैसर कोका और एक अन्य आतंकवादी को मार गिराया गया था।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के पूर्व महानिदेशक शेष पॉल वैद ने कहा कि उनके कार्यकाल (दिसंबर 2016 से सितंबर 2018) के दौरान क्षेत्र में आतंकवादियों द्वारा एम4 कार्बाइन राइफलों का लगातार इस्तेमाल नहीं किया गया। वैद ने कहा कि मैं सबसे पहले यह स्पष्ट कर दूं कि डीजीपी के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, मैंने एम4 राइफलों के इस्तेमाल के बारे में नहीं सुना है।

ये भी पढ़ें: Ladakh News: सेना ने मशीन से चीरा बर्फ का सीना... नौ महीने बाद मिल गए तीन जवानों के शव, जानिए पूरा मामला?

एम4 कार्बाइन आतंकियों हाथ लगने से बढ़ी सेना की मुसीबतें

अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान में हथियार छोड़ने के बाद, कश्मीर में इनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर देखा गया है। हाल ही में एम4 कार्बाइन का इस्तेमाल जम्मू क्षेत्र में सभी बड़े हमलों में किया गया था, जिसमें 8 जुलाई को कठुआ हमला भी शामिल है, जिसमें पांच सैनिकों की घात लगाकर हत्या कर दी गई थी।

रियासी हमले में भी इसका हुआ इस्तेमाल

9 जून को, कथित तौर पर इस हथियार का इस्तेमाल रियासी हमले में किया गया था, जब आतंकवादियों ने एक पर्यटक बस पर हमला किया था, जिसमें नौ लोग मारे गए थे और 41 घायल हो गए थे। दो सप्ताह बाद 26 जून को, जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में गोलीबारी में मारे गए आतंकवादी से हथियारों और गोला-बारूद का एक बड़ा जखीरा बरामद किया गया था।

पिछले दिसंबर में आतंकवादी संगठन पीपुल्स एंटी-फासीस्ट फ्रंट (पीएएफएफ) जिसने पुंछ आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें चार सैनिक मारे गए थे, ने सोशल मीडिया पर अत्याधुनिक अमेरिकी निर्मित एम4 कार्बाइन असॉल्ट राइफलें दिखाईं।

अत्याधुनिक हथियारों से बढ़ जाती नुकसान की संभावना- वैद

वैद ने स्वीकार किया कि एम4 जैसे अत्याधुनिक हथियारों से हताहतों की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि सुरक्षा बल इस चुनौती से प्रभावी ढंग से निपटेंगे। वैद ने कहा कि मुझे लगता है कि इससे बुलेटप्रूफ वाहनों में बैठे लोग भी असुरक्षित हो जाते हैं। यही खतरा है।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल और जम्मू-कश्मीर पुलिस कई सालों से इसका सामना कर रहे हैं और आने वाले समय में भी हमें इसका सामना करना पड़ेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि सुरक्षा बल ऐसी स्थिति का सामना कैसे करें, जहां आपका दुश्मन ऐसे अत्याधुनिक हथियारों से लैस है, इस पर उपाय करने में सक्षम होंगे।

ये भी पढ़ें: Kathua Encounter: बारिश में भी नहीं रुके जवानों के कदम, घने जंगलों और पहाड़ों में तलाशी अभियान जारी; हिरासत में कई लोग