Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: देश को मिलेंगी 90 सुरक्षा परियोजनाएं, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 12 सितंबर को जम्मू से करेंगे उद्घाटन

रक्षामंत्री बिश्नाह-कौलपुर-फूलपुर रोड पर 422.9 मीटर लंबे क्लास 70 आरसीसी देवक पुल का उद्घाटन करेंगे। यह पुल सेना व सुरक्षाबलों की रणनीतिक जरूरतों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। क्लास 70 होने के कारण इस पुल से सेना के बड़े टैंकों वाहनों भारी उपकरणों व मशीनों को जल्द से जल्द अग्रिम इलाकों तक पहुंचाना संभव होगा। पुल जम्मू के सीमांत क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Thu, 07 Sep 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
देश को मिलेंगी 90 सुरक्षा परियोजनाएं (file photo)

राज्य ब्यूरो, जम्मू: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 12 सितंबर को जम्मू संभाग के सांबा जिले से 11 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 2,941 करोड़ रुपये की लागत वाली सुरक्षा संबंधी बुनियादी ढांचे की 90 परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में 22 सड़कें, 63 पुल, अरुणाचल प्रदेश में नेचिफू टनल, दो एयरफील्ड व दो टनल शामिल हैं।

इन परियोजनाओं को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने रिकार्ड समय में पूरा किया है। इन परियोजनाओं में से 11 जम्मू कश्मीर में, 26 लद्दाख में और 36 अरुणाचल प्रदेश में हैं। इसके अलावा मिजोरम में पांच, हिमाचल प्रदेश में तीन, सिक्किम, उत्तराखंड व बंगाल में दो-दो व नगालैंड, राजस्थान, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में एक-एक है।

(फोटोः राजनाथ सिंह)

इनमें सांबा में बिश्नाह-कौलपुर-फूलपुर सड़क पर देवक पुल का उद्घाटन और पूर्वी लद्दाख के न्योमा में लड़ाकू विमान उतारने के लिए एयरफील्ड के विस्तार का ई-शिलान्यास भी शामिल है।

देवक पुल का उद्घाटन करेंगे

रक्षामंत्री बिश्नाह-कौलपुर-फूलपुर रोड पर 422.9 मीटर लंबे, क्लास 70 आरसीसी देवक पुल का उद्घाटन करेंगे। यह पुल सेना व सुरक्षाबलों की रणनीतिक जरूरतों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। क्लास 70 होने के कारण इस पुल से सेना के बड़े टैंकों, वाहनों, भारी उपकरणों व मशीनों को जल्द से जल्द अग्रिम इलाकों तक पहुंचाना संभव होगा।

सेना व सुरक्षाबलों की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही यह पुल जम्मू के सीमांत क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वहीं पूर्वी लद्दाख में न्योमा एयरफील्ड भी सशस्त्र सेनाओं की रणनीतिक जरूरतों को पूरा करेगा।

इस एयरफील्ड को 218 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इसके बनने से पूर्वी लद्दाख में वायुसेना के बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलेगी। यही नहीं, देश की उत्तरी सीमाओं पर वायुसेना की क्षमता में वृद्धि होगी।

रक्षामंत्री अरुणाचल प्रदेश में बालीपारा-चारदुआर-तवांग रोड पर बनी 500 मीटर लंबी नेचिफू टनल का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह बंगाल में 529 करोड़ रुपये की लागत से बनी बागडोगरा और बैरकपुर एयरफील्ड देश को समर्पित करेंगे।

इन हवाई क्षेत्रों का बीआरओ द्वारा सफलतापूर्वक पुनर्निर्माण किया गया है। पिछले दो वर्षों में बीआरओ ने पूरे देश में 5100 करोड़ रुपये की लागत से रिकार्ड 205 बुनियादी ढांचागत परियोजनाएं पूरी की हैं।

इनमें से गत वर्ष 2897 करोड़ रुपये की लागत से 103 बीआरओ बुनियादी ढांचागत परियोजनाएं तैयार की थी। वर्ष 2021 में 2229 करोड़ रुपये की लागत से 102 प्रोजेक्ट बनाए गए थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर