Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vibrant Bhaderwah Winter Festival: जम्मू-कश्मीर का पांच दिवसीय भद्रवाह शीतकालीन उत्सव इस दिन से हो रहा है शुरू

Vibrant Bhaderwah Winter Festival जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले की सुरम्य भद्रवाह घाटी में 27 दिसंबर से पांच दिवसीय शीतकालीन उत्सव शुरु हो गया है। ताकि साल के अंत में होने वाले उत्सवों के लिए लोगों को आकर्षित किया जा सके। अधिकारी ने बताया कि जिला विकास आयुक्त (डोडा) ने भद्रवाह में हितधारकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और आयोजन के लिए गतिविधियों और व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया।

By AgencyEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 04:11 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले की सुरम्य भद्रवाह घाटी में 27 दिसंबर से पांच दिवसीय शीतकालीन उत्सव शुरु

पीटीआई, जम्मू।  Vibrant Bhaderwah Winter Festival जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले की सुरम्य भद्रवाह घाटी में 27 दिसंबर से पांच दिवसीय शीतकालीन उत्सव आयोजित किया जाएगा ताकि साल के अंत में होने वाले उत्सवों के लिए लोगों को आकर्षित किया जा सके। यह जानकारी मंगलवार को एक अधिकारी के जरिए दी गई।

अधिकारी ने बताया कि वाइब्रेंट भद्रवाह शीतकालीन महोत्सव 27 से 31 दिसंबर तक विभिन्न स्थानों पर मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि किला (भद्रवाह किला), जे वैली, गुलदांडा और गाथा पार्क जैसे प्रसिद्ध स्थलों पर आनंददायक गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

दूसरे दिन जे वैली संगीत और पैराग्लाइडिंग जैसे होंगे खेल

अधिकारी ने आगे बताया कि जिला विकास आयुक्त (डोडा) हरविंदर सिंह ने भद्रवाह में हितधारकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और आयोजन के लिए गतिविधियों और व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया।

यह उत्सव भद्रवाह किले से सांस्कृतिक गतिविधियों, स्थानीय कलाकारों के प्रदर्शन, संगीत, खेल, स्थानीय व्यंजनों और स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने वाले स्टॉलों के साथ शुरू होगा। दूसरे दिन जे वैली संगीत और पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, ज़ोरबिंग और ट्रैकिंग जैसे साहसिक खेलों से जीवंत हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Baba Banda Singh Bahadur Statue: जम्मू में बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा का इस दिन उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे अनावरण

तीसरे और चौथे दिन पर्यटक लेंगे बर्फबारी का मजा

तीसरे और चौथे दिन, पर्यटकों को बर्फ में एक अलग स्वाद देने के लिए दृश्य गुलदांडा में स्थानांतरित हो जाएगा। उन्होंने कहा आगंतुक स्कीइंग, स्नो स्कूटर की सवारी, संगीत, स्थानीय भोजन और ज़ोरबिंग का आनंद ले सकते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

अधिकारी ने कहा कि साल के आखिरी दिन और उत्सव के पांचवें दिन गाथा पार्क में उत्सव मनाया जाएगा। जहां सेलिब्रिटी कलाकार और गायक नए साल का स्वागत करने के लिए पूरे दिन आधी रात तक प्रदर्शन करेंगे।

भद्रवाह एक उभरता हुआ पर्यटन स्थल-अधिकारी

उन्होंने कहा कि सामुदायिक केंद्र में एक समानांतर फिल्म महोत्सव की योजना बनाई गई है। जहां महोत्सव के सभी पांच दिनों के दौरान नवीनतम बॉलीवुड फिल्में और स्थानीय नायकों की कहानियां दिखाई जाएंगी।

उन्होंने कहा भद्रवाह, एक उभरता हुआ पर्यटन स्थल है। जहां पूरे साल देश और विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। जो एक पसंदीदा गंतव्य बनने की इसकी विशाल क्षमता को दर्शाता है।

एक आंकड़ा देते हुए अधिकारी ने बताया कि इस साल 6.5 लाख से अधिक पर्यटकों ने घाटी का दौरा किया है। जो इसकी क्षमता के बारे में बहुत कुछ बताता है।

जिला विकास आयुक्त ने कहा कि शीतकालीन महोत्सव का उद्देश्य बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करना और स्थानीय प्रतिभा, शिल्प कौशल और व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें: घाटी में न्यूनतम तापमान और नीचे लुढ़का, 40 दिनों की सबसे कठोर सर्दियों के लिए कश्मीर तैयार; कोकेरनाग शहर रहा सबसे ठंडा