Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में मौसम एक बार फिर लेगा करवट, कल से होगी बारिश के साथ बर्फबारी; आज ऐसा रहेगा हाल

जम्मू में मौसम ने कुछ दिनों की जरूर राहत दी थी लेकिन अब यह एक बार फिर से करवट लेने वाला है। मंगलवार को कई इलाकों में बादल छाए रहने की संभावना है। एक मार्च को कश्मीर समेत जम्मू संभाग के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश होने की पूरी संभावना है। मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी है। ऐसे में जानिए आज कैसा रहेगा मौसम।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 27 Feb 2024 08:19 AM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Weather: जम्मू-कश्मीर में कल से होगी बारिश के साथ बर्फबारी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। कुछ दिनों की राहत के बाद जम्मू में एक-बार फिर मौसम ने अठखेलियां शुरू कर दी है। दोपहर के समय राहत रहती है, लेकिन सुबह-शाम सर्दी पड़ने लगी है। मंगलवार को बादल छाए रहेंगे तथा कहीं-कहीं बूंदाबांदी (Jammu Weather) भी हो सकती है।

घाटी के ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान शून्य से नीचे

28-29 फरवरी और पहली मार्च को कश्मीर समेत जम्मू संभाग के पहाड़ों पर हिमपात और वर्षा की पूरी संभावना है। पूरे कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप है। घाटी के ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। वहीं, जम्मू में सोमवार की सुबह आंशिक बादलों के साथ हुआ।

बर्फबारी का असर मैदानी क्षेत्रों में हो रहा महसूस

दोपहर के समय कुछ देर के लिए सूर्य देवता सामने आए जरूर, लेकिन फिर से बादलों की ओट में चले गए। शाम के समय शीतलहर का प्रकोप देखने को मिला। उच्च पर्वतीय शृंखलाओं पर बर्फबारी का असर मैदानी क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: Srinagar News: बारामुला-कुपवाड़ा सीट पर फिर चुनावी मैदान में उतरेंगे सज्जाद लोन, पहाड़ी और गुज्जर समुदाय पर रखते अच्छी पकड़

मौसम विभाग के मुताबिक 27 फरवरी को मौसम शुष्क रहेगा और उसके बाद मैदानी इलाकों में बारिश तथा उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होने की पूरी संभावना है। सोमवार को जम्मू का अधिकतम तापमान 3.5 डिग्री लुढ़क कर 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम पर तापमान में 3.7 डिग्री गिरावट के साथ 7.9 डिग्री रिकार्ड किया गया।

बर्फ की झालर

बारामुला जिले का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग जमाव बिंदु से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान पर ठिठुर रहा है। छतों से टपकता पानी जमीन पर पहुंचने से पहले ही झालर की तरह जम जा रहा है।

कश्मीर में 28 फरवरी को हिमपात और वर्षा के आसार

यहां पेड़ों पर भी बर्फ जमी है। गुलमर्ग में होटल का एक कर्मचारी छत से लटके बर्फ के टुकड़ों को तोड़ता हुआ। कश्मीर में 28 फरवरी को हिमपात और वर्षा के आसार बन रहे हैं l 

यह भी पढ़ें: Jammu News: कश्मीर की तीन सीटों के बदले लद्दाख पर दावेदारी नहीं करेगी एनसी, फिर कांग्रेस ने को मिलेगी इतनी सीटें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर