Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu-Reasi Lok Sabha Seat: 22 उम्मीदवारों में होगा राजनीतिक घमासान, 26 अप्रैल को मतदान; भाजपा और कांग्रेस में टक्कर

इस बार जम्मू-रियासी लोकसभा सीट पर कुल 22 कैंडिडेट चुनावी मैदान में हैं। हालांकि 26 उम्मीदवारों ने चुनाव के लिए पर्चा भरा था। जिनमें से तीन नाम दस्तावेज जांच में रद्द हो गए। जबकि एक निर्दलीय ने अपना नाम वापस ले लिया। इस सीट से दिलचस्प बात ये है कि एक महिला प्रत्याशी में मैदान में हैं। वोटिंग के लिए कुल 2363 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 09 Apr 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: 22 उम्मीदवारों में होगा राजनीतिक घमासान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। (Jammu-Kashmir Lok Sabha Election hindi News) जम्मू-रियासी लोकसभा सीट पर 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस सीट के लिए 26 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था, जिनमें से तीन के नामांकन रद हुए थे। सोमवार को नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन निर्दलीय रूप कृष्ण ने नामांकन वापस ले लिया। इन 22 उम्मीदवारों में एक महिला उम्मीदवार भी है।

दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा मतदान

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav) के दूसरे चरण में इस सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान होना है। जम्मू की सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी जुगल किशोर शर्मा व कांग्रेस के उम्मीदवार रमण भल्ला के बीच माना जा रहा है।

पिछली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से 24 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे और भाजपा (BJP News) के प्रत्याशी जुगल किशोर शर्मा (Jugal Kishore Sharma) करीब तीन लाख वोटों के अंतर से विजयी रहे थे।

लोकसभा सीटों की नए सिरे से हुई हदबंदी से जम्मू लोकसभा सीट के समीकरण पूरी तरह से बदल गए हैं। पहले इस संसदीय क्षेत्र में राजौरी-पुंछ तक के क्षेत्र आते थे, लेकिन अब इसमें राजौरी-पुंछ को हटाकर इसमें रियासी जिला जोड़ा गया।

यह भी पढ़ें: Mata Vaishno Devi: जम्मू से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रवाना हुई छड़ी मुबारक यात्रा

इस जम्मू-रियासी लोकसभा सीट (Lok Sabha Seat) में 18 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें से 11 विधानसभा क्षेत्र सिर्फ जम्मू जिले के हैं। ऐसे में जम्मू (Jammu News) जिले में जनता का मन जिस पर रीझेगा वही सिर पर ताज बांधेगा।

चुनाव से संबंधित ये जरूरी बातें 

26 नामांकनों में से तीन रद्द

एक निर्दलीय ने अपना नाम लिया वापस

एक महिला प्रत्याशी भी मैदान में, 26 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

2363 मतदान केंद्र बनाए गए जम्मू-रियासी लोकसभा क्षेत्र में

प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के दल से ये प्रत्याशी

इंडियन नेशनल कांग्रेस के रमण भल्ला

भाजपा के जुगल किशोर शर्मा

बहुजन समाज पार्टी के जगदीश राज

नेशनल पैंथर्स पार्टी (भीम) के नरेश कुमार

निर्दलीय उम्मीदवार

अतुल रैना, बंसी लाल, परसीन सिंह, डा. प्रिंस रैना, राज कुमार, सतीश पुंछी, सुरेंद्र सिंह, शब्बीर अहमद, प्रिंसिपल सीडी शर्मा, कर्णजीत, नरेश कुमार टल्ला, विक्की कुमार डोगरा

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: कांग्रेस के घोषणापत्र पर NC के मुखिया अब्दुल्ला ने दिया बयान, PM मोदी ने मुस्लिम लीग से की थी तुलना