Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

न जीरो डिग्री तापमान न भूख डिगा रही हौसले... जोर पकड़ रही लद्दाख को पूर्ण राज्य देने की मांग, आमरण अनशन का आज तीसरा दिन

लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग जोर पकड़ने लगी है। अब इस मांग ने अनोखा मोड़ ले लिया है। बीते दिन लद्दाख (Ladakh News) बंद रहा। वहीं अब सोनम वांगचुक समेत और उनके समर्थन अमरण अनशन पर बैठ गए हैं। बता दें कि रात में लद्दाख का तापमान जीरो डिग्री से भी नीचे चला जाता है। ऐसे में भी लद्दाखियों ने आंदोलन जारी रखा है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 08 Mar 2024 12:57 PM (IST)
Hero Image
जोर पकड़ रही लद्दाख को पूर्ण राज्य देने की मांग, आमरण अनशन का आज तीसरा दिन

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu News: लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के चलते राज्य दर्जे, संवैधानिक सुरक्षा की मांग लेकर केंद्र सरकार पर दवाब बनाने के लिए बंद के बाद आने वाले दिनों में आंदोलन को तेज करने की तैयारी हो रही है।

जीरो डिग्री तापमान में आमरण अनशन

इन मुद्दों पर लेह में खुले में कड़ी ठंड में आमरण अनशन कर रहे पर्यावरणविद्ध सोनम वांगचुक संवैधानिक सुरक्षा की मांग को लेकर भाजपा को घेर रहे हैं। रात के समय शून्य से पंद्रह डिग्री नीचे तक के तापमान में शुक्रवार को उनका आमरण अनशन तीसरे दिन में प्रवेश कर गया।

वांगचुक के साथ लेह के खासे लोग भी भूख हड़ताल पर बैठ रहे हैं। ऐसे हालात में लद्दाख के मुद्दों को लेकर आगे की कार्रवाई का फैसला लद्दाख के संगठनों की जल्द होने वाली बैठक में लिया जाएगा।

सोनम वांगचुक लद्दाखियों से अपील की है

वहीं लेह के एनडीएस मेमोरियल पार्क में अनशन पर बैठक सोनम वांगचुक ने शुक्रवार को लद्दाख के लोगों से अपील की है कि वे रविवार को राज्य दर्ज, संविधान के छडे शेडयूल के मुद्दे पर उनके साथ अनशन पर बैठें। उन्होंने शुक्रवार को सोशल साइट एक्स पर जारी वीडियो में लोगों से क्षेत्र के मुद्दों पर सहयोग मांगा। पार्क में स्लीपिंग बैग में रात गुजारने वाले वांगचुक के समर्थन में 97 वर्षीय एक बजुर्ग, कई पूर्वी लद्दाख के चरवाहे, महिलाएं लोग भी अनशन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- PM in Srinagar: 'अपमान का जश्‍न मना रहे लोग, सरकारी कर्मियों को जबरन रैली में ले जाया गया', महबूबा का BJP पर आरोप

सोनम वांगचुक अपने आमरण अनशन के जरिए केंद्र सरकार द्वारा लद्दाख के लोगों की मांगे पूरी न करने के मुद्दे पर भाजपा को घेर रहे हैं। उन्होंने प्रदेश भाजपा का लद्दाख में वर्ष 2019 का घोषणा पत्र जारी कर पार्टी की नीतियों पर सवाल उठाया है।

इस घोषणा पत्र में भाजपा ने लद्दाख के लोगों से संविधान के छठे शेडयूल का वादा किया था। इसके साथ उन्होंने लेह स्वायत्त विकास परिषद के चुनाव में भाजपा द्वारा जारी घोषणा पत्र भी पोस्ट किया है।

लद्दाख में लोकतंत्र बहाल करे केंद्र

सोनम वांगचुक ने अनशन के दाैरान जारी की अपनी एक अन्य वीडियो में कहा है कि उठाई जा रही जनता की यह आवाज, लद्दाख को लेकर बिजनिस लाबी की आवाज का मुकाबला करेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि लद्दाख के लोगों द्वारा उठाई जा रही मांग को सुनकर केंद्र सरकार संतुलित फैसला करते हुए अपने चुनावी वादों को पूरा करते हुए लद्दाख को छठा शेडयूल देगी। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार को लद्दाख में भी उसी तरह से लोकतंत्र बहाल करना चाहिए जिस तरह से वह जम्मू कश्मीर में कर रही है।

लद्दाख के मुद्दों को लेकर आंदोलन करेंगे तेज

वहीं लद्दाख बंद उत्साहित लेह अपेक्स कमेटी के सदस्य छीरिंग दोरजे का कहना है कि लद्दाख के मुद्दों को लेकर आंदोलन तेज करने के अलावा अब कोई विकल्प नही है। दिल्ली में गृह मंत्रालय से बातचीत में हिस्सा लेने वाली लद्दाख के संगठनों की एपेक्स कमेटी के सदस्य व पूर्व मंत्री छीरिंग का कहना है कि हम जल्द होने वाली लेह अपेक्स बाडी व कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस की बैठक में आगे की रणनीति बनाएंगे।

उन्होंने बताया कि दोनों संगठनों के कई सदस्य इस समय लद्दाख में नही हैं, उनके आते ही हम क्षेत्र के निवासियों की मांगों को लेकर आगे की कार्रवाई तय कर देंगे।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir News: कश्मीर में मोदी लहर... 500 रुपये के लिए पत्थर फेंकने वाले ने भी की प्रधानमंत्री की तारीफ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर