Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anantnag Encounter: अनंतनाग मुठभेड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई तीन, नागरिक ने भी तोड़ा दम

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई थी। इसके आतंकी हमले में दो सेना के जवान बलिदान हो गए थे। वहीं दो नागरिक भी घायल हो गए थे जिसमें से एक नागरिक की इलाज के दौरान मौत हो गई। इस मामले में कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि पुलिस नागरिकों की भूमिका की जांच कर रही है।

By rohit jandiyal Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 11 Aug 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
अनंतनाग मुठभेड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई तीन (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। कश्मीर के अनंतनाग जिले में रात भर चली मुठभेड़ में मरने वालों की संख्या रविवार को तीन हो गई। मुठभेड़ में घायल हुए दो नागरिकों में से एक की मौत हो गई। वहीं, मुठभेड़ स्थल पर नागरिकों के आतंकियों के इतने नजदीक मौजूद होने की भी पुलिस जांच कर रही है।

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में घायल हुए अब्दुल रशीद डार ने रविवार तड़के अस्पताल में दम तोड़ दिया। शनिवार को 10 हजार फीट की ऊंचाई पर अनंतनाग जिले के अहलान गगरमांडू वन क्षेत्र में आतंकियों के साथ हुई भीषण मुठभेड़ में सेना के दो जवान बलिदान हो गए और दो नागरिक घायल हो गए थे।

सेना के छह जवान हुए थे घायल

यह मुठभेड़ उस समय शुरू हुई थी जब कोकेरनाग बेल्ट के सुदूर अहलान गागरमांडू जंगल में आतंकियों की मौजूदगी की खुफिया रिपोर्टों के आधार पर सुरक्षाबलों ने क्षेत्र की घेराबंदी की और तलाशी अभियान चलाया। आतंकियों के एक समूह ने पैरा कमांडो सहित सेना के जवानों और स्थानीय पुलिस के संयुक्त तलाशी दलों पर गोलीबारी की। इसमें सेना के छह जवान भी घायल हुए। बाद में दो वीरगति को प्राप्त हुए।

ऐसा माना जा रहा है कि इस मुठभेड़ में शामिल आतंकी डोडा में टकराव से बचने के बाद किश्तवाड़ जिले से पार कर आए होंगे। श्रीनगर स्थित एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि पांच अगस्त को यह पुष्टि की गई थी कि जुलाई में डोडा क्षेत्र में हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकी किश्तवाड़ रेंज से दक्षिण कश्मीर में कपरान गरोल क्षेत्र में घुस गए हैं।

संदिग्ध गतिविधि के बाद शुरू हुई थी मुठभेड़

राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने लगातार इन आतंकियों पर नजर रखी और 9 और 10 अगस्त की रात को कपरान के पूर्व में पहाड़ों में ऑपरेशन शुरू किए गए जहां ये आतंकी छिपे हुए थे। प्रवक्ता ने कहा 10 अगस्त को दोपहर करीब दो बजे संदिग्ध गतिविधि देखी गई। इसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: 21 से 25 अगस्त के बीच विधानसभा चुनाव का एलान, चार से पांच चरणों में होंगे इलेक्शन

कोकरनाग वन क्षेत्र में मौजूद तीन से चार आतंकी

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक वी के विर्दी ने रविवार को कहा कि ऐसा लगता है कि तीन से चार आतंकियों का एक समूह कोकरनाग वन क्षेत्र में मौजूद है। पुलिस नागरिकों की भूमिका की जांच कर रही है कि वे आतंकियों के इतने करीब कैसे थे। श्रीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम नागरिकों की भूमिका की भी जांच कर रहे हैं कि वे आतंकियों के इतने करीब क्यों और कैसे थे।

सेना इलाके में चला रही व्यापक तलाशी अभियान

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि समूह डोडा की ओर से इस ओर घुस आया है क्योंकि अनंतनाग और डोडा की सीमाएं जुड़ी हुई हैं। उन्होंने बताया कि दो सैनिक और एक नागरिक की मौत हो गई जबकि एक अन्य नागरिक का इलाज किया जा रहा है। व्यापक तलाशी अभियान चल रहा है। इलाका और मौसम एक चुनौती है। यह क्षेत्र 10 हजार फुट से अधिक की ऊंचाई पर है। घनी झाड़ियां, बड़े पत्थर, नाले एक गंभीर चुनौती पैदा करते हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: LG मनोज सिन्हा ने वैष्णो देवी के किए दर्शन, प्रदेश में सुख-शांति की कामना की, विकास कार्यों का लिया जायजा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर