Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: वैष्णों देवी जाने वाले श्रद्धालुओं पर आई आफत, कटड़ा में सड़क धंसने से मचा हड़कंप; अधर में अटके वाहन

Jammu कटड़ा का अहम सर्कुलर रोड का कुछ हिस्सा शनिवार देर रात अचानक धंस गया। सड़क पर बड़ी-बड़ी दरारें भी आ गईं। यह मार्ग बंद होने से कटड़ा पहुंचने वाले वाहनों को निर्माणाधीन बस अड्डे पर ही रोका जा रहा है। इससे मां वैष्णो के श्रद्धालुओं सहित अन्य स्थानीय लोगों की की परेशानी बढ़ गई है। दरअसल निर्माणाधीन बस अड्डे से कटड़ा का मुख्य बस अड्डा 800 मीटर दूर है

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 05:58 AM (IST)
Hero Image
Jammu: वैष्णों देवी जाने वाले श्रद्धालुओं पर आई आफत, कटड़ा में सड़क धंसने से मचा हड़कंप; हजारों वाहनों पर रोक

कटड़ा, संवाद सहयोगी। कटड़ा का अहम सर्कुलर रोड का कुछ हिस्सा शनिवार देर रात अचानक धंस गया। सड़क पर बड़ी-बड़ी दरारें भी आ गईं। आनन-फानन में रात को ही भारी वाहनों की आवाजाही बंद करनी पड़ी। कटड़ा के मुख्य बस अड्डे से जम्मू, रियासी और अन्य जगहों पर जाने वाले यात्री वाहन इसी रोड से गुजरते हैं।

यह मार्ग बंद होने से कटड़ा पहुंचने वाले वाहनों को निर्माणाधीन बस अड्डे पर ही रोका जा रहा है। इससे मां वैष्णो के श्रद्धालुओं सहित अन्य स्थानीय लोगों की की परेशानी बढ़ गई है। दरअसल निर्माणाधीन बस अड्डे से कटड़ा का मुख्य बस अड्डा 800 मीटर दूर है।

वहीं, रविवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने भी सर्कुलर रोड का जायजा लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रशासन ने श्रद्धालुओं को लेकर आने वाली बसों को निर्माणाधीन बस अड्डे पर पार्क करने को कहा है। फिलहाल, हल्के वाहनों को जाने की इजाजत है।

अधिकारी लगातार इस सड़क पर नजर रखे हुए हैं।

करीब 600 मीटर लंबा सर्कुलर रोड कटड़ा के मुख्य बस अड्डा से रियासी मार्ग के साथ मिलता है। इससे कटड़ा के मुख्य बस अड्डा पर किसी भी तरह की जाम जैसी स्थिति नहीं होती है। इस मार्ग पर दिनभर हजारों वाहन गुजरते हैं।

प्रशासन द्वारा जम्मू या फिर रियासी से आने वाले वाहनों को जम्मू मार्ग से बस स्टैंड की ओर आने की अनुमति दी गई है, जबकि इस सर्कुलर रोड से वाहन बाहर निकल कर रियासी या फिर जम्मू की ओर रवाना होते हैं। शनिवार रात जो स्थान धंसा है उसके साथ श्राइन बोर्ड की आशीर्वाद इमारत, पेट्रोल पंप, पीडब्ल्यूडी कार्यालय व श्राइन बोर्ड का स्पोर्ट्स स्टेडियम लगता है। मार्ग पर हर पल चहल-पहल बनी रहती है।

प्रशासन ने किया मुआयना

वहीं सड़क धंसने और दरारों को लेकर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ एसडीएम कटड़ा व अन्य पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मुआयना किया और निर्णय लिया कि भारी वाहनों को यहां से नहीं गुजरने दिया जाए। हालांकि, रात को वाहनों की आवाजाही बंद कर दी थी। संभव है कि जम्मू से मुआयना करने विशेषज्ञों की टीम आ सकती है।

वर्तमान में रखरखाव की जिम्मेदारी PWD के पास

गौरतलब है कि वर्ष 2005 में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा करीब 800 मीटर लंबा सर्कुलर रोड तैयार किया था, ताकि श्राइन बोर्ड के स्पोर्ट्स स्टेडियम में आने-जाने को लेकर किसी भी तरह की परेशानी न हो। वाहनों के लिए यह मार्ग सुगम रहे। यह रोड बनाने के बाद बोर्ड ने पीडब्ल्यूडी के हवाले कर दिया और वर्तमान में इस महत्वपूर्ण रोड का रखरखाव पीडब्लूडी संभाले हुए है।

महत्वपूर्ण सर्कुलर रोड धंसने के साथ दरारें आ गई हैं, जिसका लगातार मुआयना किया जा रहा है। जल्द ही रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को सौंप दी जाएगी, ताकि जल्द से जल्द इस मार्ग को दुरुस्त किया जा सके

 -अश्वनी कुमार एक्सईएन पीडब्ल्यूडी

सर्कुलर रोड में दरारें आने के कारण फिलहाल बसों के साथ अन्य भारी वाहनों को निर्माणाधीन बस अड्डे पर पार्क करने के निर्देश हैं। श्रद्धालुओं को आधार शिविर कटड़ा के मुख्य बस अड्डे पर आना हो या फिर घरों की तरफ वापस जाना हो तो निर्माणाधीन बस अड्डे से ही वाहन मिलेंगे।

-बिपिन चंद्रन, एसपी कटड़ा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें