Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anantnag Encounter: अनंतनाग मुठभेड़ में दो सैन्यकर्मी बलिदान, ग्रामीणों पर आतंकियों के मददगार होने का संदेह

अनंतनाग में शनिवार को आतंकियों के साथ मुठभेड़ में दो जवान बलिदान हो गए। एक नागरिक की जान चली गई। घायल जवानों की हालत नाजुक बनी हुई है। वहीं घायल ग्रामीणों पर आतंकियों के मददगार होने का भी संदेह है। ऐसे में उनकी पृष्ठभूमि की जांच की जा रही है। इस बीच सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेर रखा है। दोनों तरफ से रुक-रुक कर गोलीबारी जारी है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 11 Aug 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
अनंतनाग में शनिवार को आतंकियों के साथ मुठभेड़ में दो जवान बलिदान हो गए

राज्य ब्यूरो, जागरण, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेकर चुनाव आयोग की टीम के लौटने के अगले ही दिन शनिवार को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई, जिसमें दो सैन्यकर्मी बलिदान हो गए। जबकि चार जवान और दो ग्रामीण घायल हुए थे जिसमें से एक नागरिक की मौत हो गई है। जवानों की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, घायल ग्रामीणों पर आतंकियों के मददगार होने का भी संदेह है। ऐसे में उनकी पृष्ठभूमि की जांच की जा रही है।

दोनों तरफ से रुक-रुक कर गोलीबारी जारी

इस बीच, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेर रखा है। दोनों तरफ से रुक-रुक कर गोलीबारी जारी है। घेराबंदी में तीन आतंकियों के फंसे होने की सूचना है। यह वही आतंकी दल बताया जा रहा है, जिसने 16 जुलाई को डोडा जिले के देसा क्षेत्र में एक सैन्य दल पर घात लगाकर हमला किया था। इस हमले में एक कैप्टन समेत चार सैन्यकर्मी बलिदान हुए थे।

जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से लगातार सूचना मिल रही थी कि डोडा में सैन्य दल पर हमला करने के बाद से सुरक्षा बलों से जान बचाता हुआ आतंकियों का एक दल अनंतनाग के कापरन इलाके में घुसा है। आतंकियों को देखे जाने की सूचना के बाद शुक्रवार शाम को पुलिस ने सेना और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर गडोल के ऊपरी हिस्से में तलाशी अभियान शुरू किया।

आतंकियों ने पहले ग्रेनेड फेंका और फिर गोलीबारी शुरू कर दी

शनिवार दोपहर करीब दो बजे जवानों ने आतंकियों को देखा और उन्हें ललकारा। इसपर आतंकियों ने पहले ग्रेनेड फेंका और फिर गोलीबारी शुरू कर दी। इसमें दो सैन्यकर्मी और पास ही घूम रहे दो ग्रामीण घायल हो गए। आतंकियों की फायरिंग के बीच ही जवानों ने घायल साथियों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने का प्रयास किया। इस क्रम में चार और जवान गोली लगने से घायल हो गए।

घायल सैन्यकर्मियों और ग्रामीणों को अस्पताल पहुंचाया

सभी घायल सैन्यकर्मियों और ग्रामीणों को अस्पताल पहुंचाया गया है। घायल जवानों को श्रीनगर स्थित सेना के बेस अस्पताल लाया गया। जहां दो जवानों ने उपचार के दौरान वीरगति पाई। बलिदानी सैन्यकर्मियों की पहचान हवालदार दीपक कुमार यादव और लांसनायक प्रवीण शर्मा के रूप में हुई है। अन्य घायल चार जवानों की हालत भी गंभीर बताई जा रही है।

मौसम बन रहा अभियान में बाधा

मुठभेड़स्थल वाले क्षेत्र में मौसम बाधा बना हुआ है। शाम को वहां वर्षा शुरू हो गई। इस इलाके में घना जंगल व गहरी खाई होने के कारण आतंकियों को मार गिराने में समय लग रहा है। आतंकियों के बच निकलने के सभी रास्तों को बंद किया जा रहा है। बता दें कि इसी क्षेत्र के गडोल में बीते वर्ष सितंबर में एक भीषण मुठभेड़ में सेना का एक कर्नल, एक मेजर और पुलिस का एक डीएसपी बलिदानी हो गए थे। इस मुठभेड़ में एक स्थानीय आतंकी भी मारा गया था।

जम्मू-कश्मीर में दो माह में हुए आतंकी हमले व मुठभेड़

  • 27 जुलाई : कुपवाड़ा में एलओसी पर पाकिस्तानी सेना का बैट हमला। बैट कमांडो ढेर, जवान बलिदान। कैप्टन समेत चार सैन्यकर्मी घायल।
  • 24 जुलाई : कुलगाम में मुठभेड़, आतंकी ढेर व जवान भी वीरगति को प्राप्त।
  • 22 जुलाई : राजौरी में शौर्य चक्र से सम्मानित ग्राम सुरक्षा समूह के सदस्य के घर पर आतंकी हमला।
  • 18 जुलाई : डोडा में हमला कर भागे आतंकी, दो जवान घायल।
  • 18 जुलाई : कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में घुसपैठ नाकाम, दो आतंकी ढेर।
  • 16 जुलाई : डोडा में मुठभेड़, कैप्टन सहित चार सैनिकों ने पाई वीरगति।
  • 8 जुलाई : कठुआ जिले में आतंकी हमले में सेना के पांच जवान बलिदान, पांच जवान घायल।
  • 7 जुलाई : राजौरी जिले में सुरक्षा चौकी पर आतंकी हमले में सेना का एक जवान घायल।
  • 26 जून : डोडा जिले में मुठभेड़ में तीन विदेशी आतंकी मार गिराए।
  • 12 जून : डोडा जिले में आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी घायल।
  • 11/12 जून : कठुआ जिले में मुठभेड़ में दो विदेशी आतंकी मार गिराए। एक सीआरपीएफ जवान की जान गई।
  • 11/12 जून : डोडा जिले में आतंकी हमले में पांच जवान और एक विशेष पुलिस अधिकारी घायल हो गए।
  • 9 जून : रियासी जिले में एक बस पर आतंकी हमले में नौ तीर्थयात्रियों की मौत और 41 घायल। सभी श्रद्धालु शिवखोड़ी में दर्शन कर लौट रहे हैं।
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर