Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jal Jeevan Mission Yojana: के तहत दिसंबर तक जम्मू के 16.5 लाख परिवारों को नल से मिलेगा जल, अभी तक इतने को मिला लाभ

जल जीवन मिशन योजना (Jammu News) के तहत प्रदेश में कुल 6623 कार्यों में से कश्मीर डिवीजन में 99 प्रतिशत जबकि जम्मू डिवीजन में 95 प्रतिशत कार्य बांटे गए हैं। इस वर्ष अक्टूबर महीने में 41000 नल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इस बात की जानकारी जल जीवन मिशन के अधिकारियों ने मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता को दी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 07 Nov 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
दिसंबर तक जम्मू के 16.5 लाख परिवारों को नल से मिलेगा जल। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू।( Jal Jeevan Mission Yojana) जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रदेश में कुल 6623 कार्यों में से कश्मीर डिवीजन में 99 प्रतिशत जबकि जम्मू डिवीजन में 95 प्रतिशत कार्य आवंटित किए गए हैं।

उम्मीद है कि दिसंबर अंत तक 91 प्रतिशत घरेलू नल कनेक्शन चालू कर दिए जाएंगे। घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने की गति पहले की औसत दर 3200 प्रति माह से बढ़कर चालू वर्ष के दौरान 37400 प्रति माह हो गई है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

अभी तक 41000 परिवारों को मिला नल का कनेक्शन

इस वर्ष अक्टूबर महीने में 41000 नल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इस बात की जानकारी जल जीवन मिशन के अधिकारियों ने मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता को जम्मू-कश्मीर में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा करते हुए दी गई।

यह भी पढ़ें: Jammu News: बैक टू विलेज का पांचवां चरण आज से होगा शुरू, 37 IAS अधिकारी तैनात; आम जन को मिलेगा ये लाभ

मुख्य सचिव ने वर्चुअल समीक्षा बैठक कर स्थिति का लिया जायजा 

बैठक में जल शक्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव शालीन काबरा के अलावा मिशन निदेशक जेजेएम, जल शक्ति जम्मू/कश्मीर के चीफ इंजीनियरों के अलावा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव ने जम्मू कश्मीर के विभिन्न दूरदराज के इलाकों जैसे तंगधार (कुपवाड़ा), चिथी बांडे (बांडीपोरा), गर बलियान (रियासी) में चल रही कई जल आपूर्ति योजनाओं की लाइव वर्चुअल समीक्षा की।

निर्धारित समय सीमा में हो कार्य-मुख्य सचिव

उन्होंने इस दौरान स्थानीय लोगों से कार्यों की प्रगति और गुणवत्ता के संबंध में समितियों के सदस्यों से फीडबैक भी लिया। डा. मेहता ने परियोजना को पूरा करने के लिए निर्धारित समय सीमा का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें: Jammu News: जीपीएस ट्रैकर की अनिवार्यता के लिए अदालत में जाएगी पुलिस, अपराधियों की निगरानी के लिए बताया जरूरी