Move to Jagran APP

Urban Mobility India Awards: श्रीनगर स्मार्ट सिटी को मिला शहरी परिवहन में उत्कृष्टता का पुरस्कार

श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 17वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया अवार्ड्स में प्रतिष्ठित शहरी परिवहन में उत्कृष्टता का पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार श्रीनगर शहर की गैर मोटर चालित परिवहन प्रणाली को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए दिया गया है। इस पहल से शहर में पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों को प्राथमिकता देने वाले स्थायी वातावरण को बढ़ावा मिलेगा।

By rohit jandiyal Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 27 Oct 2024 10:23 PM (IST)
Hero Image
श्रीनगर स्मार्ट सिटी को मिला शहरी परिवहन में उत्कृष्टता का पुरस्कार।
राज्य ब्यूरो, जम्मू। श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को 17वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया अवार्ड्स में प्रतिष्ठित शहरी परिवहन में उत्कृष्टता का पुरस्कार मिला। इससे इस शहर की गैर मोटर चालित परिवहन प्रणाली वाले शहर के रूप में पहचान बढ़ेगी। श्रीनगर स्मार्ट सिटी के सीईओ डा. ओवैस अहमद ने अहमदाबाद गुजरात में आयोजित समारोह में पुरस्कार प्राप्त किया।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने यह सम्मान श्रीनगर शहर में पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों को प्राथमिकता देने वाले स्थायी वातावरण को बढ़ावा देने में श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रयासों के लिए दिया है।

डॉ. ओवैस ने कहा कि यह पुरस्कार एसएससीएल की सफल पहलों को दर्शाता है, जिसमें पैदल चलने और साइकिल चलाने के लिए समर्पित मार्ग, बेहतर प्रकाश व्यवस्था और बेहतर सार्वजनिक सुविधाओं को शामिल करने के लिए प्रमुख सड़कों के 100 किलोमीटर के भाग को अपग्रेड करना शामिल है।

आर्थिक विकास को देते हैं बढ़ावा

ये विकास न केवल स्थानीय पर्यटन का समर्थन करते हैं बल्कि श्रीनगर शहर के भीतर आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देते हैं। उन्होंने कहा कि मौलाना आजाद रोड और रेजीडेंसी रोड जैसे प्रमुख मार्गों को पुनर्जीवित किया गया है। साथ ही श्रीनगर स्क्वायर, लाल चौक और झेलम रिवर फ्रंट जैसे प्रमुख सार्वजनिक स्थानों को भी पुनर्जीवित किया गया है।

सार्वजनिक साइकिल प्रणाली शुरू

पर्यावरण अनुकूल परिवहन की दिशा में एक सार्वजनिक साइकिल प्रणाली शुरू की है। इसमें 180 स्टेशनों पर 1000 साइकिलें और 200 इलेक्ट्रिक बाइक रखी हैं। यह पहल स्थायी परिवहन को प्रोत्साहित करती है। श्रीनगर को अधिक रहने योग्य और सुलभ बनाने में योगदान करती है।

यह भी पढ़ें- हिरासत में लिए गए नेकां नेता और विधायक बशीर अहमद वीरी, श्रीनगर एयरपोर्ट पर बैग से जिंदा कारतूस बरामद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।