Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सजने लगा वैष्णो देवी भवन, प्रमुख मंदिरों में होगा दीपोत्सव

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर माता वैष्णो देवी भवन में तैयारियां शुरू कर दी। भवन से आधार शिविर कटरा तक एलईडी और वीडियो वाल पर रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया जाएगा। भवन बाणगंगा नदी घाट सहित प्रमुख मंदिरों में 22 को दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित होंगे। कटरा में व्यापारिक संगठनों के साथ ही लोग व संगठनों के लोग तैयारी में जुट गए हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 21 Jan 2024 12:56 AM (IST)
Hero Image
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सजने लगा वैष्णो देवी भवन।

राकेश शर्मा, कटरा। श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में प्रभु रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर विश्वप्रसिद्ध धार्मिक स्थल मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आदिकुंवारी मंदिर, प्रवेशद्वार दर्शन ड्योढ़ी की भव्य सजावट जोरशोर से जारी है। एक ओर मां का भवन सुनहरी रोशनी से नहाया हुआ है तो दूसरी ओर आदिकुंवारी मंदिर की सजावट देखते बन रही है।

वहीं, प्रवेशद्वार दर्शनी ड्योढ़ी की रंग-बिरंगी लाइटें देखकर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। मां वैष्णो देवी के नए व पुराने मार्ग पर भी भव्य सजावट के साथ राम ध्वज लगाए जाएंगे। दूसरी ओर बाणगंगा नदी घाट पर 22 जनवरी की शाम हजारों दीप प्रज्ज्वलित होंगे। वहीं, भवन परिसर, आदिकुंवारी मंदिर परिसर, चरण पादुका मंदिर, बाणगंगा मंदिर के साथ अन्य सभी प्रमुख मंदिरों में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित होगा। इसको लेकर तैयारियां जोरशोर से जारी हैं।

22 जनवरी को होगा भंडारे का आयोजन

22 जनवरी को श्राइन बोर्ड सुबह और शाम को होने वाली मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती में विशेष पूजन आयोजित करेगा, वहीं भगवान श्रीराम के भजन प्रस्तुत किए जाएंगे। आधार शिविर कटड़ा में भी तैयारियां जोरों पर हैं। नगर के सभी प्रमुख चौराहों, मार्गों व मंदिरों में सजावट का कार्य तेजी से जारी है। 22 जनवरी को कटरा में सभी मंदिरों के साथ ही जगह-जगह भंडारों का आयोजन होगा और श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया जाएगा। एक ओर जहां श्राइन बोर्ड भवन से लेकर आधार शिविर कटरा तक लगाई गई। एलईडी के साथ ही वीडियो वाल पर रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण करेगा, वहीं कटरा में भी सभी मंदिरों व प्रमुख स्थानों पर वीडियो वाल लगाकर लाइव प्रसारण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Mata Vaishno Devi Fire: वैष्णो देवी भवन परिसर से 400 मीटर दूर पांच पांडव पहाड़ियों पर लगी आग, हवा बन रही मुसीबत

शाम के समय कटड़ा के सभी प्रमुख मंदिरों में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम होगा। दूसरी ओर भजन-कीर्तन व जागरण का आयोजन भी किया जाएगा। कटड़ा के ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर में एक ओर जहां श्रीराम कथा पाठ होगा तो वहीं प्रसिद्ध शिवदर्शन मंदिर में सुंदरकांड पाठ आयोजित किया जाएगा। इसको लेकर कटरा में व्यापारिक संगठनों के साथ ही आम लोग व अन्य संगठनों के लोग तैयारी में जुट गए हैं।

कटरा में निकाली जाएगी शोभायात्रा

प्रभु श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पूर्व संध्या पर रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद, दुर्गा वाहिनी, मातृशक्ति आदि संगठनों की ओर से भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। शोभायात्रा में भगवान श्रीराम के विभिन्न स्वरूपों की झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी। शोभायात्रा कटड़ा के रेलवे मार्ग स्थित पुजारी पार्किंग से शुरू होकर ऊधमपुर मार्ग, मुख्य बस अड्डा, मुख्य बाजार, अपर बाजार, चिंतामणि मार्ग, बाणगंगा मार्ग आदि से होकर मुख्य बस अड्डा पर संपन्न होगी। इसको लेकर तैयारियां जारी हैं।

ये भी पढ़ें: PoK के इस मंदिर से आया रघुनंदन के लिए पवित्र जल, आखिर क्यों चुना ब्रिटेन से भेजने का रास्ता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर