Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: शारदीय नवरात्रों में बरसेगी मां वैष्णो देवी की कृपा, भैरव घाटी में उपलब्ध होगी निशुल्‍क लंगर सेवा

Jammu News पवित्र शारदीय नवरात्रों में मां वैष्‍णो देवी की कृपा बरसेगी। कई प्रकार की सुविधाएं श्रद्धालुओं को पवित्र शारदीय नवरात्रों में उपलब्ध होगी। इसके साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान भैरव घाटी में बाबा भैरव नाथ मंदिर परिसर में निशुल्क लंगर उपलब्ध करवाने जा रहा है। जिसको लेकर तैयारियां श्राइन बोर्ड द्वारा शुरू कर दी गई है।

By Rakesh SharmaEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 03:13 PM (IST)
Hero Image
शारदीय नवरात्रों में बरसेगी मां वैष्णो देवी की कृपा

कटड़ा, राकेश शर्मा। आगामी 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे पवित्र शारदीय नवरात्रों के उपलक्ष में जगत जननी मां वैष्णो देवी की अपार कृपा श्रद्धालुओं पर बरसेगी और कई प्रकार की सुविधाएं श्रद्धालुओं को पवित्र शारदीय नवरात्रों में उपलब्ध होगी। इनमें स्काईवॉक फ्लाई ओवर, आधुनिक लॉकर्स सुविधा, आधार शिविर कटड़ा से लेकर मां वैष्णो देवी भवन तक जगह-जगह श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के डिजिटल दर्शन करवाने की व्यवस्था, मां वैष्णो देवी भवन पर स्वर्णजड़ित प्रवेश द्वार आदि प्रमुख है।

मंदिर में निशुल्क लंगर करवाए जा रहे उपलब्ध

इसके साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान भैरव घाटी में बाबा भैरव नाथ मंदिर परिसर में निशुल्क लंगर उपलब्ध करवाने जा रहा है। जिसको लेकर तैयारियां श्राइन बोर्ड द्वारा शुरू कर दी गई है।

मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन करने के उपरांत अधिकांश श्रद्धालु पैदल या फिर घोड़ा, पिट्ठू, पालकी आदि कर या फिर रोपवे केवल कार द्वारा भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में हाजिरी लगाकर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी करते हैं। क्योंकि मां वैष्णो देवी की पौराणिक कथा के अनुसार बाबा भैरवनाथ के दर्शन किए बिना मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी नहीं मानी जाती है बाबा भैरवनाथ के दर्शन करने के उपरांत मां वैष्णो देवी श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा भोजनालय की व्यवस्था

हालांकि बाबा भैरवनाथ के दर्शनों को लेकर भैरव घाटी पहुंचने वाले श्रद्धालु की सुविधा के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा भोजनालय की व्यवस्था की है। जहां पर श्रद्धालु पैसे अदा कर भोजन प्राप्त करते हैं। परंतु अधिकांश श्रद्धालुओं की यह मंशा थी कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं के लिए भैरव घाटी में भी निशुल्क लंगर की व्यवस्था करें।

यह भी पढ़ें: Jammu News: जम्‍मू कश्‍मीर में एक बार फिर ठंडे बस्‍ते में गया Property Tax, चुनाव के बाद ही होगा कोई निर्णय

हालांकि इस व्यवस्था को लेकर काफी समय से श्राइन बोर्ड बोर्ड विचार विमर्श कर रहा था। आखिरकार श्राइन बोर्ड ने आने वाले पवित्र शारदिय नवरात्रों में श्रद्धालुओं को निशुल्क लंगर की सौगात देने का मन बना लिया है। जिसको लेकर भैरव घाटी स्थित एकमात्र भोजनालय को बंद कर इसको निशुल्क लंक बनाया जा रहा है।

वर्तमान में निशुल्क लंगर व्यवस्था को लेकर श्राइन बोर्ड द्वारा कार्य तेजी से जारी रखे हुए हैं। इस निशुल्क लंगर में श्रद्धालुओं को 24 घंटे दाल चावल उपलब्ध होगा और आने वाले समय में श्राइन बोर्ड निशुल्क लंगर व्यवस्था में करी के साथ ही राजमा आदि भी शामिल कर सकता है। फिलहाल यह सब इस बात पर निर्भर रहता है कि निशुल्क लंगर का लाभ कितने ज्यादा श्रद्धालु उठा सकते हैं।

वर्तमान में भी निरन्तर जारी हैं लंगर

निसंदेह इस ऐतिहासिक कदम से भैरव घाटी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होगी और श्रद्धालु बाबा भैरवनाथ के अलौकिक दर्शन कर एक और जहां अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी करेंगे तो दूसरी ओर निशुल्क लंगर का भी लाभ लेते हुए प्रसाद ग्रहण करेंगे।

यह भी पढ़ें: Jammu News: लोगों को 24 घंटे बिजली मुहैया करवाने में नाकाम प्रशासन, सुबह सवेरे बत्‍ती गुल; पानी की भी किल्‍लत

हालांकि इससे पहले वर्ष 2019 में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा मां वैष्णो देवी के नए ताराकोट मार्ग स्थल पर श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क लंगर खोला था जो वर्तमान में भी निरन्तर जारी है जहां पर श्रद्धालुओं को चाय के साथ ही भोजन आदि 24 घंटे उपलब्ध होता है तो वही दूसरा लंगर मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग पर छांजी छत क्षेत्र में खोला हुआ है जहां पर श्रद्धालुओं को 24 घंटे शुद्ध घी का हलवे के साथ ही चने तथा चाय आदि उपलब्ध होती है।

मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी

श्रद्धालु अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान इन दोनों शुल्क लंगर पर हाजरी लगाकर निरंतर प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। वहीं अपने इसी सेवा कार्य को आगे बढ़ते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड आगामी शारदीय नवरात्रों में भैरव मंदिर परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क खोलने जा रहा है। जिसको लेकर निसंदेह श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान और ज्यादा उत्साह बढ़ेगा और मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी होगी।

प्रथम दिन उपलब्ध करवा दी जाएगी लंगर सेवा

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड अपने निशुल्क लंगर व्यवस्था में विस्तार करते हुए मां वैष्णो देवी की भैरव घाटी में बाबा भैरवनाथ मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए निशुल्क लंगर खोलने जा रहा है श्रद्धालुओं को निशुल्क लंगर की व्यवस्था आगामी शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिन उपलब्ध करवा दी जाएगी। जिसको लेकर कार्य तेजी से जारी है।