Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi: सुहावने मौसम के बीच श्रद्धालुओं ने किए मां वैष्णो देवी के दर्शन, सभी मार्ग पूरी तरह से सुचारू

Vaishno Devi सुहावने मौसम के बीच श्रद्धालुओं ने मां वैष्‍णो के दर्शन किए हैं। श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा मार्ग से कंकर पत्थर हटाकर पूरी तरह साफ करने के उपरांत श्रद्धालुओं को भवन की ओर आने जाने की इजाजत दे दी। फिलहाल वर्तमान में रुक-रुक कर हो रही बारिश के बावजूद मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग पूरी तरह से सुचारू हैं। वहीं श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Wed, 09 Aug 2023 06:07 PM (IST)
Hero Image
सुहावने मौसम के बीच श्रद्धालुओं ने किए मां वैष्णो देवी के दर्शन, सभी मार्ग पूरी तरह से सुचारू

कटड़ा, संवाद सहयोगी। रुक-रुक कर हो रही रिमझिम बारिश के बावजूद मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी तरह से सुचारू है। हालांकि मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान सांझी छत क्षेत्र में कंकर पत्थर गिरने की घटनाएं प्राप्त हुई है। जिसको लेकर श्राइन बोर्ड के सफाई कर्मचारियों के साथ ही अन्य अधिकारी व कर्मचारियों ने मार्ग को साफ कर श्रद्धालुओं की आवाजाही पूरी तरह से सुचारू रखी हुई है।

कुछ देर के लिए श्रद्धालुओं को रोका गया

हालांकि जिस समय सांझी छत क्षेत्र में पहाड़ी से कंकर पत्थर गिरने की घटना हुई उस समय कुछ देर के लिए आंशिक रूप से श्रद्धालुओं को रोका गया। श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा मार्ग से कंकर पत्थर हटाकर पूरी तरह साफ करने के उपरांत श्रद्धालुओं को भवन की ओर आने जाने की इजाजत दे दी। फिलहाल वर्तमान में रुक-रुक कर हो रही बारिश के बावजूद मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग पूरी तरह से सुचारू हैं।

सीआरपीएफ के अधिकारी और जवान तैनात

आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन पुलिस विभाग सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान लगातार तैनात हैं और मां वैष्णो देवी की यात्रा पर कड़ी निगाह रखे हुए हैं।

बुधवार को हालांकि सुबह करीब 1 से 2 घंटा तक श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध हुई पर उसके उपरांत एका एका आसमान के साथ ही मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत पर घने बादलों का जमघट लग गया। जिसके चलते हेलीकॉप्टर सेवा को स्थगित करना पड़ा और इंतजार करें श्रद्धालुओं को पैदल या फिर घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी आदि का सहारा लेकर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करनी पड़ी।

कार सेवा लगातार श्रद्धालुओं को उपलब्ध हो रही

दूसरी ओर बैटरी कार सेवा के साथ ही रोपवे केवल कार सेवा लगातार श्रद्धालुओं को उपलब्ध हो रही है। वही मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर बुधवार को श्रद्धालुओं को बीच-बीच में रिमझिम बारिश का सामना करना पड़ा। बावजूद इसके श्रद्धालु पूरे जोश के साथ निरंतर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा जारी रखे हुए है।

बीते 8 अगस्त को जहां 24000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 9 अगस्त यानी कि बुधवार शाम 4:00 बजे तक करीब 14000 श्रद्धालु पंजीकरण करवाकर आरएफआईडी यात्रा कार्ड प्राप्त कर भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।