Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mata Vaishno Devi: मां वैष्णो देवी के बैटरी कार मार्ग पर लगी आग, श्रद्धालुओं की आवाजाही पर पड़ा असर

जम्मू के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी मार्ग में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। श्राइन बोर्ड की सोविनियर दुकान पर अचानक आग लगने के बाद भयंकर आग की लपटें उठने लगी थी। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। सूचना मिलने पर दमकल विभाग के साथ आपदा प्रबंधन दल एसडीआरएफ पुलिस विभाग मौके पर पहुंचे जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 06 Aug 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
मां वैष्णो देवी के बैटरी कार मार्ग पर लगी आग।

संवाद सहयोगी, कटरा। जम्मू के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी मार्ग पर उस वक्त हड़कंप मच गया, जब मंगलवार सुबह करीब 11 बजे बैटरी कार मार्ग पर हिमकोटी क्षेत्र में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की सोविनियर दुकान पर अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने तेजी से दुकान को अपनी चपेट में ले लिया और दुकान से आग की भयंकर लपटें उठने लगी।

सूचना मिलते ही दमकल विभाग के साथ ही श्राइन बोर्ड के आपदा प्रबंधन दल, एसडीआरएफ, पुलिस विभाग आदि मौके पर पहुंचा और आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू कर दी। इसी बीच मार्ग पर स्थित श्राइन बोर्ड की दुकान में लगी आग के कारण श्रद्धालुओं की आवाजाही को रोका गया। जब तक आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पा लिया गया, तब तक श्रद्धालुओं को भवन की ओर आने जाने की इजाजत नहीं दी गई और श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान करीब एक घंटा मार्ग पर खड़े रहे।

प्रसाद की दुकान में लगी आग

आग पर पूरी तरह से काबू पाने के उपरांत श्रद्धालुओं को भवन की ओर आने जाने की इजाजत दी गई। बैटरी कार मार्ग पर हिमकोटी क्षेत्र में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के हिमकोटी भोजनालय से मात्र 100 मीटर की दूरी पर श्राइन बोर्ड द्वारा स्थापित इस दुकान के भीतर माता की चुनरी, वस्त्र, चोले, माता की फोटो, प्रसाद आदि श्रद्धालुओं को बेचने के लिए रखा गया था। यह सभी सामान वह है जो श्रद्धालुओं द्वारा मां वैष्णो देवी के चरणों में अर्पित किया जाता है, जिसे श्राइन बोर्ड द्वारा सोविनियर दुकान स्थापित कर ऐसे पवित्र सामान को श्रद्धालुओं को बड़े कम दामों पर बेचा जाता है।

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Weather: अलर्ट! अगले दो दिन भारी वर्षा के साथ भूस्खलन के आसार, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

आग से किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं

मंगलवार को आम दिनों की तरह एक और जहां बैटरी कार मार्ग पर वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुचारू थी। दूसरी ओर श्राइन बोर्ड के कर्मचारी भी आमदनी की तरह इस दुकान में अपनी ड्यूटी दे रहे थे कि अचानक दुकान में एकाएक आग लग गई और देखते-देखते आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया। गनीमत यह रही कि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया जिसके चलते किसी भी तरह का जानी या माली नुकसान नहीं हुआ।

शॉर्ट सर्किट बताई जा रही वजह

आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। अलबत्ता पुलिस द्वारा मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। वहीं, आग पर काबू पाने के उपरांत श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली और मां वैष्णो देवी की यात्रा बैटरी का मार्ग से पूरी तरह से सुचारू हो गई।

ये भी पढ़ें: Article 370 हटने के बाद हुए बड़े बदलाव, फिर भी कई चुनौतियों से जूझ रहा जम्मू-कश्मीर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर