Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi Helicopter: सिर्फ दस मिनट में पहुंचे वैष्णो देवी... अद्भुत है ये हवाई सफर; कमाल के हैं ये पैकेज

जम्मू से वैष्णो देवी भवन तक के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू कर दी गई है। श्रद्धालु अब महज 10 मिनट में जम्मू से सीधा वैष्णो देवी पहुंच सकते हैं। हेलीकॉप्टर पंछी हैलीपेड पर श्रद्धालुओं को छोड़ेगा। यहां से भवन तक श्रद्धालु बैटरी कार से पहुंचेंगे। माता के दर्शन के बाद बाबा भैरव नाथ के दर्शन करने के लिए कैबल कार से सफर तय करना पड़ेगा।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 25 Jun 2024 05:40 PM (IST)
Hero Image
भवन के रास्ते के ऊपर उड़ता हैलीकॉप्टर (फोटो श्राइन बोर्ड के चेयरमैन अंशुल गर्ग के एक्स हैंडल से)

कटड़ा, पीटीआई। जम्मू से माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए सीधी हेलीकॉप्टर सेवा मंगलवार को शुरू हो गई है। इस सुविधा से उन श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिली है जो एक ही दिन में माता के दर्शन करना चाहते हैं।

जम्मू से त्रिकुटा पहाड़ियों पर मौजूद वैष्णो देवी मंदिर जाने के लिए श्रद्धालुओं को दो पैकेज मिलते हैं। पहला पैकेज 35,000 रुपए प्रति व्यक्ति है। इसके अंतर्गत श्रद्धालु एक दिन की यात्रा में माता के दर्शन कर सकते हैं।

वहीं, दूसरे पैकेज का मूल्य 60 हजार रुपए प्रति व्यक्ति है। इसके तहत तमाम सुविधाओं के साथ यात्री एक दिन भवन पर रुक सकते हैं। 

11 बजे जम्मू से रवाना हुआ हेलीकॉप्टर

अधिकारियों ने बताया कि नई सेवा की शुरुआत के अवसर पर तीर्थयात्रियों को लेकर पहला हेलीकॉप्टर सुबह करीब 11 बजे जम्मू हवाई अड्डे से रवाना हुआ और मंदिर के नए मार्ग पर स्थित पंची हेलीपैड पर उतरा।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने उद्घाटन के बाद कटरा में संवाददाताओं से कहा कि यह सेवा तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के निरंतर प्रयासों का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि हमें देश-विदेश के दूर-दराज क्षेत्रों से तीर्थयात्रियों के लिए जम्मू से मंदिर तक के बीच सीधी सेवा के अनुरोध मिल रहे थे ताकि एक ही दिन में दर्शन किए जा सके। 

अधिकारियों के अनुसार, नई हेलीकॉप्टर सेवा तीर्थयात्रियों के बोर्ड के अध्यक्ष और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देश पर शुरू की गई है। गर्ग ने कहा कि तीर्थयात्रियों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर भविष्य में इसके विस्तार के लिए बोर्ड से संपर्क किया जाएगा।

इन दो पैकेज में मिलेंगी सुविधाएं

बोर्ड के सीईओ ने कहा कि निजी सेवा को पायलट आधार पर दो उड़ानों के साथ शुरू किया गया है, ताकि तीर्थयात्री सुबह दर्शन के लिए मंदिर जा सकें और शाम को उसी उड़ान से वापस आ सकें। इसकी लागत 35,000 रुपये प्रति यात्री है। 

पैकेज के तहत पंछी हैलीपेड से भवन तक बैटरी कार सेवा, माता के दर्शन और भैरव मंदिर तक रोपवे टिकट शामिल है। गर्ग ने कहा कि दूसरा पैकेज अगले दिन वापसी की पेशकश करता है और इसका शुल्क 60,000 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है।

इस सेवा में विशेष प्रार्थना में भागीदारी भी शामिल है। इसलिए, दो प्रकार के पैकेज हैं और कुल 25 लोग प्रतिदिन इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सांझीछत की तुलना में पंछी हेलीपैड अपनी कम ऊंचाई के कारण खराब मौसम की स्थिति से कम प्रभावित होगा। उन्होंने कहा कि अगले दो महीने (मानसून अवधि) हमारे साथ-साथ हेलीकॉप्टर सेवा ऑपरेटरों के लिए सीखने का अवसर होंगे, जो हमें सेवा को बेहतर ढंग से समझने और आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

कैसा रहा ये सफर

मध्य प्रदेश से दर्शन के लिए आए एक तीर्थयात्री ने कहा कि यह सेवा बेहद आरामदायक है और हम इसका लाभ उठाने वाले पहले लोगों में से एक होने पर खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं।  उनके साथ उनके परिवार के छह सदस्य और थे।

उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर जम्मू से सुबह करीब 11 बजे उड़ा और 10 मिनट में कटरा पहुंच गया। पहचान न बताने की शर्त पर श्रद्धालु ने कहा कि यह सेवा समय की कमी का सामना करने वाले, बुजुर्गों और बच्चों के लिए अच्छी है।

यह भी पढ़ें- Vaishno Devi: जून से शुरू होगी जम्मू से वैष्णो देवी की हेलीकॉप्टर सेवा, श्रद्धालुओं को मिलेंगे ये दो विशेष पैकेज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें