Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Viksit Bharat: विकसित भारत @2047 के सपने को साकार करेंगे प्रदेश के युवा, उच्च शिक्षण संस्थानों में मुहिम शुरू

विकसित भारत में युवाओं की भागीदारी अहम होगी। इसलिए युवाओं को जोड़ने की मुहिम उच्च शिक्षण संस्थानों से शुरू कर दी गई है। जम्मू कश्मीर के सभी डिग्री कालेज और विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को विकसित भारत 2047 के लिए सरकार के माई गवर्नमेंट पोर्टल पर पंजीकृत करने का अभियान शुरू किया गया है। विश्वविद्यालय और कालेज में फैकल्टी सदस्य और अधिकारी विद्यार्थियों को जागरूक कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Wed, 20 Dec 2023 03:00 AM (IST)
Hero Image
विकसित भारत @2047 के सपने को साकार करेंगे प्रदेश के युवा

राज्य ब्यूरो, जम्मू। विकसित भारत में युवाओं की भागीदारी अहम होगी। इसलिए युवाओं को जोड़ने की मुहिम उच्च शिक्षण संस्थानों से शुरू कर दी गई है। जम्मू कश्मीर के सभी डिग्री कालेज और विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को विकसित भारत @2047 के लिए सरकार के माई गवर्नमेंट पोर्टल पर पंजीकृत करने का अभियान शुरू किया गया है।

विश्वविद्यालय और कालेज में फैकल्टी सदस्य और अधिकारी विद्यार्थियों को जागरूक कर रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग का निर्देश है कि अधिक से अधिक विद्यार्थियों की पोर्टल पर भागीदारी हो। युवा फीडबैक दें।

इसके लिए कालेजों और विश्वविद्यालय में वर्कशाप, पोस्टर मेकिंग, रैलियां और अन्य कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। कालेजों में फैकल्टी सदस्य क्लास रूम व अन्य मंचों के जरिये विद्यार्थियों को इस मुहिम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। विकसित भारत @2047 युवाओं की आवाज का कार्यक्रम 11 दिसंबर को राजभवन में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में किया गया था।

जिसमें सभी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर, जम्मू कश्मीर में प्रतिष्ठित संस्थानों इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी इंडियन इंस्टिट्यूट आफ मैनेजमेंट, इंडियन इंस्टिट्यूट आफ मास कम्युनिकेशन, एम्स, नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों समेत वरिष्ठ सदस्यों ने भाग लिया था। 

बाद में उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने बैठक बुलाई, जिसमें सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर और अन्य अधिकारी शामिल हुए, जिसमें इसमें यह तय किया गया है कि विकसित भारत @2047 को उच्च शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों के बीच लोकप्रिय बनाया जाए। इसके लिए भारत सरकार की तरफ से जारी एसओपी को लागू करने का फैसला किया गया।

विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर और कालेजों के हेड विद्यार्थियों को ईमेल भेजेंगे और विकसित भारत 2047 के विचार बड़े अभियान की जानकारी देंगे। विद्यार्थियों से अपने सुझाव देने के लिए कहा जा रहा है। नीति आयोग की तरफ से एक पोस्टर और क्यूआर कोड भी जारी किया गया है, जिसे मेल के साथ भेजा जा रहा है।

प्रमुख एल्यूमिनी को भी सौंपी गई है जिम्मेदारी

नीति आयोग ने अपने इंटरनेट मीडिया हैंडल पर विश्वविद्यालय और कालेजों तक अपनी पहुंच बनाने की मुहिम शुरू की है। इसमें प्रमुख एल्यूमिनी को भी कार्य सौंपा गया है कि वे विद्यार्थियों को इस मुहिम में भागीदार बनाने के लिए सहयोग दें। उच्च शिक्षण संस्थानों में पोस्टर बैनर भी लगाने के लिए कहा गया है।

इसके अलावा नोटिस बोर्ड पर नोटिस, कैंपस में सेल्फी प्वाइंट बनाने, क्लास के प्रतिनिधियों का अपने विद्यार्थियों के साथ बैठकर इस मुद्दे पर विचार-विमर्श करने, फैकल्टी सदस्यों का क्लास में कुछ मिनट तक इस अभियान के बारे में जानकारी देने, विचारों का आदान-प्रदान करने, कार्यशाला, सेमिनार, हाफ मैराथन और साइकिल रेस, शार्ट फिल्म, इंटरनेट मीडिया पर वाद-विवाद करवाने को कहा गया है। 

पोर्टल पर विद्यार्थी देंगे फिडबैक कि वह कैसा विकसित भारत चाहते हैं 

विद्यार्थियों को माई गवर्नमेंट पोर्टल पर जाकर अपना फीडबैक जमा करवाना है, जिसमें उन्हें यह बताना है कि वह 2047 में किस तरह का विकसित भारत चाहते हैं और इस लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए हमें किस चीज की जरूरत है। वह क्या है जो विकसित भारत के लक्ष्य को संभव बना सकता है? इसके लिए विश्वविद्यालय और कालेज विकसित भारत उत्सव का आयोजन करेंगे, जिसमें विचार-विमर्श और वाद विवाद होगा करता है।

निर्देश में उच्च शिक्षा विभाग में सभी से कहा कि इस कार्य को मिशन मोड में चलाया जाए। इस पर विजन दस्तावेज नीति आयोग की तरफ से प्रधानमंत्री 2024 में लांच करेंगे। उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव डॅा.रविशंकर शर्मा का कहना है कि इसे उच्च शिक्षण संस्थानों में शुरू किया गया है। विकसित भारत में युवाओं की भूमिका अहम होगी। 

केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में आइडिएशन सेंटर स्थापित

केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू में विकसित भारत @2047 आइडिएशन सेंटर स्थापित किया गया है। वाइस चांसलर प्रो.संजीव जैन विद्यार्थियों से इस मुहिम में अधिक से अधिक भागीदार बनने के लिए कहा। आइडिएशन सेंटर का अध्यक्ष डॅा.अमित गुप्ता को बनाया गया है और यह विद्यार्थियों को पोर्टल पर पंजीकृत करने व फीडबैक के लिए प्रेरित करेगा। विश्वविद्यालय के इस सेंटर की तरफ से कार्यशाला, सेमिनार और बातचीत के सत्र आयोजित करेगी।