Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: अब हिंदुओं के विकास के लिए ग्राम समितियां बनाएगी विश्व हिंदू परिषद, रोजगार पाने के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

विश्व हिंदू परिषद हिंदू समुदाय के कमजोर वर्गों के लिए न्याय और सम्मान सुनिश्चित करने के लिए कई सामाजिक जागरूकता अभियानों में लगी हुई है। इसी कड़ी में अब वह बहुत जल्द विहिप हिंदुओं के कमजोर वर्गों खासकर जम्मू कश्मीर में झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले हिंदुओं के सशक्तीकरण के लिए ग्राम-स्तरीय समितियां बनाने जा रही है। विहिप के राष्ट्रीय सचिव देवजी ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
अब हिंदुओं के विकास के लिए ग्राम समितियां बनाएगी विश्व हिंदू परिषद। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) हिंदू समुदाय के कमजोर वर्गों के लिए न्याय और सम्मान सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सामाजिक जागरूकता अभियानों में लगी हुई है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए बहुत जल्द विहिप हिंदुओं के कमजोर वर्गों, खासकर जम्मू कश्मीर में झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले हिंदुओं के सशक्तीकरण के लिए ग्राम-स्तरीय समितियां बनाएगी।

विहिप के राष्ट्रीय सचिव देवजी भाई रावत ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि झुग्गी बस्तियों और जंगलों में रहने वाले एससी और एसटी हिंदुओं के उत्थान के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण जैसे विभिन्न कार्यक्रमों की निगरानी के लिए प्रत्येक गांव में समितियां बनाई जाएंगी।

कौशल विकास प्रशिक्षण अशिक्षित युवाओं के लिए आयोजित

यह कौशल विकास प्रशिक्षण अशिक्षित युवाओं के लिए आयोजित किया जा रहा है, ताकि वे अपने परिवार के लिए आजीविका कमाने में सक्षम हो सकें। कार्ययोजना पर अमलीजामा पहनाने को कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए संगठन के पदाधिकारियों के साथ सभी जरूरी बातों पर चर्चा हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Kishtwar News: हादसों से लिया सबक-किश्तवाड़ में 35 किमी से अधिक गति से नहीं दौड़ेंगी बसें

समाज सुधारकों की भी मनाएगी जयंती

रावत ने कहा कि विहिप हिंदुओं के बीच छुआछूत को खत्म करने पर भी काम कर रही है। उनके यह प्रयास काफी हद तक सफल होते नजर भी आ रहे हैं। विहिप समाज के कमजोर वर्गों के साथ डा. बीआर आंबेडकर, संत रविदास, महर्षि वाल्मीकि, संत कबीर और रामानुजाचार्य जैसे समाज सुधारकों की जयंती भी मनाएगी।

उन्होंने संवाददाता सम्मेलन के अंत में जम्मू कश्मीर के हिंदुओं को 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने का निमंत्रण भी दिया।

यह भी पढ़ें: Lal Singh Case: मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार लाल सिंह की जमानत होगी या नहीं? इस दिन आएगा अदालत का फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर