Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: पर्यटकों का इंतजार खत्म! कश्मीर में अगले चार दिन तक यहां होगी बर्फबारी; सफेद चादर में नजर आएंगे पहाड़

Jammu-Kashmir Weather Update जम्मू और कश्मीर में लंबे समय से चले आ रहे शुष्क दौर का अंत जल्द हो सकता है। कश्मीर में शनिवार को पूरे दिन बादल छाए रहेंगे। देर शाम को ऊंचाई वाली पर्वतीय चोटियों पर हल्की बर्फबारी (Snowfall in Kashmir) हो सकती है। इसके बाद अगले चार दिन कश्मीर के कई स्थानों पर काफी बारिश (Rain in Kashmir) और बर्फबारी होने की संभावना है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 26 Jan 2024 10:10 AM (IST)
Hero Image
पर्यटकों का इंतजार खत्म! कश्मीर में अगले चार दिन तक यहां होगी बर्फबारी

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu-Kashmir Weather Update: जम्मू और कश्मीर में लंबे समय से चले आ रहे शुष्क दौर का अंत जल्द हो सकता है।

बादल छाए रहने से कश्मीर में रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। अगले कुछ दिनों में छिटपुट स्थानों पर बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

कश्मीर में अगले चार दिन तक बारिश-बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर में शनिवार को पूरे दिन बादल छाए रहेंगे। देर शाम को ऊंचाई वाली पर्वतीय चोटियों पर हल्की बर्फबारी (Snowfall in Kashmir) हो सकती है।

इसके बाद अगले चार दिन कश्मीर के कई स्थानों पर काफी बारिश (Rain in Kashmir) और बर्फबारी होने की संभावना है। इधर, जम्मू में वीरवार को दोपहर बाद हल्की धूप निकल आई, किंतु शीत लहर जारी रही।

कश्मीर में इन स्थानों पर होगी बर्फबारी

मौसम विभाग ने कहा कि कश्मीर समेत जम्मू संभाग के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इससे वर्षा और हिमपात के आसार बन गए हैं।

— ANI (@ANI) January 26, 2024

विशेष रूप से 28-31 जनवरी तक सिंथन दर्रा, मुगल रोड, साधना और राजदान दर्रा और जोजिला जैसे ऊंचे इलाकों और महत्वपूर्ण दर्रों पर काफी हिमपात हो सकता है। इससे सड़कें आशिंक रूप से बंद हो सकती हैं।

कश्मीर के तापमान में हुआ सुधार

एक और दो फरवरी को भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है। इस बीच, बादल छाए रहने के कारण कश्मीर घाटी में रात के तापमान में सुधार हुआ है।

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर शहर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात के माइनस 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे से अधिक है।

यह भी पढ़ें-  Jammu-Kashmir Weather Update: भीषण ठंड और धुंध की चपेट में घाटी, पाइप में बहता पानी भी जमा; घने कोहरे के चलते सात उड़ानें रद

जम्मू से चार रेलगाड़ियां और तीन उड़ानें रद

अनंतनाग जिले में अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।उत्तर भारत समेत जम्मू में घने कोहरे के चलते वीरवार को चार रेलगाड़ियां जम्मू से रद रहीं। इनमें साप्ताहिक ऊधमपुर-कोटा एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस, तिरुनवेली एक्सप्रेस और दुर्ग सुपर फास्ट एक्सप्रेस शामिल है।

कई घंटे लेट पहुंची ट्रेनें

वहीं पूजा एक्सप्रेस एक घंटा, मालवा एक्सप्रेस पांच घंटे, टाटा मूरी आठ घंटे, शालीमार एक्सप्रेस तीन घंटे, हिमगिरी एक्सप्रेस पांच घंटे देरी से जम्मू आई। वहीं, इंडिगो एयरलाइन की तीन उड़ानें भी रद रहीं। इनमें दिल्ली-जम्मू-श्रीनगर, श्रीनगर-जम्मू-मुंबई और दिल्ली-जम्मू-दिल्ली शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-  J&K Weekly Weather: घाटी में पड़ रही हाड़ कंपाने वाली ठंड, बांडीपोरा रहा सबसे ठंडा; जानें अगले सात दिन कैसा रहेगा मौसम?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर