Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cold Wave: ठंड से ठिठुर रहा धरती का स्वर्ग, सबसे ठंडा इलाका पहलगाम; आगामी दिनों में पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली सर्दी

Jammu-Kashmir Weather जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं श्रीनगर में इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात रही क्योंकि कश्मीर में ठंड की स्थिति बढ़ गई है और घाटी में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग ने कहा कि 12 से 15 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी (Snowfall in Jammu-Kashmir) की संभावना है।

By AgencyEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 10:39 AM (IST)
Hero Image
ठंड से ठिठुर रहा धरती का स्वर्ग, सबसे ठंडा इलाका पहलगाम

एजेंसी, श्रीनगर। Jammu-Kashmir Weather: जम्मू और कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं, श्रीनगर में इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात रही क्योंकि कश्मीर में ठंड की स्थिति बढ़ गई है और घाटी में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे पहुंच गया है।

अधिकारियों ने जानकारी दी है कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे था। यह शहर में इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात थी।

पहलगाम बुधवार को सबसे ज्यादा ठंडा इलाका रहा

वहीं, दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। बुधवार की रात यह घाटी का सबसे ठंडा इलाका था। अधिकारियों ने बताया कि बारामूला जिले के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। वहीं, काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। यह पिछली रात शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

11 दिसंबर से बदलेगा जम्मू-कश्मीर में मौसम

दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 11 दिसंबर से जम्मू और कश्मीर में मौसम बदल जाएगा। 11 दिसंबर से मौसम आंशिक रूप से आमतौर पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन मुख्य रूप से शुष्क रहेगा और रात के तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट होगी।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir Weather: शीतलहर की चपेट में घाटी, शून्य से नीचे पहुंचा तापमान; 10 दिसंबर तक शुष्क रहेगा मौसम


जम्मू-कश्मीर में और ठंड बढ़ेगी

मौसम विभाग ने कहा कि 12 से 15 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी (Snowfall in Jammu-Kashmir) की संभावना है। इसी के साथ आने वाले दिनों में जम्मू और कश्मीर में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir में एनजीओ, मदरसों और अनाथालय प्रशासन के रडार पर, आखिर क्यों चल रही है जांच?