Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की हार के क्या थे कारण? कमेटी ने लगाया पता, कहा- BJP ने प्रचार पर भारी राशि खर्च की

कांग्रेस की तथ्यों को जानने वाली कमेटी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के कारणों का पता लगाने के लिए रियासी और उधमपुर जिलों का दौरा किया। कमेटी ने स्थानीय नेताओं वरिष्ठ नेताओं और चुनाव में भाग्य आजमाने वाले उम्मीदवारों से बातचीत की। कमेटी को बताया गया कि भाजपा के दुष्प्रचार का मुकाबला करने में पार्टी नाकाम रही।

By satnam singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 27 Oct 2024 06:44 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की हार के क्या थे कारण?
राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के कारणों का पता लगाने के लिए कांग्रेस की तथ्यों को जानने वाली कमेटी ने आज रियासी और उधमपुर जिलों का दौरा किया। कमेटी के चेयरमैन रविंद्र शर्मा के नेतृत्व में टीम में वेद महाजन, जहांगीर मीर, नरेश गुप्ता और दीनानाथ भक्त शामिल थे।

कमेटी ने स्थानीय नेताओं, वरिष्ठ नेताओं और चुनाव में भाग्य आजमाने वाले उम्मीदवारों के साथ बातचीत की। उन्होंने जमीन सतह के कार्यकर्ताओं और नेताओं से फीडबैक लिया।

वरिष्ठ कार्यकर्ताओं व नेताओं ने बताया कि बेरोजगारी, महंगाई, टैक्स की मार और जन विरोधी फैसलों के कारण लोगों में भाजपा के खिलाफ गुस्सा था लेकिन इसके बावजूद पार्टी की हार चिंता का विषय है।

प्रचार पर भाजपा ने भारी भरकम राशि खर्च की

कमेटी को बताया गया कि भाजपा के दुष्प्रचार का मुकाबला करने में पार्टी नाकाम रही। प्रचार पर भाजपा ने भारी भरकम राशि खर्च की और स्थानीय प्रशासन का रवैया भी पक्षपात वाला रहा। कार्यकर्ताओं ने कहा कि कमेटी को बनाने का फैसला सही है इस दौरान उन्होंने पार्टी को मजबूत करने के सुझाव दिए।

यह भी कहा गया कि मतदाताओं को लुभाने के लिए राशन, शराब और पैसे का वितरण को रोकने में प्रशासन नाकाम रहा। कार्यकर्ताओं ने कहा कि कांग्रेस मजबूत हुई है लेकिन अभी भी काफी कदम उठाए जाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- 'गुलाम कश्मीर जल्द हमारे पास होगा', भाजपा नेता का बड़ा दावा; कहा- लोग आजाद होने के लिए उठा रहे आवाज

'हार को गंभीरता से लिया'

रविंद्र शर्मा ने कहा कि प्रदेश प्रधान तारिक हमीद करा ने पार्टी हाईकमान के कहने पर कमेटी का गठन किया है। हमने इस हार को गंभीरता से लिया है। हमारी कोशिश है कि जल्द ही कमेटी की रिपोर्ट सौंपी जाए। हम हर तथ्य की गहराई से जांच कर रहे हैं।

इसमें खामियों को उजागर करके ही पार्टी को मजबूत बनाया जा सकता है। बताते चलें कि कांग्रेस को विधानसभा में मात्र छह सीटें ही मिली हैं। पांच सीटें कश्मीर संभाग व एक सीट जम्मू से हासिल हुई है। जम्मू संभाग में पार्टी का खराब प्रदर्शन रहा है।

पार्टी के दिग्गज रमन भल्ला, लाल सिंह, मनोहर लाल, ताराचंद, बलबीर सिंह व अन्य हार चुके हैं। तारिक हमीद करा का कहना है कि हम हार के कारणों की जांच कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: LG मनोज सिन्हा ने रन फोर यूनिटी और यूटी स्थापना दिवस की तैयारियों की समीक्षा की, दिए ये निर्देश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।