Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठंड से ठिठुर रहा जम्मू-कश्मीर, स्कूलों में पड़ी सर्दियों की छुट्टियां; लगभग ढाई महीने तक महीने बंद रहेंगे विद्यालय

Winter Vacation in Jammu शिक्षा निदेशालय ने जम्मू संभाग के विंटर जोन में पड़ने वाले स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। आठवीं तक की कक्षाओं में 11 दिसंबर सोमवार से 29 फरवरी तक छुट्टी रहेगी जबकि नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के लिए छुट्टी 18 दिसंबर से छुट्टियां शुरू होंगी जो और 29 फरवरी तक रहेगी।

By surinder rainaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 09 Dec 2023 09:29 AM (IST)
Hero Image
जम्मू के स्कूलों में पड़ी सर्दियों की छुट्टियां

जागरण संवाददाता, जम्मू। Winter Vacation in Jammu: जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। ऐसे में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है।

प्रशासन ने बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए जम्मू में सर्दियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है।  शिक्षा निदेशालय ने जम्मू संभाग के विंटर जोन में पड़ने वाले स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। 

कब से कब तक है सर्दियों की छुट्टियां 

निदेशालय के निर्देश के मुताबिक आठवीं तक की कक्षाओं में 11 दिसंबर सोमवार से 29 फरवरी तक छुट्टी रहेगी, जबकि नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के लिए छुट्टी 18 दिसंबर से शुरू होंगी जो और 29 फरवरी तक रहेगी।

विंटर जोन में जम्मू संभाग के उन उच्च पर्वतीय इलाकों के स्कूल आते हैं, जहां सर्दी के दिनों में भारी बर्फबारी होती है, जिससे वहां जनजीवन प्रभावित हो जाता है।

21 फरवरी से स्कूलों में ड्यूटी पर पहुंचेंगे शिक्षक

छुट्टी की घोषणा के साथ ही शिक्षा निदेशक ने मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने जिलों में 10वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई छुट्टियों के बीच भी ऑनलाइन जारी रखें। वहीं, शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे 21 फरवरी को स्कूलों में अपनी ड्यूटी पर पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir Weather: जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड, बारिश-बर्फबारी से गिरेगा तापमान; पढ़ें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज


ऑनलाइन पढ़ाई के लिए उपलब्ध रहेंगे शिक्षक

छुट्टी के दौरान भी अगर उनकी जरूरत पड़ी तो उन्हें ड्यूटी पर बुलाया जा सकता है। इसके अलावा शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी उपलब्ध रहने का निर्देश दिया गया है। शिक्षा निदेशक जम्मू अशोक कुमार शर्मा का कहना है कि इन आदेश का पालन विंटर जोन के सभी स्कूलों को करना होगा। आदेश की अवहेलना करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें-  Jammu News: 29 अक्टूबर को आतंकी हमले की थी सूचना, पुलिस ने मानी चूक; एडीजी बोले हमने गवां दिया बहादुर अधिकारी