Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लद्दाख के सीमांत गांवों को वाइब्रेंट विलेज बनाने की दिशा में काम जारी, टीम ने विकास कार्यों का किया निरीक्षण

जम्मू वाइब्रेंट विलेज मुहिम के तहत लद्दाख के सीमांत गांवों के लोगों को प्रगित की राह पर अग्रसर करने की दिशा में काम जारी है। सरकारी विभागों की टीमें लेह में सीमा से सटे गांवों तक लोगों के बीच में जाकर उन्हें बता रही है कि वे किसी तरह से अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। गांव में लघु कुटीर उद्योग स्थापित किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 14 Sep 2023 02:41 PM (IST)
Hero Image
लद्दाख के सीमांत गांवों को वाइब्रेंट विलेज बनाने की दिशा में काम जारी

राज्य ब्यूरो, जागरण संवाददाता। जम्मू वाइब्रेंट विलेज मुहिम के तहत लद्दाख के सीमांत गांवों के लोगों को प्रगित की राह पर अग्रसर करने की दिशा में काम जारी है। सरकारी विभागों की टीमें लेह में सीमा से सटे गांवों तक लोगों के बीच में जाकर उन्हें बता रही है कि वे किसी तरह से अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। वीरवार को लेह के न्योमा में लोगों को स्वयं रोजगार स्थापित कर आर्थिक रूप से सशक्त होने के लिए जागरूक बनाया गया।

लद्दाख के चुशुल वाइब्रेंट विलेज में विकास कार्यों का हुआ निरीक्षण

इस कार्यक्रम का आयोजन जिला उद्योग केंद्र लेह की वाइब्रेंट विलेज समन्वय समिति की ओर से किया गया। लोगों को बताया गया कि गांव में लघु, कुटीर उद्योग स्थापित करने के लिए उन्हें विभाग की ओर से क्या सहयोग मिल सकता है।

न्योमा में पहुंची टीम ने लोगों को पेश आ रही दिक्कतों के बारे में जानकारी लेने के साथ उनकी बेहतरी के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही केंद्र प्रायोजित योजनाओं के बारे में भी बताया। इस मौके पर लोगों के साथ ग्रामीण प्रतिनिधि भी मौजूद थे। इससे पहले सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम ने पूर्वी लद्दाख के चुशुल वाइब्रेंट विलेज में लाकर लोगों व क्षेत्र में जारी विकास कार्यां की सुध ली थी।

चुशुल व कारजोक गांवों को बनाया जा रहा विकसित

वाइब्रेंट विलेज मुहिम के तहत पहले चरण में इस समय लद्दाख में चुशुल व कारजोक गांवों को विकसित गांव बनाने की दिशा में काम हो रहा है। अधिकारियों की टीमें क्षेत्र के निवासियों से भेंट कर उनकी उम्मीदों व पेश आने वाली मुश्किलों के बारे में जानकारी ले रही हैं।

ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इन गांवों में सुविधाएं जुटाने की दिशा में काम करने के साथ लोगों को बताया जा रहा है कि वे किसी तरह से अपने गांव में ही छोटे मोटे काम धंधे स्थापित कर अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 'लड़ाई से अमन नहीं तबाही आती है', अनंतनाग में शहीद हो गए देश के तीन अधिकारी; फारुख पढ़ा रहे शांति का पाठ

आत्मिनर्भर बनाने की दिशा में हो रहा काम

लोगों को पर्यटकों के लिए होम स्टे बनाने को प्रोत्साहित किया जा रहा है। चुशुल के काउंसिलर कोंचुक स्टेंजिन का कहना है कि वाइब्रेंट विलेज मुहिम के तहत सीमा से सटे गांवों में शहरों के बराबर सुविधाएं पहुंचाकर इन विकसित गांव बनाने की योजना है। लोगों की विकास संबंधी उम्मीदों को पूरा कर जाएगा। पूरी कोशिश की जाएगी कि दूरदराज इलाकों के लोगों को गांवों से शहरों की ओर पलायन करने के लिए मजबूर न होना पड़े। इसके लिए लोगों को आत्मिनर्भर बनाने की दिशा में भी काम हो रहा है।

यह भी पढ़ें-  अनंतनाग में हुई शहादतों पर भड़का लोगों का गुस्सा, पाकिस्तान के फूंके झंडे; सर्जिकल स्ट्राइक की मांग की