Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू विश्वविद्यालय में जंगली मशरूम पर कार्यशाला शुरू

जम्मू विश्वविद्यालय के बाटनी विभाग में जंगली मशरूम पर चार दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई। नेशनल मिशन फॉर हिमालियन स्टडीज प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई कार्यशाला में विद्यार्थियोें शोधकर्ताओं को जंगली मशरूम के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी जाएगी।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Mon, 01 Aug 2022 08:13 PM (IST)
Hero Image
जम्मू विश्वविद्यालय के बाटनी विभाग में जंगली मशरूम पर चार दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई।

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू विश्वविद्यालय के बाटनी विभाग में जंगली मशरूम पर चार दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई। नेशनल मिशन फॉर हिमालियन स्टडीज प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई कार्यशाला में विद्यार्थियोें, शोधकर्ताओं को जंगली मशरूम के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी जाएगी।

बाटनी विभाग में आयोजित किए गए उद्धाटन समारोह में जम्मू के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन सुरेश कुमार गुप्ता मुख्य अतिथि थे। उन्होंने जंगली मशरूम पर रिसर्च के लिए क्षेत्रीय प्रशिक्षण की अहमियत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जंगली मशरूम वन के वातावरण के लिए अहम है जो वनों के संरक्षण के लिए कारगर साबित हो सकती है। इस तरह की कार्यशाला से विद्यार्थियों को जंगली मशरूम के विभिन्न पहलुओं पर काम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को सरकार का वन्य जीव विभाग पूरा सहयोग देगा।

दो व तीन अगस्त को सु्द्धमहादेव वन्य जीव इलाके में क्षेत्रीय खाेज के लिए सहयोग दिया जाएगा। प्रोजेक्ट के प्रमुख अन्वेषक प्रो. यशपाल शर्मा ने कहा कि जंगली मशरूम पर स्टडी करने के लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही है। इसमें क्षेत्रीय रिसर्च भी शामिल होगी। मशरूम की खेती, संरक्षण पर काम होगा। इससे पहले बाटनी विभाग की अध्यक्ष प्रो. वीनू कौल ने स्वागत भाषण पढ़ा। संसाधन व्यक्तियों डा. दयूतीपरना चक्ररवर्ती, डा. अनिकेत घोष, डा. मनोज मैनयुल, डा. ताहिर महमूद भी कार्यशाला में जंगली मशरूम से जुड़े मुद्दों पर विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे।