Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: 20 अक्टूबर को देश-विदेश के पहलवान दिखाएंगे मथवार में अपना दमखम, पुरस्कार में मिलेंगे एक लाख रुपये

जम्मू के मथवार गांव में 20 अक्टूबर को देश विदेश के पहलवान (Wrestlers) अपने दमखम का हुनर दिखाएंगे। इस दंगल में प्रतिभाग लेने के लिए पंजाब महाराष्ट्र चंडीगढ़ के साथ ही यूएसए यूक्रेन और इंग्लैंड के विदेशी पहलवान भी पहुंच रहे हैं। वहीं दंगल को लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। इस दंगल का आयोजन बाबा यश पाल शर्मा की अध्यक्षता में हो रही है।

By surinder rainaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 03:36 PM (IST)
Hero Image
20 अक्टूबर को देश-विदेश के पहलवान दिखाएंगे मथवार में अपना दमखम।

जागरण संवाददाता, जम्मू। शहर के मथवार गांव में 20 अक्टूबर को देश-विदेश के पहलवान अपना दमखम दिखाने के लिए पहुंच रहे हैं। मथवार के बाबा बल्लो देव स्थान पर बीते 10 सालों से जारी अंतरराष्ट्रीय केसरी दंगल में जम्मू कश्मीर, पंजाब, महाराष्ट्र और चंडीगढ़ के राष्ट्रीय पहलवानों के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका, यूक्रेन और इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय पहलवान भाग लेने पहुंच रहे हैं जबकि इस दंगल को देखने के लिए भी हजारों की संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

इस ऐतिहासिक भारतीय शैली के दंगल का आयोजन बाबा यश पाल शर्मा की अध्यक्षता में होता आ रहा है। इस बार इस दंगल में जार्जिया के टेडो जैसे विदेशी पहलवानों के अलावा राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता संदीप खन्ना सहित भारतीय पहलवान इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता का हिस्सा होंगे।

विदेशी खिलाड़ी भी कर रहे प्रतिभाग

बाबा यश पाल शर्मा ने बताया कि यह आयोजन एक आधिकारिक प्रतियोगिता के रूप में आयोजित किया जा रहा है और जेके इंडियन स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन के मानदंडों के अनुसार आयोजित किया जाएगा। दिन भर चलने वाली ऐतिहासिक और प्रसिद्ध कुश्ती प्रतियोगिता में पंजाब, महाराष्ट्र और चंडीगढ़ के राष्ट्रीय पहलवानों के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका, यूक्रेन और इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय पहलवान भाग लेने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में भाजपा इस तारीख से चलाएगी महा जनसंपर्क अभियान, अनुच्छेद 370 हटने के बाद आए बदलावों पर करेगी चर्चा

मुख्य मुकाबले के लिए एक लाख का पुरस्कार

बाबा यश पाल शर्मा ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग के आयुक्त सचिव संजीव वर्मा इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे, जबकि मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने लोगों और खेल प्रेमियों से इस भव्य आयोजन को देखने के लिए आने का आग्रह किया कि प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह 20 अक्टूबर (शुक्रवार) को दोपहर एक बजे बाबा बल्लो देव सथान मथवार में आयोजित किया जाएगा। मुख्य मुकाबले के लिए पुरस्कार राशि 100,000/- रुपये है।

पड़ोसी राज्यों में भाईचारा और शांति की लहर होगी पैदा

उक्त प्रतियोगिता के सुचारू संचालन के लिए समिति के सदस्यों को काम पर लगाया गया है और आने वाले पहलवानों के ठहरने के लिए अच्छी व्यवस्था की जा रही है। यह जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है, जो हर साल इस केंद्रशासित प्रदेश के सबसे बड़े कुश्ती आयोजन को देखने के लिए उत्सुकता से इंतजार करते हैं, इससे पड़ोसी राज्यों के लोगों में आत्मविश्वास, प्रेम, भाईचारा, शांति और मनोरंजन की लहर पैदा हुई है।

ये भी पढ़ें: Dengue-Chikungunya Case : नहीं थम रहा डेंगू-चिकनगुनिया का प्रकोप, कुल 3528 मामले; चार मरीजों की मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर