Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीनियर रेजिडेंट और ट्यूटर के लिए होगी लिखित परीक्षा, विशेषज्ञों की एक समिति का हुआ गठन; जल्द जारी होगा शेड्यूल

Written Examination for Senior Residents and Tutors जम्मू के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में सीनियर रेजिडेंट और ट्यूटर के चयन के लिए अब लिखित में परीक्षा होगी। डॉक्टरों के चयन के लिए स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग अब रोडमैप तैयार कर रहा है। इसके लिए समिति का भी गठन कर दिया गया है। समिति को यह बताना होगा कि परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी या फिर पेपर पर ही होगी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 14 Sep 2023 03:28 PM (IST)
Hero Image
सीनियर रेजिडेंट और ट्यूटर के लिए होगी लिखित परीक्षा

जम्मू, राज्य ब्यूरो। Written Examination for Senior Residents and Tutors: जम्मू के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में सीनियर रेजिडेंट (Senior Residents) और ट्यूटर के चयन के लिए अब लिखित में परीक्षा होगी। डॉक्टरों के चयन के लिए स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग (Department of Health and Medical Education) अब रोडमैप तैयार कर रहा है।

इसके लिए विशेषज्ञों की एक समिति का गठन किया गया है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव भूपेंद्र कुमार द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभी राजकीय मेडिकल कॉलेजों (Government Medical Colleges) व डेंटल कॉलेजों में सीनियर रेजिडेंट और ट्यूटर के चयन के लिए लिखित परीक्षा होगी।

समिति में ये सदस्य हैं शामिल

इसके नियम बनाने के लिए जम्मू और कश्मीर विश्वविद्यालयों के डीन एकेडमिक अफेयर्स, नए मेडिकल कॉलेजों के डायरेक्टर कोआर्डिनेशन, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव, मेडिकल कॉलेज जम्मू, श्रीनगर, ऊधमपुर और हंदवाड़ा के प्रिंसिपल, डेंटल कॉलेज श्रीनगर के प्रिंसिपल और स्वास्थ्य विभाग के अंडर सेक्रेटरी इसके सदस्य बनाए गए हैं। समिति को सात दिनों के भीतर परीक्षा करवाने के सभी नियम बनाकर इसे विभाग के प्रशासनिक सचिव को सौंपना होगा।

प्रदेश में है दस सरकारी मेडिकल कॉलेज औ दो डेंटल कॉलेज

समिति को यह बताना होगा कि परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी या फिर पेपर पर ही होगी। यही नहीं परीक्षा स्थलों का चयन, परीक्षा का समय व अन्य सभी संबंधित जानकारियां भी उन्हें एक रिपोर्ट बनाकर सौंपनी होगी। इस समय जम्मू-कश्मीर में दस सरकारी मेडिकल कॉलेज और दो डेंटल कॉलेज हैं। इनमें शेर-ए-कश्मीर इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल सांइसेस भी शामिल है।

यह भी पढ़ें- लद्दाख के सीमांत गांवों को वाइब्रेंट विलेज बनाने की दिशा में काम जारी, टीम ने विकास कार्यों का किया निरीक्षण

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज है सबसे पुराना

अन्य मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल कॉलेज जम्मू, श्रीनगर, राजौरी, कठुआ, डोडा, उधमपुर, बारामुला, अनंतनाग और हंदवाड़ा शामिल हैं। डेंटल कॉलेजों में इंदिरा गांधी डेंटल कॉलेज जम्मू और डेंटल कॉलेज श्रीनगर शामिल हैं। उधमपुर और हंदवाडा मेडिकल कॉलेज इसी सत्र से शुरू हुए हैं जबकि श्रीनगर मेडिकल कॉलेज सबसे पुराना है। अन्य मेडिकल कॉलेज पिछले चार वर्ष में ही खुले हैं। इन सभी में अब सीनियर रेजिडेंट और ट्यूटर के लिए अब नए बन रहे रोडमैप के तहत ही होंगी।

यह भी पढ़ें-  'लड़ाई से अमन नहीं तबाही आती है', अनंतनाग में शहीद हो गए देश के तीन अधिकारी; फारुख पढ़ा रहे शांति का पाठ