Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जम्मू कश्मीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण होगा साल 2024', विकसित भारत संकल्प यात्रा पर बोले मनोज सिन्‍हा

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा एक सशक्त जन अभियान है जो समाज के कमजोर वर्ग तक पहुंचा और इसे विकसित भारत के लिए नए भविष्य को पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि इस सफर में जम्मू कश्मीर के 40 लाख नागरिकों की भागीदारी ने जम्मू कश्मीर के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मजबूत बुनियाद रखी है।

By satnam singh Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 21 Jan 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
विकसित भारत संकल्प यात्रा पर बोले मनोज सिन्‍हा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा एक सशक्त जन अभियान है जो समाज के कमजोर वर्ग तक पहुंचा और इसे विकसित भारत के लिए नए भविष्य को पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि इस सफर में जम्मू कश्मीर के 40 लाख नागरिकों की भागीदारी ने जम्मू कश्मीर के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मजबूत बुनियाद रखी है।

जम्मू कश्मीर के विकास के लिए साल 2024 महत्वपूर्ण साल होगा। मुझे विश्वास है कि जन भागीदारी और जिलों के बीच से प्रतिस्पर्धा जम्मू कश्मीर के असाधारण सफर के प्रयास को जारी रखेगा जो उसे खुशहाली और समावेशी विकास की तरफ ले जाएगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में जम्मू कश्मीर रहा अग्रणी

उपराज्यपाल ने अवाम की आवाज कार्यक्रम के 34 वें संस्करण को विकसित भारत संकल्प यात्रा में ऐतिहासिक भागीदारी के लिए जम्मू कश्मीर के नागरिकों को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में जम्मू कश्मीर देश के अन्य प्रदेशों में अग्रणी रहा है। नए वर्ष में नई उम्मीदों, नई आकांक्षाओं का संकल्प है। जीवन यात्रा में नई ऊर्जा के साथ काम करने का संकल्प है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: 22 जनवरी को जम्‍मू-कश्‍मीर में भी Half Day, प्रशासन ने की ड्राई डे की घोषणा; 36 घंटे बंद रहेंगी शराब की दुकानें

उपराज्यपाल ने नागरिकों की प्रेरित करने वाली सफल कहानियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कठुआ जिले के झंकार गांव के विक्रम सिंह के प्रयासों की सराहना की जो गांव के लोगों को खेती के लिए नई तरीके बता रहे हैं। वह एकीकृत खेती के बारे में बता रहे हैं और हमेशा ही दूसरे लोगों की मदद के लिए तैयार रहते हैं।

उद्यमियों के लिए प्रेरणा स्रोत

उपराज्यपाल ने बड़गाम के जंबूरा गांव के गुलाम हसन शेख का जिक्र किया जिन्होंने अपने रणनीतिक तरीके से अपने व्यापार का विस्तार किया और कालीन से लेकर कश्मीरी लाल मिर्च के बिजनेस तक पहुंच कर अन्य उद्यमियों के लिए प्रेरणा स्रोत बने हैं।

उपराज्यपाल ने श्रीनगर के कालीन शिल्पकार गुलाम हसन वानी का विशेष जिक्र किया जो कालीन की मरम्मत करने में नाम कमा रहे है और घर-घर उनका नाम कालीन की बेहतरीन मरम्मत के लिए जाना जाने लगा है। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति में कुछ भी नहीं से संभावनाएं बनाने की क्षमता है। उन्होंने उधमपुर की चनैनी की कौशल्या देवी का जिक्र करते हुए कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के आर्थिक विकास पर असर डाल रहे हैं। महिला उद्यमी सशक्त बन रही हैं।

पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की सराहना की

जिला प्रशासन अनंतनाग की तरफ से चलाए गए ना हेलमेट न पेट्रोल अभियान के लिए उन्होंने जिला प्रशासन और पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की सराहना की। अनंतनाग के मट्टन के निसार अहमद, उधमपुर के विशाल रोधन, कुलगाम की महमूदा अख्तर के लोगों और युवाओं को सामाजिक अभियानों में जोड़ने ,प्राचीन पारंपरिक कला को बढ़ावा देने के लिए उनकी सराहना की।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: फरवरी में इस दिन में पेश होगा जम्मू कश्मीर का अंतरिम बजट, 17वीं लोकसभा का अंतिम सत्र 31 जनवरी से शुरू

उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ग्रामीण और दूरराज के इलाकों में पर्यटकों को सुविधाएं देने के लिए प्रयास कर रहा है और हाल ही में पर्यटन स्थलों में होमस्टे में रजिस्ट्रेशन में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण व सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को इन अवसरों का लाभ उठाना के लिए कहा।

सरकार की तरफ से दिया जाएगा हर संभव प्रयास सहयोग

सरकार की तरफ से हर संभव प्रयास सहयोग दिया जाएगा। कठुआ के बिलावर के बलविंद्र सलारिया, बांडीपोरा के यासिर रशीद, कठुआ के वरुण भारती और किश्तवाड़ के नावापाची के अर्जामेंड के ग्रामीण क्षेत्रों में कचरा प्रबंधन, स्वच्छ ईंधन, अक्षय ऊर्जा, गांवों में टेलीमेडिसन सेवा के सुझावों का भी उल्लेख किया। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि नागरिकों के सुझावों पर कदम उठाए जाएं।