Move to Jagran APP

Mata Vaishno Devi: अर्धक्वारी गुफा में गर्भ गृह आरती के श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन, इस वेबसाइट पर बुकिंग कर उठा पाएंगे लाभ

कटरा में माता वैष्णो देवी धाम (Mata Vaishno Devi Dham) के साथ ही अब अर्धक्वारी गुफा में गर्भ गृह की आरती दर्शन का भी लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर बुकिंग करवा सकते हैं। वहीं इस वेबसाइट के जरिए अर्धक्वारी मंदिर में एक आकर्षक आरती का अनुभव दिव्य गर्भजून गुफा के माध्यम से आनंददायक दर्शन और प्रसाद शामिल है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 23 Jun 2024 05:40 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 05:40 PM (IST)
अर्धक्वारी गुफा में गर्भ गृह आरती के श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन।

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi Dham) के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक खुश खबरी है। अब श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के अर्धक्वारी गुफा में आरती दर्शन का भी लाभ उठा पाएंगे। गर्भ गृह आरती दर्शन के लिए माता वैष्णो देवी धाम की ऑफिशियल साइट पर बुकिंग करवा सकते हैं।

श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष ने दी जानकारी

श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष अंशुल गर्ग ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर जानकारी दी। उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी कि अर्धक्वारी में 'गर्भजून आरती दर्शन' के लिए बुकिंग अब http://maavaishnodevi.org पर उपलब्ध है। इस वेबसाइट के जरिए अर्धक्वारी मंदिर में एक आकर्षक आरती का अनुभव, दिव्य गर्भजून गुफा के माध्यम से आनंददायक दर्शन और प्रसाद शामिल है। इसके लिए प्रतिदिन सुबह छह बजे और शाम सात बजे दर्शन का समय निर्धारित किया गया है।

भीषण गर्मी के बावजूद भी जारी है यात्रा

वर्तमान में भीषण गर्मी के बावजूद श्रद्धालुओं की मां वैष्णो देवी की यात्रा लगातार जारी है। श्रद्धालु अपने परिजनों के साथ पूरी श्रद्धा के साथ मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं। हालांकि भीषण गर्मी के चलते श्रद्धालु भवन मार्ग पर शेडों के साथ ही पेड़ों आदि के नीचे आराम करने के उपरांत लगातार भवन की ओर रवाना हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण नहीं कराया तो चिंता न करें, अभी भी है मौका; ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

एक ओर जहां मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान श्रद्धालु भवन मार्ग पर धार्मिक अर्धक्वारी मंदिर परिसर में पवित्र गर्भ जून गुफा के दर्शन कर पुण्य लाभ कमा रहे हैं तो वही मां वैष्णो देवी भवन पर मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर परिवार के सुख शांति की कामना कर रहे हैं और उसके उपरांत भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में हाजिरी लगा रहे हैं।

श्राइन बोर्ड द्वारा दी जा रहीं सुविधाएं

भीषण गर्मी के चलते श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी ना हो, इसको लेकर मां वैष्णो देवी भवन से लेकर सभी मार्गों पर श्राइन बोर्ड द्वारा स्थापित आरो युक्त जल केंद्रों में पानी की सप्लाई निरंतर जारी रखी हुई है जिससे श्रद्धालु परेशान ना हों। रविवार को मौसम मिला-जुला रहा हालांकि सुबह चिलचिलाती धूप जारी रही वहीं दोपहर को एकाएक आसमान पर बादलों का जमकर लग गया।

ये भी पढ़ें: Uri Firing: उरी सेक्टर के LoC में घुसपैठ कर रहे टेरिस्ट का शव बरामद, दूसरे मृतक आतंकी की तलाश जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.