Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्‍मू कश्‍मीर में बिजली कटौती और भारी बिल से मिलेगी राहत, अब मात्र 19 हजार रुपये में लगेंगे सोलर रूफ टॉप

जम्‍मू कश्‍मीर में बिजली कटौती और भारी बिल से राहत मिलने वाली है। अब सिर्फ 19 हजार रुपये में सोलर रूफ टॉप (Solar Roof Tops) लगाए जाएंगे। प्रशासन ने जम्‍मू कश्‍मीर के उपभोक्‍ताओं को भारी बिल और बिजली कटौती से राहत दिलाने के लिए ये फैसला लिया है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन का प्रदेश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए यह बड़ा कदम है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 28 Jul 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
बिजली कटौती से बचने के लिए प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के उपभोक्ताओं को बिजली कटौती व भारी बिल से राहत दिलाने के लिए प्रदेश सरकार ने शनिवार को बड़ा कदम उठाया। प्रशासन ने 55,000 रुपये की लागत वाली एक किलोवाट क्षमता वाली सोलर रूफ टॉप (Solar Roof Tops) परियोजना के लिए सब्सिडी बढ़ाकर 36,000 रुपये कर दी है।

सोलर रूफ टॉप परियोजना पर बढ़ाई सब्सिडी

यानी उपभोक्ता को अपनी जेब से मात्र 19 हजार रुपये ही खर्च करने होंगे। इसी तरह, 1,10,000 रुपये की लागत से लगने वाली दो किलोवाट क्षमता वाली परियोजना पर सब्सिडी बढ़ाकर 72,000 रुपये और 1,59,500 रुपये की लागत से लगने वाली तीन किलोवाट क्षमता वाली सोलर रूफ टॉप परियोजना पर सब्सिडी बढ़ाकर 94,800 रुपये कर दी गई है।

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रदेश प्रशासनिक परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी गई। जम्मू-कश्मीर प्रशासन का प्रदेश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए यह बड़ा कदम है।

यह भी पढ़ें: बेटे की लाश घर लाते ही पिता अचेत, उठ जा हर्ष बेटा...फफक-फफक कर रोने लगी मां, कब्र से निकाल डेढ़ माह बाद आया शव

हालांकि सोलर रूफ टॉप लगाने के लिए संभावित लाभार्थियों को पूरी परियोजना लागत का भुगतान अग्रिम रूप से करना होगा। बाद में केंद्रीय वित्तीय सहायता (सीएफए) सीधे लाभार्थी के नामित खाते में जमा करा दी जाएगी।

300 यूनिट तक मुफ्त मिलेगी बिजली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फरवरी 2024 में शुरू की गई प्रधानमंत्री सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य 31 मार्च, 2027 तक देश भर के एक करोड़ घरों में रियायती कीमतों पर रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाना है, जिससे इन घरों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव से पहले जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल हो, मीर की बड़ी मांग, बोले- प्रशासन व लोगों के बीच संपर्क नहीं

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर