Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kathua Encounter: विधानसभा चुनाव के बीच दहशत फैलाने की कोशिश, कठुआ में जवानों ने 2 आतंकियों को किया ढेर; मुठभेड़ जारी

उधमपुर-कठुआ के जंगलों में सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच बुधवार को दोपहर से मुठभेड़ जारी है। सुरक्षाबल को जंगल में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद से आंतकियों को पकड़ने के लिए सुरक्षाबल ने इलाके की घेराबंदी कर मुठभेड़ शुरू कर दी। बता दें कि ऑपरेशन में दो आतंकवादियों को मार गिराया है जबकि तीसरे आंतकी के लिए ऑपरेशन जारी है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 11 Sep 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
उधमपुर-कठुआ के जंगलों में सुरक्षाबल और आंतकियों के बीच मुठभेड़।

जागरण संवाददाता, उधमपुर। आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षाबल की लगातार कार्रवाई ने आतंकियों के हौसले पस्त कर दिए हैं। पांच माह से घने जंगलों में छिपकर भाग रहे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों में से दो आतंकियों को आज सुरक्षाबल ने ढेर कर दिया, जबकि तीसरा आतंकी अब भी घिरा हुआ बताया जा रहा है।

सेना ने मारे गए आतंकियों की तस्वीरें और उनसे बरामद हथियारों के साथ एक्स पर जानकारी साझा की है।आतंकवाद के खिलाफ इस बड़ी सफलता ने सुरक्षाबल का मनोबल और लोगों में सुरक्षा का भाव बढ़ाया है। वहीं, विधानसभा चुनाव 2024 में दशहत फैलाने में आतंकी असफल साबित हुए हैं। 

फायरिंग कर भागने की कोशिश कर रहे थे आतंकी

बसंतगढ़ में उधमपुर और कठुआ जिलों की सीमा पर स्थित खंडांदरा के पास ज्वालता टाप के जैश आतंकियों के छिपे होने की पुख्ता सूचना पर पश्चिमी कमान से सेना की एक पैरा स्पेशल फोर्स(एसएफ) ने जम्मू-कश्मीर पुलिस की एसओजी टीम के साथ उक्त इलाके में आतंकियों को खोज कर मार गिराने के लिए ऑपरेशन शुरू किया।

सुरक्षाबल की घेराबंदी होते ही आतंकियों ने फायरिंग कर भागने की कोशिश की, लेकिन सुरक्षाबल ने जवाबी कार्रवाई में दो आतंकियों को मार गिराया। मारे गए आतंकियों के पास एम-4 कारबाइन राइफल, एके राइफल, पिस्टल, मैगजीन, मोबाइल फोन सहित बड़ी मात्रा में गोला-बारूद और अन्य सामना बरामद किया गया है।

ऑपरेशन अभी भी जारी है और तीसरे आतंकी को घेरकर उसे भागने के सभी रास्ते सील कर दिए गए हैं। घिरे हुए आतंकी बच कर न निकल सके इसके लिए उधमपुर और कठुआ दोनों जिलों में सुरक्षाबल ने सुरक्षा घेरा कस दिया है। सुरक्षाबल पूरी मुस्तैदी से नजर बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Elections: आतंकियों के मंसूबों पर पानी फेरने के लिए तैयार सुरक्षाबल, चप्पे-चप्पे पर जवानों का कड़ा पहरा

लोकसभा चुनाव से पहले आतंकियों ने की थी घुसपैठ

बता दें कि लोकसभा चुनावों से ठीक पहले पूर्व पाकिस्तान से घुसपैठ कर आए थे। 28 अप्रैल को आतंकियों ने दशकों से शांत बसंतगढ़ इलाके में वीडीजी गश्ती दल पर हमला किया था। जिसमें एक वीडीजी बलिदान हो गए। बीती 10 जुलाई को बसंतगढ़ में संग पुलिस पोस्ट के पास भी आतंकियों और सुरक्षाबल के बीच आधे घंटे तक गोलियां चली थी।

जुलाई माह में ही खनेड़ की भट्टियां में कब्रिस्तान के पास आतंकियों और सुरक्षाबल का संक्षिप्त आमना-सामन हो चुका है। मगर आतंकी इस बार भी भाग निकलने में सफल रहे। खराब मौसम ने सुरक्षाबल के सामने लगातार चुनौती खड़ी की। पिछले महीने 6 अगस्त को भी सुरक्षाबल के घेरे में चार जैश-ए-मोहम्मद के विदेशी आतंकी घिरे थे। जिनको मार गिराने के लिए सुरक्षाबल ने सर्च एंड डिस्ट्राय (साडो) ऑपरेशन चलाया था। मगर आतंकी चकमा देकर भागने में सफल रहे।

इसके बाद 19 अगस्त को आतंकियों ने डुडु के चिल इलाके में सुरक्षाबल के दल पर घात लगा कर हमला किया था। जिसमें सीआरपीएफ के इंस्पेक्टर बलिदान होगा गए। सुरक्षाबल की इस बड़ी सफलता से उधमपुर और कठुआ के लोगों को कुछ राहत की सांस मिली है। वहीं, आतंकवाद के खिलाफ चल रहे इस अभियान में मिली इस सफलता ने सेना का मनोबल भी बढाया है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: पुलवामा में पकड़ा गया आतंकी, सुरक्षाबल की नाका पार्टी पर बड़े हमले की फिराक में था; ग्रेनेड बरामद