Move to Jagran APP

कठुआ में 80 करोड़ की लागत से बनेगा जम्मू-कश्मीर का पहला सरकारी होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज, आयुष मंत्रालय ने दी मंजूरी

जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। आयुष मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में पहले सरकारी होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दे दी है। यह कॉलेज जम्मू संभाग के कठुआ जिले में बनेगा और इसी सत्र से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इस कॉलेज के शुरू होने से जम्मू-कश्मीर के छात्रों को होम्योपैथी की पढ़ाई के लिए अब दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 26 Oct 2024 09:18 AM (IST)
Hero Image
कठुआ में बनेगा जम्मू-कश्मीर का पहला सरकारी होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज, आयुष मंत्रालय ने दी मंजूरी।
राज्य ब्यूरो, जम्मू। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर को एक और बड़ी सफलता हासिल हुई है। आयुष मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में पहले सरकारी होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दे दी है। यह कॉलेज जम्मू संभाग के कठुआ जिले में बनेगा और इसी सत्र से कक्षाएं लगना शुरू हो जाएंगी।

जम्मू-कश्मीर में होम्योपैथी कॉलेज के निर्माण के लिए प्रक्रिया करीब पांच वर्ष पहले शुरू हुई थी। इसके बाद कठुआ जिले के रखशारी क्षेत्र में 57 कनाल एक मरला (करीब सात एकड़) भूमि का चयन किया गया। इसी जगह पर कॉलेज का निर्माण होना है। इसपर करीब 80 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है।

आयुष मंत्रालय ने इस कॉलेज को चालू सत्र 2024-25 से शुरू करने की मंजूरी दी है। कॉलेज की इमारत बनने तक इसकी कक्षाएं कठुआ मेडिकल कॉलेज में ही लगेंगी।

अभी तक जम्मू-कश्मीर से होम्योपैथी की ट्रेनिंग के लिए यहां के विद्यार्थी अन्य प्रदेशों में जाते थे। अब इस कॉलेज में पहले वर्ष के लिए 63 सीटों की मंजूरी दी गई है। इसमें आर्थिक आधार पर दिया जाने वाला आरक्षण भी शामिल है। 15 प्रतिशत सीटों पर चयन केंद्रीय पूल से होगा, जबकि शेष सीटों के लिए चयन जेएंडके बोर्ड फार प्रोफेशनल एंट्रेस एग्जामिनेशन करेगा।

दो माह में नियुक्त करें स्टाफ

राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग ने कहा है कि पहला बैच शुरू करने के लिए दो माह के भीतर टीचिंग स्टाफ की नियुक्त की जाए। इसके साथ होम्योपैथी अस्पताल भी शुरू किया जाए। आयोग ने होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज की इमारत के निर्माण की प्रगति की जानकारी भी समय-समय पर देने को कहा है।

जितेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री का आभार जताया

केंद्रीय राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने कॉलेज को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि इसी वर्ष 10 मार्च को प्रस्तावित जगह का दौरा किया था। अब इस कॉलेज को मंजूरी मिलने से जम्मू-कश्मीर में चिकित्सा शिक्षा को नया आयाम मिलेगा और उपचार के विभिन्न पद्वतियों का लाभ भी यहां के लोगों को मिलेगा।

वहीं जसरोटा के विधायक राजीव जसरोटिया ने भी उनके विधानसभा क्षेत्र को होम्योपैथी कॉलेज मिलने पर खुशी जताई है। उन्होंने इसके लिए डा. जितेद्र और आयुष मंत्रालय का आभार जताया।

विद्यार्थियों को अब दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा

आयुष के निदेशक डा. मोहन सिंह ने कॉलेज को मंजूरी मिलने पर खुशी जताई और कहा कि जल्द ही इसमें पहला बैच शुरू हो जाएगा। अभी दो-तीन दिन में प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। कॉलेज के नोडल अधिकारी डा. बीआर डब ने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के लोगों की बहुत पुरानी मांग थी।

कॉलेज शुरू होने से होम्योपैथी पद्वति को बढ़ावा मिलेगा और यहां के विद्यार्थियों को अब पढ़ाई के लिए अन्य राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में आयुष पद्वति के तहत आयुर्वेद और युनानी पद्वति के मेडिकल कॉलेज पहले से हैं। होम्योपैथी की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों अभी प्रदेश के बाहर जाते थे।

यह भी पढ़ें- Gulmarg Terror Attack: एम-4 कार्बाइन, स्टील बुलेट... अमेरिकी हथियारों से हुआ जवानों पर हमला; चार आतंकी थे शामिल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।