Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Landslide: कठुआ के बिलावर में बारिश से तबाही, भूस्खलन से कई संपर्क मार्ग बंद; लोगों की बढ़ी मुश्किल

जम्मू-कश्मीर में जोरदार बारिश से कठुआ के बिलावर में हालात बद से बदत्तर बन गए हैं। नदी-नालों में जलस्तर बढ़ने से भूमि कटाव हो रहा है। जिससे भूस्खलन जैसी स्थिति पैदा हो गई है। वहीं भूस्खलन के कारण कई स्थानों पर संपर्क मार्ग भी बंद हो गए हैं। वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है। बारिश के कारण लोगों के घरों में पानी घुस गया है।

By Karun Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 16 Aug 2024 09:32 PM (IST)
Hero Image
बारिश के चलते हुए भूस्खलन के कारण रियाड बग्गन सड़क मार्ग पर गिरा हुआ मालवा

संवाद सहयोगी, बिलावर। जम्मू और कश्मीर के कठुआ में मौजूद बिलावर में गुरुवार को हुई जोरदार बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। नदी-नालों का जलस्तर बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ी रही।

वही बिलावर के नाज नाले में बारिश के तेज बहाव के कारण भूमि कटाव होने से हनुमान धाम को जाने वाले रास्ते को काफी नुकसान हुआ है। भूमि कटाव के कारण एक बड़ा भूभाग क्षतिग्रस्त होने से सीढ़ियां ध्वस्त हो गईं हैं। कई संपर्क मार्गों पर भूस्खलन से वाहनों की आवाजाही, बिल्कुल ठप हो गई है।

गुरुवार को हुई जोरदार बारिश के कारण बिलावर के नाज, भिन्नी, उज्ज और पंजतीर्थी दरिया पूरे उफान पर थे। भिन्नी दरिया के बीच बसे टापू बेरल गांव में बाढ़ का पानी लोगों के घरों में जा घुसा और कई कनाल जमीन जलमग्न हो गई। पूर्व सरपंच अख्तर अली ने बताया कि भिन्नी दरिया में आने वाली बाढ़ काफी सारी जमीन को बर्बाद कर देती है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Landslide: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में भूस्खलन, सड़क पर लगा लंबा जाम; मलबा हटाने में जुटी BRO की टीम

लोगों के घरों में घुसा पानी

अब तो लोगों के घरों में भी पानी घुस रहा है। भिन्नी और उज्ज दरिया किनारों पर काफी जमीन का बाढ़ में कटाव हो गया। वहीं संपर्क मार्गों पर भूस्खलन होने के कारण यातायात प्रभावित रहा। इसके चलते लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

बारिश से रियाड-बग्गन, कटली-मल्हार रोड पर कई जगह मालबा गिरने गाड़ियों की आवाजाही बंद रही। कोहग-दालियां, धार-डुग्गनु, होटार, डुग्गेनी ब्लाक के सदरोता, पटोदी आदि संपर्क मार्गों पर कोई भी गाड़ी नहीं चली, जिसके चलते लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

बिजली ढांचे को भी पहुंचा भारी नुकसान

बारिश से हुए भूस्खलन के कारण के स्थान पर बिजली ढांचे को काफी नुक्सान हुआ और बिजली व्यवस्था प्रभावित रही। माता सुकराला देवी के बस स्टैंड तो बिजली सप्लाई करने वाले ट्रांसफार्मर भूस्खलन की चपेट में आ गया, जिसके चलते बिजली ढांचा क्षतिग्रस्त हो गया।

सुकराला देवी के बस स्टैंड वाले इलाके में अंधेरा पसरा रहा। जबकि बिलावर के ओल्ड बस स्टैंड में इलेवन केवी लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण ओल्ड बस स्टैंड में मंगलवार अंधेरा पसरा रहा।

बुधवार की सुबह करीब 2:00 बजे लोगों के घरों में बिजली आने से लोगों ने राहत की सांस ली। बिजली विभाग के अतिरिक्त कार्यकारी अभियंता परवेज भट्ट ने बताया कि कई क्षेत्रों में बिजली ढांचे को नुकसान हुआ, जिसकी मरम्मत करें में विभाग के कर्मचारी लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election 2024: एलओसी से लेकर डल झील पर होंगे पोलिंग बूथ, हर मतदाता को मिलेगा वोट देने का अधिकार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर