Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar News: आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित करने वाले NIT के छात्र पर पुलिस का एक्शन, इन धाराओं के तहत मामले दर्ज

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) श्रीनगर के एक छात्र के खिलाफ पुलिस ने दो समुदायों के बीच धार्मिक शत्रुता को बढ़ावा देने को लेकर मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने छात्र के खिलाफ विशेष समुदाय की धार्मिक भावनाओं के खिलाफ अपत्तीजनक सामग्री अपलोड करने की घटना पर संज्ञान लेते निगीन पुलिस थाने में कई धाराओं में मामला दर्ज किया है।

By AgencyEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 29 Nov 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
पुलिस ने आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित करने वाले NIT के छात्र के खिलाफ तीन धाराओं में मामला हुआ दर्ज

पीटीआई, श्रीनगर। Police Registered FIR Against NIT Student: बुधवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) श्रीनगर के एक छात्र के खिलाफ पुलिस ने दो समुदायों के बीच धार्मिक शत्रुता को बढ़ावा देने का मामला दर्ज किया है। इस मामले पर पुलिस ने कहा कि उसने सोशल मीडिया पर अपमानजनक वीडियो साझा किया था।

इस कारण स्थानीय छात्रों ने सोशल मीडिया पोस्ट पर की गई उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली पोस्ट को लेकर एनआईटी में विरोध प्रदर्शन किया था।

इन एफआईआर के तहत किया मामला दर्ज

पुलिस ने एनआईटी श्रीनगर के छात्र के खिलाफ विशेष समुदाय की धार्मिक भावनाओं के खिलाफ अपत्तीजनक सामग्री अपलोड करने की घटना पर संज्ञान लेते हुए निगीन पुलिस थाने में कई धाराओं में मामले दर्ज किए हैं। पुलिस ने धारा 295ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से), 153ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), और 153 (जानबूझकर उकसावे देना) और (दंगा भड़काने के इरादे से) छात्र के खिलाफ आईपीसी की धारा के तहत दर्ज कर ली है।

ये भी पढे़ं- आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित करने वाला NIT श्रीनगर का छात्र निलंबित, परीक्षा पर भी लगी रोक, जानें पूरा मामला

कश्मीर के आईजीपी ने ये कहा

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) वीके बर्डी ने मंगलवार देर शाम कहा कि पुलिस ने इस मामले में आगे की कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह किया था और संबंधित धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई की जांच चल रही है।

उन्होंने आगे कहा कि छात्र ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट की थी, हालांकि वीडियो छात्र का खुद का नहीं था। छात्र के द्वारा इस्तेमाल किया गया वीडियो यूट्यूब से लिया गया था।

पुलिस ने लोगों से की ये अपील

वहीं पुलिस ने लोगों से अफवाह/झूठी सूचना फैलाने से बचने की अपील भी की है। पुलिस ने कहा कि असामाजिक तत्वों के झूठे प्रचार-प्रसार का शिकार होने से बचना चाहिए। इसके साथ ही भड़काऊ कृत्य/उकसाने में शामिल पाए जाने लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात भी कही।

ये भी पढ़ें- NIT के निलंबित छात्र पर महबूबा मुफ्ती का बयान, बोली- 'भविष्य से छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर