Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather: तपने लगे पहाड़! बुधवार रहा सीजन का सबसे गर्म दिन, कठुआ में 42 डिग्री पार पहुंचा तापमान

Jammu Kashmir Weather जम्मू-कश्मीर में पहाड़ तपने लगे हैं और उमस बढ़ने लगी है। इसी क्रम में बुधवार को कठुआ में तापमान 42 डिग्री पार पहुंच गया। बुधवार सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है। अगर ऐसी ही स्थिति अगले कुछ दिनों तक रही तो लोग गर्मी से झुलस सकते हैं अभी से ही लू के थपेड़ों का सामना लोगों को करना पड़ रहा है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 16 May 2024 07:45 AM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir Weather: तपने लगे पहाड़! बुधवार रहा सीजन का सबसे गर्म दिन

जागरण संवाददाता, कठुआ। Jammu Kashmir Weather Update: जिले में गर्मी का पारा अब लगातार चढ़ने लगा है। बुधवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। तापमान 42.7 डिग्री तक पहुंच गया है, जबकि न्यूनतम तापमान भी एक दिन में ही 18.7 डिग्री से 22 .1 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया।

अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री रहा

अधिकतम तापमान गत मंगलवार को 41.4 डिग्री पर था, जो अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है। गत तीन दिन पहले रविवार को अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस था।

तीन दिन में 10 डिग्री इजाफा हुआ है, इससे साफ है कि जिला में गर्मी का प्रकोप कितनी तेजी से बढ़ रहा है, अगर ऐसी ही स्थिति अगले कुछ दिनों तक रही तो लोग गर्मी से झुलस सकते हैं, अभी से ही लू के थपेड़ों का सामना लोगों को करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: 'PM मोदी सत्ता में बने रहने के लिए देश को बांट रहे हैं', NC के पूर्व CM फारूक अब्दुल्ला का आरोप

लू से बचने के लिए घरों में दुबके लोग

दिन में तो शहर की सड़कें विरान हो रहीं है, लोग लू से बचने के लिए घरों में ही दुबके रहते हैं। इससे पहले इस सीजन का अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री गत 7 मई को रिकॉर्ड हुआ था, लेकिन अब 42.7 पहुंच गया हैं। गर्मी से राहत पाने के लिए कुछ लोग ठंडे स्थानों का सहारा ले रहे हैं।

शहर के ड्रीमलैंड पार्क में दिन में अब नहर में नहाने के लिए युवाओं का जमावाड़ा लगना शुरू हो गया है।इसके अलावा जिले से बाहर सांबा, जम्मू और पठानकोट व गुरदासपुर तक के लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कठुआ के ड्रीमलैंड पार्क में मजा लेने पहुंचने शुरू हो गए हैं। पार्क में दिन में मेले जैसा माहौल रहता है।

इसके अलावा तापमान बढ़ने के बाद लोग घरों से भी कम निकल रहे हैं, जिसके कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा है। हालांकि, अभी हीट वेव नहीं बताया जा रहा है, लेकिन झुलसाने की वाली गर्मी से बचने के लिए लोगों का रुझान पेय पदार्थ की तरफ बढ़ने लगा है।

धान रोपाई में जुटे किसान

इसके कारण जगह-जगह सड़कों के किनारे पेय पदार्थ बेचने वालों के रेहड़ी पर भीड़ लगी रहती है। उधर, गेहूं की कटाई के बाद किसानों ने धान की रोपाई के लिए पनीरी तैयार करने में जुट गए हैं।

हालांकि, इस भीषण गर्मी में पानी का भी संकट गहरा रहा है। साथ ही सब्जी उत्पादक किसानों को फसल झुलसने की चिंता सताने लगी है।इसके कारण किसान पानी की मांग भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: आज कश्मीर दौरे पर रहेंगे अमित शाह, हालात का भी लेंगे जायजा; कुछ संगठनों से करेंगे मुलाकात