Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: भारत-पाक सीमा पर एक बड़ा गड्ढा दिखने से मचा हड़कंप, सुरंग की आशंका पर बीएसएफ ने चलाया ऑपरेशन

हीरानगर स्थित अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरंग जैसा गड्ढा दिखने पर आज सुबह हड़कंप मच गया। जिसके बाद सीमा सुरक्षा बल ने उस गड्ढे की जांच की। शुरुआत में अनुमान लगाया जा रहा था कि यह गड्ढा सुरंग हो सकती है क्योंकि पांच सौ मीटर बाद पाक सीमा है। जिसके बाद पुलिस व सुरक्षाकर्मियों की कई टीमों ने इसकी संजीदगी से जांच की।

By rakesh sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 05 Jul 2024 09:09 PM (IST)
Hero Image
हीरानगर स्थित अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ठंगली गांव में मिले सुरंग जैस गड्ढे की जांच करने पहुंचे सुरक्षा बल अधिकारी

जागरण संवाददाता, कठुआ। जिले के हीरानगर स्थित भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे ठंगली गांव के खेतों में स्थानीय किसान द्वारा शुक्रवार सुबह बड़ा गड्ढा दिखने के बाद हड़कंप मच गया जिसके बाद सुरक्षाबल हरकत में आ गए।

सीमा पार से घुसपैठियों द्वारा सुंरग की आशंका होने पर तुरंत सीमा सुरक्षा बल (BSF) को सूचित किया गया। जिसके बाद कई उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचे। जिले के इस संवेदनशील क्षेत्र में सीमा से मात्र 500 मीटर की दूरी पर गड्ढा देखकर पहले सुरंग की आशंका हुई।

आशंका के मद्देनजर बड़े पैमाने पर गड्डे की गहन जांच चली। कई घंटों तक बीएसएफ व जिला पुलिस और सेना के अधिकारियों की उपस्थिति में चली जांच में पाया गया कि वह सुरंग नहीं बल्कि गड्ढा ही है।

कैसे हुआ गड्ढा

वर्षा होने से व पास में बने खेत के पानी घुसने से यह गड्ढा बना। पानी भरने से वह धंसने लगा था। सीमा के नजदीक होने के कारण इसकी हर पहलु से जांच की गई। शुरुआत में जब उसमें पानी जाता देखा तो सुरंग होने का शक गहराता गया।

दरअसल सीमा के उस क्षेत्र के पास ये गड्ढा बना हुआ था, जहां से सीमा कुछ ही दूरी पर थी। ऐसे में सुरक्षाकर्मी हर पहलु से इसकी जांच करना चाहते थे। इसलिए जांच भी अधिकारियों द्वारा संदिग्ध सुरंग के आधार पर शुरू की गई, लेकिन जब जेसीबी द्वारा पूरे गड्डे को खोदा गया तो मिट्टी और पानी भरता गया।

इसके बाद मौके पर मौजूद डीआईजी बीएसएफ के डीआईजी विरेंद्र दत्ता और जिला कठुआ के एसएसपी अनायत अली चौधरी जांच को फिर भी जारी रखा। बाद में साफ हुआ कि यह सुंरग नहीं बल्कि गड्ढा ही है।

मौके पर डीआईजी बीएसएफ के डीआईजी विरेंद्र दत्ता ने कहा कि जांच में पता चला कि यह गड्ढा ही है। लेकिन सीमा पर ऐसी चीज के दिखने को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसकी जांच जरूरी थी, अब जांच में सुरंग जैसा कुछ नहीं पाया गया है

बता दें इसी क्षेत्र के पास ही दो साल पहले दो सुरंगें सीमा पार से घुसपैठियों द्वारा बनाई गई थी। इसके अलावा जहां पर गत दो वर्ष पहले जहां सीमा पार से ड्रोन द्वारा स्टिकी बम भी पाक द्वारा गिराये गए थे। ऐसे में उपरोक्त क्षेत्र पूरी तरह से संदिग्ध होने से अधिकारी व गांववासी तुरंत हरकत में आ गए।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra: न भय न चिंता.... अमरनाथ यात्रा का बदल रहा स्वरूप, बदले हालात में अब सीधे कश्मीर पहुंच रहे श्रद्धालु

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें