Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Weather News: प्रचंड गर्मी से बेहाल लोगों को मिली राहत, तेज आंधी के बाद बूंदाबांदी से मौसम सुहाना

Jammu Weather News जम्मू में भीषण गर्मी से बेहाल लोगों को राहत मिली। बुधवार शाम तेज आंधी के साथ हुई बूंदाबांदी ने लोगों को राहत दी। मौसम सुहाना के साथ तापमान में गिरावट आई। भीषण गर्मी के चलते बाजार में भी सन्नाटा पसर गया है। लोगों घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। तापमान का पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया है।

By Karun Sharma Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 13 Jun 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
Jammu Weather News: बारिश ने दिलाई लोगों को राहत।

संवाद सहयोगी, बिलावर। भीषण गर्मी से लोगों का हाल बुरा है। घर से बाहर निकलते ही लोग झुलसने लगते हैं। लेकिन बुधवार शाम मौसम ने अचानक करवट ली। मौसम के करवट लेने से लोगों ने राहत की सांस ली। भीषण गर्मी के बीच शाम को आसमान में काले बादल छाने लगे।

इसके साथ ही धूल भरी आंधी चलनी शुरू हो गई। आंधी के बाद बूंदाबांदी शुरू हो गई। आधे घंटे तक बारिश होती रही। बूंदाबांदी होने के बाद इलाके का मौसम सुहावना बन गया। उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली। लोग चिलचिलाती गर्मी से परेशान हो गए थे।

42 डिग्री पहुंचा तापमान

बता दें के बुधवार सुबह सूर्य उदय होने के बाद तेज धूप ने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया था। दोपहर को आसमान से आग बरसनी शुरू हो गई। बुधवार को गर्मी अपनी प्रचंड रूप में थी। सूर्य देव सुबह से ही उग्र रूप धारण किए हुए थे। जिसके चलते बिलावर में पारा 42 डिग्री था।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather Update: जम्मू-कश्मीर में बदलेगा मौसम का मिजाज, पांच दिनों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट जारी

बाजार में पसरा सन्नाटा

भीषण गर्मी के चलते बाजारों में सन्नाटा पसर गया है। लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। इतनी तेज धूप में निकलते ही लोग झुलस जा रहे हैं। आसमान से सीधे आग बरस रही है। जरूरी काम होने पर ही लोग घर से बाहर निकल पा रहे हैं , लेकिन शाम होते ही आसमान में काले बादल छाने लगे। आंधी के साथ हुई बूंदाबांदी ने लोगों को बेहद राहत दी।

कठुआ में झुलस रहे लोग

वहीं, कठुआ में भी प्रचंड गर्मी से लोग झुलस रहे हैं। बुधवार को भी मंगलवार की तरह अधिकतम तापमान कम होने की बजाय 47.5 डिग्री पर ही अटका रहा, जबकि रात के तापमान में एक दिन में 7 डिग्री का इजाफा हुआ है। रात का तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे अब दिन के साथ-साथ रात भी गर्म होने लगी है। रात का तापमान जहां गर्मी के मौसम में मार्च और अप्रैल के पहले सप्ताह जैसा रहा।

इस दिन तक नहीं मिलेगी राहत

आफत की बात यह है कि अभी 18 जून तक गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है, क्योंकि मौसम पुर्वानुमान कोई नहीं है, सिर्फ गर्मी का ज्यादा दवाब बनने पर पहाड़ी क्षेत्र में अचानक बारिश हो सकती है, अब तो 14 जून से भारतीय हिंदू सनातन के शास्त्रानुसार आषाढ़ संक्राति यानि बरसात का महीना शुरू हो जाएगा, ऐसे में वर्षा शुरू होने की उम्मीद की जा सकती है।

तापमान बढ़ने से लोग परेशान

मौसम विज्ञान के अनुसार बरसात अभी जुलाई के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है, इसलिए अभी जिले के लोगों को गर्मी में झुलसना पड़ेगा। हैरानी की बात है कि इस बार पहली बार कठुआ जिला का तापमान जम्मू से 6 से 7 डिग्री अचानक अधिक हो गया है, जबकि हर साल पहले 1 से 2 डिग्री कम रहता था, इस बार काफी बढ़ गया है,जो कि चिंता का विषय बन गया है।

यह भी पढ़ें- Jammu Weather Update: अब बारिश-बर्फबारी फिर बढ़ाएगी परेशानी, अगले चार दिनों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर